होम / H5N1 Bird Flu: कोरोना से भी ज्यादा घातक H5N1 वायरस, एक्सपर्ट्स ने दी बड़ी चेतावनी

H5N1 Bird Flu: कोरोना से भी ज्यादा घातक H5N1 वायरस, एक्सपर्ट्स ने दी बड़ी चेतावनी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 5, 2024, 1:47 am IST
H5N1 Bird Flu: कोरोना से भी ज्यादा घातक H5N1 वायरस, एक्सपर्ट्स ने दी बड़ी चेतावनी

H5N1 Pandemic

India News(इंडिया न्यूज), H5N1 Bird Flu: पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी के भयानक दौर से अभी पूरी तरह से नहीं निकला है। इसी बीच अब कोविड-19 से भी घातक बीमारी H5N1 यानी बर्ड फ्लू महामारी फैलने की आशंका है। H5N1 का नया स्ट्रेन विशेष रूप से गंभीर खतरा पैदा कर सकता है। व्हाइट हाउस ने भी इसके प्रसार को लेकर चिंता जताई है। वायरस शोधकर्ताओं ने इसकोल लेकर संकेत दिया है कि H5N1 एक वैश्विक महामारी को ट्रिगर करने के ‘खतरनाक’ तरीके से करीब आ रहा है।

H5N1 वायरस को लेकर चेतावनी

टीओआई की जारी रिपोर्ट के मुताबिक, विशेषज्ञों का मानना है कि बर्ड फ्लू महामारी तेजी से फैलने की आशंका बनी हुई है। विशेषज्ञों का कहना है कि H5N1 वायरस कोविड-19 संकट से भी अधिक विनाशकारी हो सकता है। व्हाइट हाउस का कहना है कि वह इसके सक्रिय होने की स्थिति पर कड़ी नजर रख रहा है। स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर भी कई बड़े कदम उठाए जा रहे हैं।

Bizarre Rituals: 63 साल के पादरी ने चौथी बार बना दूल्हा, 13 साल की लड़की से शादी पर बढ़ा विवाद, जानें पूरा मामला

गायों, बिल्लियों पर दिखा संक्रमण का असर

बता दें कि, H5N1 संक्रमण हाल ही में अमेरिका में गायों, बिल्लियों और मनुष्यों सहित विभिन्न स्तनधारियों में पाया गया है। यह देखा गया है कि लोग जानवरों की तुलना में अधिक आसानी से और जल्दी निर्णय लेते हैं। ऐसी संभावनाएं दुनिया के लिए बड़ी चिंता का विषय बन गई हैं।

कोविड से कई खतरनाक H5N1 वायरस

फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री के सलाहकार जॉन फुल्टन ने इसको लेकर दावा किया है कि वायरस के तेजी से फैलने के साथ ही गंभीर प्रभाव भी देखने को मिल रहे हैं। फुल्टन ने इस वायरस से मृत्यु दर अधिक होने की आशंका जताई है और यह भी दावा किया है कि यह कोविड-19 से भी बदतर महामारी है। फुल्टन का कहना है कि, यह कोविड से 100 गुना अधिक बुरा प्रतीत होता है, या यदि यह तेजी से फैलता है तो ऐसा हो सकता है।

Iran Terrorist Attack: दक्षिण पूर्वी ईरान में फिर हुई झड़प! 8 आतंकियों और 5 ईरानी फोर्स जवानों की मौत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT