होम / इतनी बीयर आप एक दिन में पी सकते हैं? डॉक्टर से जानें इसकी सही मात्रा, नहीं तो उठाना पड़ेगा भारी नुकसान?

इतनी बीयर आप एक दिन में पी सकते हैं? डॉक्टर से जानें इसकी सही मात्रा, नहीं तो उठाना पड़ेगा भारी नुकसान?

Preeti Pandey • LAST UPDATED : September 27, 2024, 2:20 pm IST
इतनी बीयर आप एक दिन में पी सकते हैं? डॉक्टर से जानें इसकी सही मात्रा, नहीं तो उठाना पड़ेगा भारी नुकसान?

India News (इंडिया न्यूज़), How Much Beer Is Safe To Drink: अधिक्तर लोगों का ये मानाना होता है कि बीयर पीना फायदेमंद होता है और यह शराब से कई ज्यादा बेहतर है। बहुत से लोगों को ये भी लगता है कि बीयर पीने से कोई नुकसान नही है। वैसे तो बीयर में केवल 4 से 5% अल्कोहल पाया जाता है, लेकिन ऐसा नही है बीयर के कई ब्रांड्स ऐसे भी हैं जिनमें शराब के बराबर मात्रा में ही अल्कोहल पाया जाता है। कई लोग हर दिन 1-2 कैन बीयर पीना पसंद करते हैं और मानते हैं कि इससे उनकी सेहत पर कोई नकारात्मक असर नहीं पड़ता। कई लोग तो हर दिन कई कैन बीयर भी पी जाते हैं। अब सवाल यह है कि एक दिन में कितनी बीयर पीना सुरक्षित है? आइए लीवर के डॉक्टर से इस बारे में सच्चाई जानते हैं।

डॉ. अनिल अरोड़ा ने दी जानकारी

नई दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल के इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एंड पैंक्रियाटिको बिलियरी साइंसेज के चेयरमैन डॉ. अनिल अरोड़ा ने बात करते हुए बताया कि जब शराब लिवर में पहुंचती है तो लिवर उसे फिल्टर करता है। इस दौरान लिवर की कुछ कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। लिवर में नई कोशिकाओं को विकसित करने की क्षमता होती है, जिसके कारण कुछ समय बाद नई कोशिकाएं बन जाती हैं, लेकिन अगर लगातार अधिक मात्रा में शराब का सेवन किया जाए तो लिवर की नई कोशिकाएं बनाने की क्षमता कम हो जाती है और लिवर क्षतिग्रस्त होने लगता है। शराब के कारण लिवर से जुड़ी कई बीमारियां होती हैं।

40-50 की उम्र में की ये 6 गलतियां तो दर्दनाक हो जाएगा बुढ़ापा, तुरंत शुरू कर दें ये जरूरी उपाए!

डॉ. अरोड़ा ने कहा कि बीयर में वाइन के मुकाबले कम अल्कोहल होता है, लेकिन किसी भी मात्रा में शराब हमारे शरीर के लिए सुरक्षित नहीं मानी जा सकती। बीयर पीना खास तौर पर लीवर के लिए अच्छा नहीं माना जाता। जिन लोगों को लीवर की समस्या है, उन्हें बीयर नहीं पीनी चाहिए। ऐसा करने से लीवर को नुकसान पहुंचता है। मधुमेह के रोगियों को अधिक मात्रा में बीयर पीने से ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव हो सकता है और इससे पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। बीयर को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं माना जा सकता। लोगों को बीयर से भी बचना चाहिए।

शराब की एक बूंद भी सुरक्षित नहीं

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की रिपोर्ट में कहा गया है कि शराब की एक बूंद भी शरीर के लिए सुरक्षित नहीं मानी जा सकती। शराब की पहली बूंद कैंसर जैसी घातक बीमारियों का खतरा बढ़ा सकती है। वाइन और बीयर में अल्कोहल मिलाया जाता है, जो एक जहरीला पदार्थ है और स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचाता है। इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर ने अल्कोहल को ग्रुप 1 कार्सिनोजेन्स में शामिल किया है। कार्सिनोजेन्स से तात्पर्य उन तत्वों से है जो कैंसर का कारण बनते हैं। WHO के अनुसार, शराब से पूरी तरह से दूर रहना ही बेहतर है।

क्या आप भी रहते है कब्ज़ से परेशान? घर में पड़ी इन दो चीजों का मिश्रण कर देगा आपका पेट 5 मिनट में साफ़, जानें नाम?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT