होम / छुपा हुआ खजाना है इन 5 फलों के बीज, जानें कैसे बना देंगे मालामाल?

छुपा हुआ खजाना है इन 5 फलों के बीज, जानें कैसे बना देंगे मालामाल?

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 11, 2024, 3:18 pm IST

Fruits Seeds Benefit for Health

India News (इंडिया न्यूज), Fruit Seeds Benefits: अमूमन जब लोग फल खाते हैं, तो उसके बीज को फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कई ऐसे फल हैं। जिनके बीज सेहत के लिए अच्छे होते हैं। अगर आप भी इन फलों के बीज फेंकने की गलती करते हैं, तुरंत इसे बंद कर दें। इन फलों के जो बीज है, वो काफी फायदेमंद हैं। इससे कई बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। इन पांच फलों के बीज काफी फायदेमंद होती हैं। इनमें एवोकैडो, संतरे, पपीते, तरबूज और जामुन का नाम आता है। इसलिए आज से इनका सेवन करना शुरू कर दीजिए। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। अब हम एक-एक करके इसको विस्तार से जानते हैं।

इन फलों के बीज होते हैं फायदेमंद 

अगर हम एवोकैडो की बात करें तो इस फल में कई गुण हैं। लोग बिना कुछ जाने इस फल के बीज को फेंक देते हैं। लेकिन ये सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके बीजों का इस्तेमाल कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए किया जा सकता है। इसके बीजों का पाउडर बनाकर आप स्मूदी, चाय और सॉस में मिलाकर खा सकते हैं। संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है। लेकिन इस फल के बीज को कोई नहीं खाता है, सब इसे फेंक देते हैं। लेकिन अगर आप इसका सेवन करें तो ये सेहत के लिए अच्छा साबित हो सकता है। लेकिन इसके बीज पचाने में मुश्किल होते हैं, इसे ऐसे ही नहीं खाना चाहिए। इसके बीजों का पाउडर बनाकर इसका इस्तेमाल करिए। तब ये आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा। 

‘जब मैने उनकी चप्पलें देखीं तो…’ Malaika Arora के पिता के सुसाइड से पहले आखिर क्या हुआ था? मां जॉयस ने बताया सच

जिस बीज को अक्सर हम फेंक देते हैं वो होते हैं लाभदायक

पपीते को उसका बीज निकालकर खाया जाता है। फिर पपीता खाने के बाद लोग इसका भी बीज फेंक देते हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके बीजों में मौजूद घुलनशील फाइबर और पपेन एंजाइम पेट को साफ करने का काम करते हैं। पपीते के बीज का आप सीधे सेवन कर सकते हैं। 

हम सबको पता है कि जब हम तरबूज खाते हैं, तो इसके बीज बीच में आ जाते हैं, तो बड़ा अजीब लगता है। ऐसे में ये बीज किसी को भी पसंद नहीं आते हैं। लेकिन आपकी नापसंद के ये बीज सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। इनमें अमीनो एसिड, विटामिन बी और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं। ये बीपी और दिल की सेहत को नियंत्रित रखने के लिए अच्छे होते हैं। जामुन के बीज इतने बड़े-बड़े होते हैं कि लोग उसे फेंक देते हैं। लेकिन इनका पाउडर बनाकर  खाने से सेहत के लिए बहुत लाभप्रद साबित हो सकते हैं। ये पाचन के लिए अच्छे होते हैं और वजन को भी नियंत्रित कर सकते हैं। ये शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखते हैं। 

पिता अनिल अरोड़ा के निधन के बाद टूट गईं Malaika Arora, रोते हुए अपनी मां से मिलने पहुंची घर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

लड़कियों की सोच से भी बाहर होगी ये बात कि कितने काम का होता है पुरुषों का सीमन, फायदे जान दंग रह जाएंगी खुद भी?
पीएम मोदी 21-23 सितंबर तक अमेरिका का करेंगे दौरा, Quad leader Summit में लेंगे हिस्सा
Supreme Court On Bulldozer: बुलडोजर एक्शन को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर मौलाना मदनी ने दी प्रतिक्रिया, कहा- ‘जिंदगी आसान …’
भारत के सुपरस्टार क्रिकेटर का अनोखा अंदाज हुआ वायरल, अपने फनी लुक से फैंस के उड़ाए होश
क्या आपके भी फोन स्पीकर की आवाज़ आने लगी है धीमी? तो इस एक सुपर ट्रिक से बिना सर्विस सेंटर जाए करे घर बैठे ठीक?
कौन है नेशनल अवॉर्ड जीतने वाली एक्ट्रेस? इस लड़की को KISS करके मचाई थी हलचल
Supreme Court On Bulldozer: सुप्रीम कोर्ट के फैसले का फैजाबाद सांसद ने किया स्वागत, जानें क्या कहा?
ADVERTISEMENT