होम / Healthy Food: दिल की सेहत के साथ अपनी जेब का भी रखें ध्यान

Healthy Food: दिल की सेहत के साथ अपनी जेब का भी रखें ध्यान

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 29, 2021, 5:10 am IST

खाएं ये 5 हार्ट हेल्दी फूड्स

Healthy Food: दिल की सेहत बनाए रखने के लिए जो सलाह मिली उसे आजमाने से लोग पीछे नहीं रहते। जिम जाते हैं, एक्सरसाइज करते हैं, अच्छा खाते हैं। सिर्फ इसलिए की दिल की सेहत बिगड़ना नहीं चाहिए, पैसे चाहें कितने ही खर्च हो जाएं। अक्सर दिल की सेहत जेब की सेहत ढीली कर देती है।

अगर आप भी दिल और जेब का तालमेल बिठाने में नाकाम हो रहे हैं तो यहां मौजूद हैं कुछ ऐसी फूड टिप्स जो आपके दिल और जेब दोनों को खुश रखेंगी। बस डेली की आदतों में ऐसी फूड हैबिट्स शामिल करें, जो बिना किसी शर्त आपके दिल की हिफाजत करें।

एक ही तेल न खाएं (Healthy Food)

टीवी पर अक्सर ऐसे तेलों का विज्ञापन आता है जो दिल के लिए अच्छे हैं। बस होड़ मच जाती है ऐसे तेल को खरीदने की बजट चाहें जितना भी हो। पर याद रखें हर बार महंगे तेल के भरोसे सेहत को संवारने की न सोचें। बल्कि कोशिश ये करें कि सभी तरह के तेल आपकी डाइट का समय-समय पर हिस्सा बनते रहें। तेल कोई सा भी हो उसे लगातार लंबे समय तक खाने की जगह अगर बदल बदल कर खाएंगे तो दिल के लिए ज्यादा बेहतर होगा।

Also Read : Health Tips in Hindi कोरोना काल में दिल का ख्याल रखना है बेहद जरूरी

देसी अनाज डाइट (Healthy Food)

अपने खाने में देसी अनाज जरूर शामिल करें। जैसे जौ, रागी, बाजरा। ये ऐसे अनाज हैं जिनसे कार्ब्स भी कम बढ़ते हैं और पोषण भी पूरा मिलता है। इसलिए अनाजों को अपनी डाइट का अहम हिस्सा जरूर बनाएं।

छिलके वाली दाल (Healthy Food)

दालें तो वैसे भारतीय थाली का अटूट हिस्सा है हीं। पर अगर थाली में उन दालों को जगह देंगे जो छिलके वाली हैं तो ज्यादा फायदेमंद होगा। ये भी ध्यान रखें कि महंगी दालें चुनना ही विकल्प नहीं है। दाल बदल बदल कर खाते रहें और छिलके वाली ऐसी दालों पर ज्यादा ध्यान दें जो आसानी से उपलब्ध होती हैं मसलन छिलके वाली मूंग दाल।

दूध पिएं (Healthy Food)

दूध को तो यूं भी कंप्लीट फूड कहा जाता है। कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति करता है दूध। बस दिल की खातिर अगर दूध पी रहे हैं तो याद रखें कि लो फैट मिल्क का चुनाव करें। ये फैट वाले दूध से कुछ सस्ता भी होता है और आपके दिल की सेहत के लिए भी बेहतर रहेगा।

मौसमी फल खाएं (Healthy Food)

फल तो वैसे भी हर हाल में शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। बात एंटीऑक्सीडेंट्स की हो या फिर विटामिन मिनरल्स की हो। फल हर कमी को पूरा करते हैं। इनके फाइबर का पोषण तो डबल फायदा है। फलों में भी इसी बात पर गौर करें कि आप वो फल खाएं जो मौसम के लिहाज से आसानी से उपलब्ध हों।

महंगे विदेशी फलों के बजाय लोकल और मौसमी फलों को चुनें। मौसमी फल हमेशा जेब पर भी मेहरबान होते हैं और सेहत पर भी। पर याद रखें कि जूस निकालकर पीने से बेहतर है फलों को खाना, जो दिल को सेहतमंद रखने में बेहद जरूरी है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Connact Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT