होम / Health Benefits of Saffron शरीर को स्वस्थ्य रखने में केसर है बेहतरीन औषधि

Health Benefits of Saffron शरीर को स्वस्थ्य रखने में केसर है बेहतरीन औषधि

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 20, 2021, 1:46 pm IST

Health Benefits of Saffron : आयुर्वेद में केसर को पूरे शरीर को स्वस्थ्य रखने का बेहतरीन औषधि माना जाता है। केसर दुनिया का सबसे महंगा मसाला है। क्योंकि यह बहुत कम जगहों पर पाया जाता है। केसर को सनसाइन स्पाइस भी कहा जाता है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल दूध और दूध से बने रेसिपी में किया जाता है। सर्दी, बुखार और जुखाम से छुटकारा पाने के लिए केसर लाभदायक है। पर क्या आप जानते है कि इसका सेवन पानी के साथ करने से भी शरीर को अनगिनत फायदे मिलते है। चलिये आज हम आपको बताते है पानी के साथ केसर का सेवन करने से किस तरह के फायदे हो सकते है।

केसर वाला पानी पीने के लाभ (Health Benefits of Saffron)

  • केसर का सेवन माहवारी के समय फायदेमंद होता है। यदि आप पीरियड्स के समय दर्द होने के साथ हैवी फ्लो होता है। तो इसके लिये आप पीरियड शुरू होने के 5 दिन पहले से ही केसर वाला पानी पीना शुरू कर दें। इससे दर्द और हेवी फ्लो में काफी आराम मिलेगा।
  • स्वस्थ त्वचा के साथ और उसमें प्राकृतिक निखार मिले। इसके लिये पार्लर न जाकर पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। घर पर ही केसर वाला पानी पीना शुरू करें। इससे त्वचा में अद्भुत निखार देखने को मिलेगा।
  • जिन्हें सुबह-सुबह चाय या कॉफी पीने की आदत है, उन्हें केसर वाला पानी पीने की शुरूआत कर देना चाहिये। इसका सेवन करने से पेट संबंधी विकार दूर होते है। पाचन क्रिया मजबूत होती है।
  • बालों के झड़ने की समस्या से झुटकारा पाने के लिये केसर वाला पानी सबसे अच्छा उपाय है। रोज सबेरे केसर वाले पानी का सेवन करने से बाल मजबूत होते है। जिससे बालों का झड़ना रूक जायेगा।
  • जिन लोगों के शरीर में शुगर की मात्रा कम होती है। उन लोगों को अक्सर खाने के बाद मीठा खाने का मन होता है, इस कमी को दूर करने के लिये केसर वाला पानी पीना उनके लिये फायदेमंद साबित होता है। इसका सेवन लगातार कुछ समय तक करने के बाद शरीर में शुगर की मात्रा समान्य हो जाती है।

केसर वाला दूध पीने के फायदे (Health Benefits of Saffron)

  • चेहरे पर दाग धब्बे, कील-मुहांसे जैसी त्वचा संबंधी हर समस्या के निदान के लिये केसर वाला दूध का सेवन करना चाहिए। ये पीने व लगाने दोनों में अच्छी तरह से काम करता है। चेहरे पर इसका उपयोग करने के लिये आप इसके चन्दन के पाउडर में केसर, शहद और थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को साफ कर लें। कुछ ही समय के बाद आपकी त्वचा संबंधी हर समस्या से छुटकारा मिल जायेगा। और चेहरे में प्राकृतिक निखार देखने को मिलेगा।
  • जिन लोगों को माइग्रेन या सिर दर्द की समस्या हमेशा बनी रहती है। इस समस्या को दूर करने के लिये आप चंदन के पाउडर में केसर मिलाकर पेस्ट बना लें। और पेस्ट को सिर पर लगाएं। इसकी ठंडक से सिर दर्द में राहत मिलेगी।
  • ठंड के मौसम में अक्सर बच्चों को सर्दी-जुकाम की समस्या बनी रहती है। जिससे नाक बंद होने सांस लेने में दिक्कत होती है। इस समस्या के निदान के लिए आप मां के दूध में केसर मिलाकर बच्चे के सिर और नाक पर लगा दें। इससे बच्चे को तुरंत आराम मिलेगा।
  • जो पुरुष शारीरिक कमजोरी, स्वप्नदोष जैसी समस्याओं से परेशान हैं उनके लिए केसर का सेवन एक रामबाण इलाज है। इसके लिए आप बादाम को रात में भिगोकर रख दें। सुबह इसे शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। और रोज इसका सेवन करें।
  • गर्मी के दिनों में अक्सर कुछ लोगों को नकसीर (नाक से खून बहने) की समस्या हो जाती है। ऐसे में केसर में चंदन मिलाकर इसका लेप बनायें और इस पेस्ट को नाक में लगाये। तुरंत खून बहना बंद हो जाएगा।
  • किडनी और लिवर के लिए भी केसर का सेवन उपचार है। यह ब्लड को साफ करके और लिवर की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।
  • जिन लोगों की पाचन क्रिया कमजोर रहती है उन्हें केसर का सेवन करना चाहिए। इसका सेवन लगातार करने से डायजेस्टिव सिस्टम मजबूत बनता है।
  • सर्दी के मौसम में अस्थमा के मरीजों के लिए केसर का सेवन करना रामबाण इलाज के समान है।
  • केसर में कैरोटीनॉयड की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो कैंसर से बचाने में सहायक होती है। इसमें होने वाला क्रोसिन, कोलोरेक्टल कैंसर सेल को बढ़ने से रोकता है।

(Health Benefits of Saffron)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read More : Preservative Foods आपको बीमार तो नहीं बना रहे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT