होम / Health Benefits of Walking पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ

Health Benefits of Walking पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 20, 2021, 2:49 pm IST

Health Benefits of Walking वॉक करना यानि पैदल चलना जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। हर व्यक्ति को रोज पैदल चलना चाहिए। यदि आप अपने शरीर से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप रोज सुबह पैदन चलने की आदत को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। क्योंकि प्रतिदिन पैदल चलने से दिल और जोड़ों समेत कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते है।

डायबिटीज में आराम (Health Benefits of Walking)

मधुमेह सबसे आम बीमारियों में से एक है। जिसका प्रमुख कारण है हमारा खराब जीवनशैली। इसलिए यदि आप मधुमेह का इलाज घर बैठे करना चाहते हैं तो वैज्ञानिक के अनुसार आप एक दिन में लगभग 3000 से 7500 कदम रोज पैदल चलें। पैदल चलने से रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है, जिससे टाइप 2 मधुमेह बीमारी के होने की संभावना कम हो जाती है।

मोटापा घटाना

आज के समय मोटापा हर व्यक्ति में देखने को मिलता है। यदि आप अपने वजन को कम करने के साथ शरीर को स्वस्थ रखना चाहते है तो नियमित रूप से पैदल चलने की आदत डालें। हर छोटे-छोटे कामों के लिये आप कार या बाइक चलाने की अपेक्षा पैदल चलने की आदत डालें। पैदल चलने से यह शरीर के वजन को नियंत्रित करता है और हमारे शरीर को फिट और सक्रिय रखने में मदद करता है। (Health Benefits of Walking)

कैंसर में सहायक

कैंसर एक घातक बीमारी से है। यदि आप इस बीमारी से छुटकारा पाना चाहते है तो पैदल चलने जैसे व्यायाम करें। पैदल चलना न केवल आपके वजन को कम करने में मदद करता है बल्कि यह कैंसर के खतरे को कम करता है। यह कीमोथेरेपी के प्रभाव को कम करता है स्तन कैंसर के खतरे को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है पैदल चलना। (Health Benefits of Walking)

याददाश्त में सुधार करता है

डिमेंशिया एक न्यूरोलॉजिकल यह मेमोरी के लॉस होने का एक चिकित्सा शब्द है। जिन्हें मेमरो लॉस होने की समस्या होती है उन्हें अपने दैनिक कार्यों को करने में बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसका असर आपके जीवन में पड़ने लगता है यदि आप अपनी बुद्धि को तेज रखना चाहते हैं तो नियमित रूप से नंगे पैर हरी-हरी घास में रोज चलना प्रारंभ करें। इससे आपको भूलने की बीमारी दूर होगी। और आपमें आत्मविश्वास का निर्माण होता है। (Health Benefits of Walking)

पाचन तंत्र

शरीर में पाचन क्रिया होने से कब्जियत, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, दस्त जैसी शिकायत बढ़ने लगती है। जिससे कोलन कैंसर भी हो सकता है। इसलिए, पाचनक्रिया को स्वस्थ रखन के लिये उचित व्यायाम के साथ स्वस्थ आहार लेना काफी महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही पाचन में सुधार लाने के लिये रोज पैदल चलना जरूरी है। खाना खाने के बाद आपको चलना चाहिए। क्योंकि चलना आपके पाचन में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। यह न केवल आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करता है बल्कि यह आपके वजन को भी कम करने में भी मदद करता है। (Health Benefits of Walking)

फेफड़ों की क्षमता बढ़ाता है

यदि आप अपने फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं, तो पैदल चलना शुरू करें। क्योंकि जब आप चलते हैं, तो आप अधिक आक्सीजन के साथ सांस लेते हैं। और तेजी से सांस लेने पर आपके फेफड़े फैलते हैं। इसलिए यह आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। पैदल चलना भी आपकी सहनशक्ति को बढ़ाता है। डेली इस तरह के व्यायाम करने से धमनी रोग एंव फेफड़ें से जुड़े खतरे कम होते हैं। पैदल चलने का मतलब ये नही होता कि काफी तेज ही चलो। एक धीमी गति के साथ 60 मिनट का चलना भी पर्याप्त होता है। (Health Benefits of Walking)

तनाव दूर करे

रोज पैदल चलना परिसंचरण में सुधार लाने का काम करता है। इससे कोशिकाओं को आॅक्सीजन मिलता है, जिससे आपके तनाव का स्तर कम होता है। साथ ही यह तनाव हार्मोन के उत्पादन को कम करता है और तंत्रिका तंत्र के रिसेप्टर्स को उत्तेजित करता है। चलते समय हम अंदर और बाहर सांस लेते हैं, जो तनाव को बाहर निकालने में मदद करता है। इसलिए यदि आप तनाव महसूस करते हैं, तो अपने घर से बाहर निकलना शुरू कर दें। (Health Benefits of Walking)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read More : Health Benefits of Raisins कई बीमारियों को दूर करती है किशमिश

Read More : Home Remedies to Remove Dark Circles आंखों के नीचे के काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.