होम / Health News : ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी कौन सी है ज्यादा फायदेमंद

Health News : ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी कौन सी है ज्यादा फायदेमंद

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : October 12, 2023, 8:07 pm IST

ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी कौन सी है इन दोनों में से ज्यादा फायदेमंद

India News (इंडिया न्यूज) Health News : ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी दोनों हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। दोनों ही अपनी-अपनी जगह स्वास्थय के लिए काफी फायदा करती है। वहीं इन दोनों की तुलना करे तो दोनों अपनी -अपनी जगह ही अपना-अपना काम करती है। दोनों के स्वास्थय लाभ के बारे में बात करे तो किसका पलड़ा भारी है?

वहीं 2013 में यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि जिसमें ग्लूकोज चयापचय और एंटीऑक्सीडेंट स्थिति पर ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी के प्रभावों के बीच सीधी तुलना की गई थी। वहीं प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ और कार्यात्मक स्वास्थ्य कोच रुचि शर्मा ने यह बताया कि शोध में क्या कहा गया है।

ग्लूकोज चयापचय : ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी का जब नियमित रूप से सेवन किया जाता है। तो दोनों ने इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने की क्षमता प्रदर्शित की है। हालांकि, ग्रीन टी समूह ने थोड़े बेहतर परिणाम प्रदर्शित किए। जिससे पता चलता है कि रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के मामले में इसे बढ़त मिल सकती है।

एंटीऑक्सीडेंट स्थिति : बात दें कि अध्ययन ने रक्तप्रवाह में एंटीऑक्सीडेंट क्षमता पर पेय पदार्थों के प्रभाव का भी पता लगाया। दोनों पेय में एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बढ़ गया, लेकिन ग्रीन टी का प्रभाव थोड़ा ज्यादा स्पष्ट था।

व्यक्तिगत लाभों में गहराई से उतरना 

ग्रीन टी : बता दें कि हरी चाय कैमेलिया साइनेंसिस पौधे की पत्तियों से बनी होती है साथ ही यह चाय कैटेचिन से भरपूर भी होती है। वहीं हरी चाय को हदय के स्वास्थय के लिए काफी अच्छा माना जाता है। और साथ ही यह चाय वजन को घटाने में भी काफी मदद करने के साथ-साथ ग्रीन टी हाइड्रेटिंग है और कॉफी के मूत्रवर्धक प्रभाव के बिना आपके दैनिक तरल सेवन में योगदान कर सकती है।

ब्लैक कॉफी : ब्लैक कॉफी भूनी हुई बीन्स से बनी होती है। बता दें कि ब्लैक कॉफ़ी का पहला सक्रिय घटक कैफीन है। और यह अपनी सतर्कता बढ़ाने वाले गुणों और थकान को कम करने की क्षमता के लिए भी जाना जाता है। वहीं ब्लैक कॉफ़ी के नियमित सेवन से कुछ न्यूरोलॉजिकल बीमारियों और लीवर की स्थितियों के जोखिम को कम करने से जोड़ा गया है। साथ ही रिसर्च से पता चलता है कि कॉफी में मौजूद कैफीन चयापचय को बढ़ाकर और भूख को दबाकर वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है।

ब्लैक कॉफ़ी आमतौर पर हरी चाय की तुलना में अधिक मजबूत कैफीन पैक करती है। जिससे की यह उन लोगों के लिए उपयुक्त हो जाती है जिन्हें की जल्दी शक्ति बढ़ाने की आवश्यकता होती है। हालांकि, जो लोग कैफीन के प्रति संवेदनशील हैं या हल्के उत्तेजक पदार्थ की तलाश में हैं, उनके लिए ग्रीन टी बहुत फायदेमंद है।

वहीं ग्रीन टी में कैफीन होता है, लेकिन आमतौर पर कॉफी से कम होता है, जिसका मतलब है कि अगर आप कैफीन का सेवन कम करना चाहते हैं तो यह फायदेमंद हो सकता है।

Also Read :

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT