होम / Home Remedies हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय

Home Remedies हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 1, 2021, 11:05 am IST

Home Remedies : बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है। आप बालों को झड़ने से रोकने के उपाय या इलाज करने में जितनी देरी करेंगे, उतनी ही तेजी से बाल झड़ती जाएगी। असमय बाल झड़ने से लोग अपनी उम्र से ज्यादा उम्र के नजर आने लगते हैं, बालों का झड़ना जब थोड़ा-थोड़ा करके बढ़ने लगता है तो गंजेपन की नौबत आ जाती है।

गंजेपन की अवस्था आने से पहले बालों का झड़ना रोकने के लिए घरेलू नुस्खों का आजमाने से सही परिणाम मिलता है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं हेयर फॉल रोकने के लिए आजमाया हुआ नुस्खा, जिससे एक महीने के अंदर हेयर फॉल कम हो जाएगी। दरअसल यह एक ऐसा हेयर पैक है, जिसमें कुदरती तत्वों का इस्तेमाल होता है, जो बालों को भीतर से पोषण देता है। तो आइए जानते हैं आसानी से घर पर तैयार हो जाने वाले इस हेयर पैक के बारे में-

घर बनाए हेयर पैक आजमाएं (Home Remedies)

अगर बाल लगातार झड़ रहे हैं तो आप ये दादी मां का आजमाया हुआ नुस्खा अपना सकती हैं। इसके लिए आप जैतून के तेल, शहद और दालचीनी को मिलाकर इसका हेयर पैक तैयार कर सकती हैं। ये तीनों तत्व बालों को कुदरती पोषण देते हैं और भीतर से मजबूत बनाते हैं।

इन तत्वों से बना हेयर पैक बालों की तमाम समस्याओं जैसे कि हेयर फॉल, डेंड्रफ, फ्रिजी हेयर और ड्राई स्केल्प आदि से प्रभावी तरीके से छुटकारा दिला देता है। इस हेयर पैक के नियमित इस्तेमाल से हेयर फॉल रोकने में मदद मिलती है। साथ ही बाल भी सॉफ्ट और सिल्की नजर आते हैं।

जैतून के तेल, शहद और दालचीनी का हेयर पैक बनाने की विधि (Home Remedies)

यह हेयर पैक बनाने के लिए सबसे पहले चार बड़े चम्मच जैतून के तेल को हल्का गरम कर लें। अब इस तेल में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर हेयर पैक तैयार कर लें। इस पैक को बालों में 15 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद बालों को शावर कैप से ढंक लें, ताकि बालों को भीतर तक पोषण दिया जा सके। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। फिर बालों को शैंपू करें और कंडिशनर लगा लें।

बालों से जुड़ी इन गलतियों से बचें (Home Remedies)

  • इस हेयर पैक को बालों में लगाने के साथ-साथ अगर आप कुछ सामान्य चीजों का ध्यान रखें और बालों को नुकसान पहुंचाने वाली गलतियों से बचें।
  • बालों को कंघी करते हुए धीरे-धीरे सुलझाएं। कभी भी बालों पर तेजी से कंघी ना चलाएं, क्योंकि इससे बालों पर ज्यादा दबाव पड़ने से बालों के टूटने की समस्या बढ़ सकती है।
  • गीले बालों को तौलिए से न झाड़ें क्योंकि गीले बाल कमजोर और ज्यादा नाजुक होते हैं।
  • बालों को बहुत कसकर ना बांधें, क्योंकि इससे भीब बालों पर दबाव पड़ता है।
  • रात में सोते समय बालों को खुला छोड़ने के बजाय सुलझाकर लूज बांध लें। इससे सुबह बाल बहुत ज्यादा नहीं उलझेंगे और जल्दी सुलझ भी जाएंगे।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Home Remedies

Also Read : Beauty Tips खाने के बाद फेंके नहीं इन फलों के छिलके, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Read Also : Health Tips In Hindi कंधे और पीठ की अकड़न को दूर करने के लिए करें ये 4 खास योगासन

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Vampire facial: इस फेशियल से महिलाएं रहें दूर, नहीं तो बढ़ सकता है एचआईवी का खतरा
Summer Drinks: गर्मियों में खुद को हाइड्रेड रखने के लिए इन हेल्दी ड्रिंक्स को डाइट में करें शामिल -Indianews
Manmohan Singh Statement: हिन्दू-मुस्लिम वाले राजनीतिक बयानों पर क्या हो चुनाव आयोग एक्शन? जानें जनता की राय- Indianews
Money Plant: मनी प्लांट को हरा-भरा रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, घर में बढेगी पॉजिटिविटी -Indianews
PM Modi: दूसरे चरण मतदान के बाद पीएम मोदी का संदेश, जनता को दिया आभार-Indianews
Vikata Sankashti Chaturthi 2024: विकट संकष्टी चतुर्थी के दिन ऐसे करें बप्पा को प्रसन्न, इन स्तोत्र का पढ़ें पाठ -Indianews
Derogatory Language of Leaders: नेताओं के बिगड़े बोल पर कंट्रोल के लिए किस पर एक्शन होना चाहिए?-Indianews
ADVERTISEMENT