होम / How To Make Tomato Gel At Home घर में करें टमाटर के जैल का इस्तेमाल, टैनिंग दूर करने में मिलेगी मदद

How To Make Tomato Gel At Home घर में करें टमाटर के जैल का इस्तेमाल, टैनिंग दूर करने में मिलेगी मदद

Mukta • LAST UPDATED : September 24, 2021, 6:51 am IST

How To Make Tomato Gel At Home दिन भर के थकान के बाद आपका चेहरा काफी डल पड़ जाता है। हमारी त्वचा पर हमारे शरीर की थकान पूरी तरह से दिखाई देती है और ऐसे में अगर आपको अगले दिन फिर से फ्रेश दिखना चाहते हैं तो ये आपके लिए बेहद मुश्किल होगा लेकिन हम जिस नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं, अगर वो आप ट्राई करते हैं तो आपका चेहरा फिर से खिला-खिला लगेगा।
अक्सर देखा जाता है कि धूप के मौसम में कई बार tanning हो जाती है जिसे रिमूव करना बहुत मुश्किल होता है। tanning remover करने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट हैं। हालांकि, face tanning दूर कर पाना बेहद मुश्किल होता है। अगर आप घर में ही टैनिंग रिमूव करना चाहते है तो घरेलू उपाय को अपना सकते हैं।

स्किन पर टमाटर के फायदों के बारे में हर कोई जानता है। चेहरे पर ग्लों से लेकर Skin को clean करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है। नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करने की सबसे खास बात यह होती है कि इसके साइड इफेक्ट नहीं होते या आमतौर पर न के बराबर होते हैं। चलिए जानते हैं स्किन पर टमाटर के फायदों के बारे में।

टमाटर के फायदे (How To Make Tomato Gel At Home)

1) स्किन पर एक्सफोलिएटर का काम करता है Tomato
Tomato स्किन के लिए खूब फायदेमंद है। स्किन पर टमाटर एक्सफोलिएटर का काम करता है। इसके लिए आप टमाटर को दो हिस्सों में काट कर आप चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं।
2) एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज
वैसे तो बाजार में कई तरह के एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज वाली क्रीम आसानी से मिल जाती हैं। लेकिन अगर आप नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप चेहरे पर टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
3) डेड स्किन की परत रिमूव
एक बोल में दो टी-स्पून चावल का आटा लें और इसमें चार चम्मच गुलाब जल मिलाएं। अब इसमें एक टी-स्पून पिघला हुआ घी मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स करें और पैक को डाउन स्ट्रोक के साथ चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट पर इसे हल्के गरम पानी से धो लें। इस पैक से स्किन की ड्राईनेस की समस्या दूर हो जाएगी और स्किन का निखार बढ़ जाएगा।

Read Also : Corona का ‘सुरक्षा कवच’ लेकर पैदा होंगे बच्चे! पढ़ें क्या कहती है नई Study

4) स्किन ग्लो
एक टमाटर को कद्दूकस कर लें और उसके जूस को छान लें। इस रस में एक चम्मच चावल का आटा मिलाएं। यह मिक्स थोड़ा गाढ़ा बनेगा। इसे चेहरे पर 15-20 मिनट लगा रहने दें और फिर चेहरा साफ कर लें।

कैसे बनाएं टमाटर का जैल (How To Make Tomato Gel At Home)

टमाटर का जैल बनाने के लिए आपको 2 छोटे चम्मच टमाटर का पाउडर, 4 बड़े चम्मच एलोवेरा जैल, 4-5 ड्रॉप लेमन एसेंशियल आयल, 3-4 ड्रॉप टी-ट्री आयल, 1 विटामिन ई कैप्सूल को मिलाएं और इसे किसी कंटेनर में स्टोर कर के रखें।

Read Also : Corona मरीजों में Weight Loss और कुपोषण का खतरा ज्यादा

टमाटर का जैल कैसे लगाएं (How To Make Tomato Gel At Home)

चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें, चेहरे को साफ करने के लिए गुलाब जल में लें और चेहरे को क्लीन करें। उंगलियों पर टमाटर का जैल लें और चेहरे पर सर्कुलर मोशन में घूमाते हुए लगाएं। आप उंगलियों की जगह कॉटन बॉल्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 2 मिनट तक मसाज करें और 10 से 15 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में चेहरे को साफ करें।

(How To Make Tomato Gel At Home)

Connact Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral Video: मिठाई के नाम पर दूल्हा-दुल्हन में चली मारपीट, आप भी देखकर हो जाएंगे हैरान- Indianews
Madhuri-Karisma Dance: माधुरी-करिश्मा ने चक धूम धूम को फिर से बनाया, डांस ऑफ एनवी के बाद बनाया दूसरा गाना -India News
Kalki 2898 AD: प्रभास, दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘कल्कि’ जून में होगी रिलीज, देखें पोस्टर- Indianews
Hemorrhoids Symptoms: पाइल्स के शुरुआती लक्षण को भुलकर भी न करें नजरअंदाज, जानें उपाय- Indianews
Russia Missile Strike: यूक्रेन पर रूस ने बड़े पैमाने पर किया मिसाइल हमला, 4 बिजली संयंत्रों को पहुंचाया नुकसान -India News
Cancer Symptoms: कैंसर होने से पहले मिलते हैं ये शुरुआती लक्षण, समय से पहले हो जाएं सतर्क- Indianews
Sankashti Chaturthi 2024: आज भालचंद्र संकष्टी चतुर्थी व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व- Indianews
ADVERTISEMENT