होम / यूपी में दूसरे चरण में भाजपा को किला बचाने तो विपक्ष को दम दिखाने की चुनौती

यूपी में दूसरे चरण में भाजपा को किला बचाने तो विपक्ष को दम दिखाने की चुनौती

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : April 26, 2024, 12:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), लखनऊ, अजय त्रिवेदी: उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के चुनाव में शुक्रवार को पश्चिम उत्तर प्रदेश और ब्रज क्षेत्र की आठ लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण की इन आठ सीटों पर विपक्षी इंडिया गठबंधन की असली परीक्षा होगी। इस चरण की आठ सीटों में गठबंधन की ओर से चार-चार सीटों पर समाजवादी पार्टी व कांग्रेस के प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सामने पिछले चुनाव में जीती गयी आठ में से सात सीटें बचाने की चुनौती है।

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान शुक्रवार को प्रदेश की आठ सीटों अलीगढ़, अमरोहा, बागपत, बुलन्दशहर, मथुरा, मेरठ, गाजियाबाद एवं गौतमबुद्धनगर (नोयडा) में होगा। इनमें 2019 के लोक सभा चुनाव में अमरोहा को छोड़ 7 सीट भाजपा ने जीती थी। इस बार भाजपा ने गाज़ियाबाद, बागपत और मेरठ से अपना पिछला उम्मीदवार बदल दिया है। इस बार के लोक सभा चुनाव में राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) से भाजपा गठबन्धन के चलते बागपत सीट रालोद के खाते में है। वहीं इण्डिया गठबन्धन में बुलंदशहर, मथुरा, गाज़ियाबाद और अमरोहा सीट काँग्रेस के खाते में है।

Lok Sabha Election: अमित शाह ने ‘पर्सनल लॉ’ को लेकर राहुल गांधी पर कसा तंज, जानें क्या कह

दूसरे चरण में जिन सीटों में शुक्रवार को मतदान होना है उनमें अमरोहा लोकसभा सीट 2019 में बहुजन समाज पार्टी के दानिश अली ने जीती थी जो इस बार कांग्रेस के टिकट पर लड़ रहे हैं वहीं भाजपा से कंवर सिंह तंवर और बसपा से मुजाहिद हुसैन सहित कुल 12 प्रत्याशी मैंदान में हैं। इस सीट पर 2019 के चुनाव में 71.04 फ़ीसदी वोट पड़े थे। मेरठ लोकसभा सीट 2019 मां भाजपा के राजेन्द्र अग्रवाल ने जीती थी जिनकी जगह इस बार रामायण सीरियल में राम बन चुके अरुण गोविल को उतारा गया है जबकि सपा से सुनीता वर्मा तो बसपा से देवव्रत त्यागी मैदान में हैं। मेरठ में 2019 के चुनाव में 64.18 फ़ीसदी वोटिंग हुयी थी। बागपत में 2019 में मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर रहे भाजपा के सत्यपाल सिंह जीते थे। इस बार गठबंधन के तहत यहां से रालोद के राजकुमार सांगवान, सपा के अमरपाल शर्मा व बसपा के प्रवीण बंसल सहित सात प्रत्याशी मैदान में हैं।

पिछले चुनाव में यहां 58.87 फीसदी वोट पड़े थे। गाजियाबाद में इस बार भाजपा ने अपने वर्तमान सांसद जनरल वीके सिंह का टिकट काट अतुल गर्ग को खड़ा किया है जिनके मुकाबले कांग्रेस से डॉली शर्मा और बसपा से नंद किशोर पुंडीर सहित 14 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस सीट पर 2019 में 62.16 फीसदी वोट पड़े थे।

Lok Sabha Election: राहुल गांधी, शशि थरूर से लेकर हेमा मालिनी तक दूसरे चरण के मतदान में ये बड़े नाम है शामिल

नोयडा सीट पर भाजपा के टिकट पर हैटट्रिक बनाने महेश शर्मा मैदान में है तो उनके सामने सपा के महेंद्र नागर और बसपा के राजेंद्र सिंह सोलंकी हैं। पिछले चुनाव में इस सीट पर 62.52 फीसदी मतदान हुआ था। बुलंदशहर में भी भाजपा के भोला सिंह तीसरी बार सांसद बनने के कांग्रेस के शिवराम बाल्मीकि और बसपा के गिरीश जाटव से मुकाबला कर रहे हैं। यहां 2019 के चुनाव में 60.47 फीसदी मतदान हुआ था। अलीगढ़ में भाजपा के सतीश गौतम के खिलाफ सपा से चौधरी बिजेंदर सिंह व बसपा से हितेश उपाध्याय बंटी सहित 14 उम्मीदवार लड़ रहे हैं। यहां 2019 में महज 51.98 फीसदी वोट पड़े थे। मथुरा में हैटट्रिक बनाने उतरी हेमा मालिनी के खिलाफ कांग्रेस के मुकेश धनगर व बसपा के सुरेश सहित 15 प्रत्याशी लड़ रहे हैं। मथुरा में 2019 में 52.08 फीसदी मत पड़े थे।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा ने बताया कि शुक्रवार को 8 लोकसभा क्षेत्रों के 7797 मतदान केंद्रों के 17,698 मतदेय स्थलों पर वोट डाले जाएंगे। उन्होंने बताया कि 9 जिलों मथुरा, अलीगढ़, बागपत, गौतमबुद्धनगर व गाजियाबाद के अन्तर्राज्यीय सीमा पर 79 बैरियर स्थापित कर अनवरत सघन चेकिंग करायी जा रही है। दूसरे चरण से सम्बन्धित उक्त जिलों में 251 फ्लाइंग स्क्वायड टीम, 288 स्टेटिक सर्विलांस टीम तथा 32 क्यूआरटी टीम का गठन कर निरंतर चौकसी, सतर्कता तथा चेकिंग की कार्यवाही की जा रही है।

Lok Sabha Election: दूसरे चरण के मतदान में मुख्य सीटों पर 2019 में कैसे हुआ था मतदान, यहां जानें पूरा विवरण

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi: ‘खुद को डांस करते देखकर बहुत मज़ा आया’, पीएम मोदी ने दी वायरल मीम पर प्रतिक्रिया- Indianews
Model Code Of Conduct: जगन रेड्डी-चंद्रबाबू नायडू ने किया आचार संहिता का उल्लंघन, चुनाव आयोग ने दी चेतावनी -India News
Delhi: ऑटो चालक की हुई SSB जवान से बहस, गर्दन पर चाकू घोंपकर की सुरक्षाकर्मी की हत्या- Indianews
Kenya Airways: कर्मचारियों की रिहाई के बाद फिर से किंशासा के लिए उड़ानें शुरू की जाएंगी, केन्या एयरवेज ने की घोषणा -India News
West Bengal: बंगाल के दक्षिणी जिलों में भारी बारिश और आंधी से 6 की मौत, रेल-फ्लाइट भी हुई प्रभावित- Indianews
Kangana Ranaut: ‘पेंडिंग फिल्मों के कारण इंडस्ट्री नहीं छोड़ सकती’, बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत का बड़ा बयान -India News
NEET Exam 2024: बिहार में NEET परीक्षा के दौरान 4 मुन्ना भाई गिरफ्तार, दूसरे की जगह दे रहे थे एक्जाम- Indianews
ADVERTISEMENT