होम / High Uric Acid बढ़ा देता है इन 5 जानलेवा बीमारियों का खतरा, किडनी भी हो सकती है फेल

High Uric Acid बढ़ा देता है इन 5 जानलेवा बीमारियों का खतरा, किडनी भी हो सकती है फेल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 20, 2024, 7:43 pm IST

High Uric Acid

India News (इंडिया न्यूज़), High Uric Acid: शरीर में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो हमें फायदेमंद और स्वस्थ रखते हैं, लेकिन इनके कम या ज्यादा होने पर शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर जाता है। इन्हीं में से एक है यूरिक एसिड। जी हां, यूरिक एसिड (Uric Acid) का सही स्तर शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन इसका हाई लेवल व्यक्ति के लिए उठना-बैठना मुश्किल कर देता है। हाई यूरिक एसिड के कारण जोड़ों में दर्द और सूजन होती है। यह किडनी में पथरी भर देता है और डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों को जन्म देता है।

इसके कारण किडनी तक डैमेज हो जाती है। वहीं, हाई यूरिक एसिड का मुख्य कारण प्रोटीन युक्त भोजन का अधिक सेवन और वर्कआउट न करना है। तो यहां जान लें कि यूरिक एसिड क्या है और इसके हाई होने पर व्यक्ति को किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

यूरिक एसिड क्या है?

यूरिक एसिड एक तरह का एसिड है, जो हमारे शरीर में तब बनता है जब हम ज़्यादा प्रोटीन खाते हैं और उसे पचा नहीं पाते हैं तो यह प्यूरीन का रूप ले लेता है। प्यूरीन जम जाता है और टूटकर खून में मिल जाता है। यह शरीर के जोड़ों के बीच क्रिस्टल के रूप में जम जाता है। इससे जोड़ों में दर्द और सूजन होती है। इसके कारण व्यक्ति का उठना-बैठना मुश्किल हो जाता है। इसकी अधिकता हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है। यह गठिया से लेकर किडनी में पथरी तक का कारण बनता है। हाई यूरिक एसिड की वजह से ये समस्याएं होने लगती हैं।

नसों से जमा जिद्दी प्लाक को उखाड़ बाहर फेकेंगे ये विटामिन्स, Heart Disease को भी रखेंगे दूर  – India News

डायबिटीज

यूरिक एसिड बढ़ने से डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है, जिससे इंसुलिन का संतुलन प्रभावित होता है। डायबिटीज के रोगियों को हाइपरयूरिसीमिया (अधिक यूरिक एसिड) का खतरा बढ़ जाता है। डायबिटीज के रोगियों को समय-समय पर शुगर और यूरिक एसिड की जांच करानी चाहिए।

जोड़ों में दर्द और सूजन

यूरिक एसिड अधिक होने से बुजुर्गों से लेकर युवाओं तक के जोड़ों में दर्द और सूजन होने लगती है। इससे हड्डियों के बीच गैप बन जाता है। इससे परेशानियां बढ़ जाती हैं।

किडनी खराब होने की संभावना

किडनी शरीर से अनावश्यक पदार्थों को बाहर निकालती है, जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो इसका किडनी पर बहुत असर पड़ता है। इस यूरिक एसिड को बाहर निकालने में किडनी खराब होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

अपने Heart को हेल्दी बनाने के लिए इन 5 रेड फूड्स को डाइड में कर लें शामिल, Cholesterol कम करने में भी है मददगार  – India News

ब्लड प्रेशर

रक्त में यूरिक एसिड का उच्च स्तर ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। अगर समय रहते यूरिक एसिड को कम नहीं किया गया तो यह ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बड़ा खतरा बन सकता है।

हृदय रोग

हृदय रोगियों के लिए यूरिक एसिड का उच्च स्तर हानिकारक हो सकता है। अगर यह बढ़ जाता है तो हार्ट अटैक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हृदय रोगियों को यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करने की आवश्यकता है।

 

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
ADVERTISEMENT