होम / Health Benefits of Raisins कई बीमारियों को दूर करती है किशमिश

Health Benefits of Raisins कई बीमारियों को दूर करती है किशमिश

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 20, 2021, 2:21 pm IST

Health Benefits of Raisins : किशमिश जो अंगूर को सुखाकर बनाई जाती है वो कई चीजों में लाभदायक होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों को जड़ से दूर करने में मदद करते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में काबोर्हाइड्रेड पाया जाता जो एनर्जी का अच्छा सोर्स होता है। इसे हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। लेकिन आयुर्वेद में बताया गया है कि रोज सूखी के बजाय भीगी किशमिश खाने से कई गुना फायदा मिल सकता है। इसके लिए करीब 10-15 किशमिश को रात को पानी में भिगोकर रखना है और सुबह खाली पेट अच्छी तरह चबाकर खाना है। किशमिश में शुगर और कैलोरी बहुत ज्यादा होती है लेकिन ये नुकसान करने की जगह फायदा करती है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि किशमिश वेट लॉस में भी मदद करती है।

Health Benefits of Raisins

  • लीवर
    खाली पेट किशमिश के पानी के सेवन नियमित रूप से करने से ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है जिससे लीवर किड़नी स्वस्थ रहता है।
  • आखों की रोशनी बढ़ती है
    किशमिश के पानी में एंटीआक्सीडेंटस, विटामिन ए और बीटा केरोटिन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो आखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते है।
  • गले के इंफेक्शन
    खाली पेट किशकिश का सेवन करने से इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल के गुण मुंह से आने वाली बदबू दूर करने के साथ गले के इंफेक्शन से भी छुटकारा दिलाने में मदद करते है।
  • पाचन में सहायक
    जो लोग पेट दर्द, कब्जियत जैसी बीमारी से परेशान हैं। उन्हें रोज 1-12 किशमिश को रात में एक गिलास पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट इस पानी को किशमिश के साथ पी लें। यह पेट से जुड़ी कई बीमीरियों को दूर करने का सबसे अच्छा उपचार है। इसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा पायी जाती है जो पाचन क्रिया को दुरूस्त करने में सहायक होता है।
  • हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक
    किशमिश में फाइवर की मात्रा के साथ कैल्शियम और माइक्रो न्यूट्रीयंट के गुण पाए जाते हैं। जिससे शरीर की हड्डियां स्वस्थ और मजबूत बनी रहती हैं। इसलिये इसका सेवन रोज खाली पेट करना चाहिये।
  • एनीमिया
    खाली पेट किशमिश का पानी पीने से खून साफ, लीवर, हार्ट और पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने में मदद करती है। यह पेट के एसिड को कम करने में मदद करता है। साथ इसमें आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर में एनीमिया को बढ़ने से रोकती है।
  • इम्यूनिटी बढाए
    किशमिश में वे सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं। सर्दी के दिनों में प्रतिदिन इसका सेवन करने से बैक्टीरिया और वायरल इंफेक्शन (संक्रमण) से लड़ने में सहायता मिलती है। (Health Benefits of Raisins)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read More : Preservative Foods आपको बीमार तो नहीं बना रहे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pro-Palestine Protests: फिलिस्तीन समर्थन में विरोध प्रदर्शन करना भारतीय छात्रा को पड़ा भारी, अमेरिकी पुलिस ने किया गिरफ्तार-Indianews
बॉडी शेमिंग करने वाले ट्रोलर्स को Rashami Desai ने दिखाया आईना, दिया करारा जवाब -Indianews
अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिक को पुलिस ने मारी गोली, जानें क्या था मामला
लव आज कल फेम Arushi Sharma ने दिखाई शादी की नई तस्वीरें, एक्ट्रेस ने गुलाबी लहंगा किया फ्लॉन्ट -Indianews
Virat Kohli: कोहली की शानदार पारी ने जीता दर्शकों का दिल, डुपलेसी ने विराट को दिया श्रेय-Indianews
Lok Sabha Election: बेहतर मतदान के लिए पीएम मोदी ने जनता से 7 भाषाओं में की अपील-Indianews
द डर्टी पिक्चर के बाद Vidya Balan को लगी इस बात की लत, दिनभर करती थी यह काम -Indianews
ADVERTISEMENT