होम / न सिर्फ डेंगू बल्कि इनबिमारियों में भी ज़बरदस्त असर दिखाता हैं गिलोय, जानिए 3 कमाल के फायदे! – India News

न सिर्फ डेंगू बल्कि इनबिमारियों में भी ज़बरदस्त असर दिखाता हैं गिलोय, जानिए 3 कमाल के फायदे! – India News

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : June 4, 2024, 9:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Giloy यूँ तो गिलोय सिर्फ एक तरीके का बेल है लेकिन इसके कई फायदे भी होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधकता क्षमता (Immunity) बढ़ाने में बेहद कारगर साबित होते हैं। खासतौर पर गर्मियों के इस मौसम में जब डेंगू, मलेरिया और स्वाइन फ्लू आदि जैसी बिमारियों का खतरा बढ़ जाता हैं तब तो इस औषधि का सेवन आपको किसी जादू से कम का फायदा नहीं देता।

Benefits Of Giloy

लेकिन न सिर्फ डेंगू, मलेरिया और स्वाइन फ्लू बल्कि इसके कई और भी फायदे हैं जिनसे आप अबतक बेखबर होंगे तो आइये जानते हैं इससे मिलने वाले कई फायदे……

चेहरे की चमक बढ़ाने से लेकर झुर्रियां दूर करने तक, असरदार हैं धनिया के बीज और इसकी पत्तियां, जानें -IndiaNews

  • डायबिटीज में भी देता हैं फायदा

Benefits Of Giloy

जी हाँ…..! आपने सही सुना गिलोय डायबिटीज की समस्या में भी काफी फायदेमंद साबित होता हैं। इसके पत्ते, तना या जड़ को लेकर काढ़ा बनाने से ब्लड शुगर लेवल को बहुत ही बढ़िया तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा जिन्हे असामान्य इंसुलिन लेने की समस्या रहती हो उससे इसके लेवल को भी काबू में किया जा सकता हैं।

Lok Sabha Election results 2024: पीएम मोदी ने भाषण में चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार को किया धन्यवाद -Indianews

 

  • गठियाबाय के दर्द में भी देता हैं आराम

Benefits Of Giloy

गठिया की बीमारी में भी गिलोय किसी वरदान से कम नहीं। डेली डाइट में भी इसे शामिल करने से व्यक्ति अपनी गठियाबाय के दर्द से काफी आराम पा सकता हैं। इसके लिए आप इसे सुखाकर इसका एक चूर्ण बना लें और गर्म दूध के साथ रोज़ रात को इसे पीकर सोये जिससे आपको जल्द ही असर पड़ता दिखाई देगा साथ ही इससे न सिर्फ नींद बेहतर आएगी, बल्कि जोड़ों के दर्द से भी काफी राहत मिलेगी।

Mumbai: बर्थडे पर केक लाने में हुई देरी तो बौखलाए पति ने उठाया ये कदम, मामला दर्ज-Indianews

  • स्ट्रेस लेवल को करेगा कम

Benefits Of Giloy

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव से हर दूसरा शख्स परेशान हैं। ऐसे में उस व्यक्ति के लिए, गिलोय का सेवन करने से शरीर में जमा टॉक्सिन्स बाहर निकलेगा, जिससे स्ट्रेस लेवल कम करने में काफी मदद मिलती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT