होम / How to Increase Stamina Naturally यकीन मानिए इन पांच फूड को डाइट में शामिल करेंगे तो तेजी से बढ़ेगी स्टेमिना

How to Increase Stamina Naturally यकीन मानिए इन पांच फूड को डाइट में शामिल करेंगे तो तेजी से बढ़ेगी स्टेमिना

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 29, 2021, 1:14 pm IST

How to Increase Stamina Naturally : समय के साथ लोगों की स्टेमिना में कमी आना स्वभाविक है। स्टेमिना में कमी आने से कमजोरी, आलसीपन, ढीलापन इत्यादि लक्षण दिखने लगते है। कुछ लोग स्टेमिना की कमी के कारण बीमार भी हो जाते हैं। पुरुषों के लिए स्टेमिना में कमी दोहरी परेशानी लेकर आता है क्योंकि अगर पुरुषों में स्टेमिना की कमी है, तो वह यौन संबंध सही से नहीं बना पाता है। इससे सेक्सुअल लाइफ प्रभावित होती है।

दरअसल, स्टेमिना एक तरह से जीवंत ऊर्जा है। स्टेमिना ही शरीर को शारीरिक और मानसिक रूप से किसी काम को करने के लिए तैयार करता है। स्टेमिना अगर ठीक-ठाक रहती है तो किसी काम करने में मन में आलस नहीं आता, दुविधाएं नहीं होती. मानसिक रूप से इंसान हमेशा काम करने के लिए तैयार रहते हैं। यदि आप भी स्टेमिना की कमी से जूझ रहे हैं, तो चिंता करने की कोई बात नहीं। यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिनसे स्टेमिना बढ़ाने में मदद मिलेगी। (How to Increase Stamina Naturally)

अदरक की जड़

अदरक के फायदे तो आप जानते ही होंगे लेकिन स्टेमिना बढ़ाने के लिए अदरक की जड़ बहुत काम की चीज है। अदरक की जड़ में कैप्सेसिन नाम का तत्व पाया जाता है जो स्टेमिना बढ़ाने में बहुत मददगार है। अदरक की जड़ का सेवन करने से यौन क्षमता की दुर्बलताएं जल्दी रिकवर हो जाती है। (How to Increase Stamina Naturally)

सेलमोन मछली

स्टेमिना बढ़ाने के लिए सैलमोन मछली बहुत उपयोगी है। सैलमोन मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड और एमिनो एसिड पाया जाता है जो यौन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। सेलमोन मछली एल-सिट्रूलिन भी है जिसमें मौजूद एमिनो एसिड स्ट्रैंथ और स्टेमिना को बूस्ट करता है। (How to Increase Stamina Naturally)

मेथी 

मेथी स्टेमिना बूस्टर का काम करती है। एक अध्ययन के मुताबिक मेथी पुरुषों में यौन शक्ति और स्टेमिना को बढ़ाने में मददगार है। मेथी में मौजूद सैपोनिन रसायन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाता है।

मूंगफली

मूंगफली में प्रचूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, शरीर में ऊर्जा उत्पादन के लिए मैग्नीशियम की बहुत आवश्यकता होती है। इसके अलावा ब्रेन फंक्शन में भी मैग्नीशियम का महत्वपूर्ण रोल है। अगर मैग्नीशियम कम है तो स्टेमिना में कमी आ जाती है। इसलिए मूंगफली का सेवन स्टेमिना को बूस्ट करता है।

केसर

केसर प्राकृतिक कामोत्तेजक खाद्य पदार्थ है। केसर में इतने तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं कि यह शरीर की प्रत्येक कोशिकाओं को बाहरी हमले से बचाता है। केसर में मौजूद ये एंटीऑक्सीडेंट्स सेल्स में फ्री रेडिकल्स को बनने नहीं देते, जिससे कोशिकाएं क्षतिग्रस्त नहीं होती. केसर रक्त संचार को तेज करने में मददगार है। (How to Increase Stamina Naturally)

इलायची

आयुर्वेद के अनुसार, इलायची को शहद और दूध में मिलाकर पीने से कई तरह के यौन विकार दूर होते हैं। साथ ही यौन उत्तेजना भी बढ़ती है।

Also Read : Symptoms of Omicron Covid-19 Variant दक्षिण अफ्रीका के डॉक्टर ने किया ओमीक्रॉन वेरिएंट के लक्षणों का खुलासा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT