होम / Russia Missile Strike: यूक्रेन पर रूस ने बड़े पैमाने पर किया मिसाइल हमला, 4 बिजली संयंत्रों को पहुंचाया नुकसान -India News

Russia Missile Strike: यूक्रेन पर रूस ने बड़े पैमाने पर किया मिसाइल हमला, 4 बिजली संयंत्रों को पहुंचाया नुकसान -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 28, 2024, 1:27 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Russia Missile Strike: रूस और यूक्रेन के बीच जंग को 2 साल से ऊपर हो गए हैं। परंतु अभी भी शांति का कोई उम्मीद नहीं दिख रही है। कीव में अधिकारियों ने शनिवार (27 अप्रैल) को कहा कि रूस ने रात भर यूक्रेन पर बड़े पैमाने में मिसाइल हमला किया। जिससे देश की ऊर्जा आपूर्ति को निशाना बनाकर चार बिजली संयंत्रों को नुकसान पहुंचा। वहीं यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कीव के पश्चिमी साझेदारों से अपने देश के आसमान की रक्षा के लिए अधिक वायु रक्षा प्रणालियों की आपूर्ति करने का आह्वान किया। दरअसल, यूक्रेनी वायु सेना ने कहा कि उसने आने वाली 34 मिसाइलों में से 21 को मार गिराया।

रूस ने किया बड़ा हमला

बता दें कि, रूस ने हाल के महीनों में यूक्रेन की ऊर्जा सुविधाओं पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया है। जिससे उत्पादन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा नष्ट हो गया है और पूरे देश में ब्लैकआउट और ऊर्जा राशनिंग शुरू हो गई है। वहीं रूस ने कहा कि यूक्रेन ने भी रात भर में दक्षिणी रूस पर 60 से अधिक ड्रोन दागे, जो कि उसके सबसे बड़े रातोंरात ड्रोन हमलों में से एक है। कीव ने दो तेल रिफाइनरियों और एक सैन्य हवाई अड्डे को निशाना बनाने का दावा किया है।
यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने टेलीग्राम पर एक पोस्ट में कहा कि रात भर में रूस ने चौंतीस मिसाइलें दागीं। हम उनमें से कुछ को मार गिराने में कामयाब रहे। परंतु दुनिया के पास हर मिसाइल और हर ड्रोन को मार गिराने में हमारी मदद करने का हर मौका है।

Taliban Regime: अफगानी महिलाओं के लिए पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने कहीं बड़ी बात, शिक्षा को बताया महत्वपूर्ण मुद्दा -India News

रूस बना रहा ऊर्जा सयंत्रों को निशाना

बता दें कि, यूक्रेन के ऊर्जा मंत्री जर्मन गैलुशचेंको ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा कि कम से कम तीन क्षेत्रों में ऊर्जा सुविधाएं प्रभावित हुईं। जिनमें पश्चिम में ल्वीव और इवानो-फ्रैंकिव्स्क शामिल हैं, जो अग्रिम पंक्ति से सैकड़ों किलोमीटर दूर हैं। वहीं डीटीईके पावर ऑपरेटर ने कहा कि रात भर हुए हमलों में उसके चार थर्मल पावर प्लांटों के उपकरण गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए। राज्य बिजली ऑपरेटर यूक्रेनार्गो ने कहा कि उसने एहतियात के तौर पर देश के पश्चिम में अपनी मुख्य ओवरहेड बिजली लाइन काट दी है। उन्होंने एक बयान में कहा कि हम सभी उपभोक्ताओं से बिजली की खपत कम करने के लिए कहते हैं। उद्योग से बिजली आयात को अधिकतम करने और वैकल्पिक बिजली स्रोतों का उपयोग करने के लिए कहा जाता है। दरअसल, पोलिश प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क ने कहा कि एक मिसाइल पोलिश-यूक्रेनी सीमा से 15 किलोमीटर दूर गिरी।

Man Beats Woman: एमपी में बहन से बात करने पर महिला को पीटा, पति ने गर्दन और गाल पर चिमटे से दागा -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT