Wednesday, December 8, 2021
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How to Reduce the Risk of Cancer रोजाना 45 मिनट की एक्सरसाइज कम कर देगी कैंसर का रिस्क

How to Reduce the Risk of Cancer : महामारी के बाद से लोगों के लाइफस्टाइल में बड़ा परिवर्तन आया है, जिसका असर उनकी सेहत पर भी देखने को मिल रहा है। वर्क फ्रॉम होम, लॉन्ग वर्किंग आवर्स, काफी देर तक एक ही पॉजिशन में बैठे रहना, स्क्रीन पर ज्यादा देर तक समय देना। इन सबके चलते हमारी फिजिकल एक्टिविटी कम हो गई है। हम चलना फिरना, घूमना भूल गए हैं। या फिर यूं कहें कि काफी देर तक काम करने के बाद देह में वो ताकत नहीं रहती कि थोड़ा घूमने जाया जाए, एक लंबी वॉक ली जाए या कुछ एक्सरसाइज की जाए।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारी ये शारीरिक निष्क्रियता हमारे शरीर पर कई तरह के बुरे परिणाम डाल रही है। जबकि फिजिकली एक्टिव रहने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। अमेरिका में हुई एक स्टडी में सामने आया है क रोजाना कम से कम 45 मिनट (सप्ताह में 300 मिनट) की एक्सरसाइज से कैंसर का खतरा कम हो जाता है। इस स्टडी को मेडिसिन एंड साइंज इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

कैंसर भारत सहित दुनियाभर में मौत का एक बड़ा कारण है। फिजिकल एक्टिविटी कम होना, एक्सरसाइज और कैंसर पर अमेरिका में की गई इस स्टडी में सामने आया है कि यदि लोग रोजाना कम से कम 45 मिनट पैदल चलें तो अकेले अमेरिका में ही हर साल कैंसर के 46,000 मामलों को रोका जा सकता है।

इस तरह की गई स्टडी (How to Reduce the Risk of Cancer)

रिसर्चर्स ने इस स्टडी के लिए अमेरिका के सभी राज्यों के 6 लाख लोगों में कैंसर की आशंका और उनकी फिजिकल एक्टिविटी की आदतों का विश्लेषण किया। इस स्टडी में महिला और पुरुषों दोनों को शामिल किया गया। स्टडी में में आया है कि अमेरिका में कैंसर के 3 प्रतिशत मामले सीधे तौर पर शारीरिक निष्क्रियता से जुड़े होते हैं।

फिजिकल एक्टिविटी के फायदे

एक्सपर्ट का कहना है कि कैंसर के खतरे को रोकने में एक्सरसाइज अहम भूमिका निभाती हैं। यह भले ही नई स्टडी हो, लेकिन इससे पहले भी यह बात सामने आ चुकी है कि फिजिकल एक्टिविटी कैंसर के खतरे को कम करने का काम करती है। फिजिकल एक्टिविटी मूल रूप से हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर करती हैं। हमारे शरीर में ट्यूमर निगरानी प्रणाली होती है। जब भी शरीर में कोई कैंसर विकसित होता है तो यह ट्यूमर निगरानी प्रणाली की विफलता के कारण ही होता है। (How to Reduce the Risk of Cancer)

किस तरह एक्सरसाइज है फायदेमंद

एक्सरसाइज हमारे इम्यून स्टेटस में सुधार से जुड़ा है और ये ब्रेस्ट, कोलन और गट कैंसर से जुड़ा है। एक्सरसाइज से हमारे शरीर में खाने के आंत के माध्यम से चलने में सुधार आता है। इस तरह यदि कोई व्यक्ति फिजिकली ज्यादा एक्टिव है, तो उसके शरीर का पूरा सिस्टम अच्छी तरह से काम करता है और कैंसर की आशंका कम होती है। आज के बिजी रूटीन में एक्सरसाइज बहुत मददगार साबित हो सकती है। अगर ये कहा जाए कि इससे कैंसर के मामले एक या दो पर्सेंट कम हो सकते हैं तो यह भी एक बड़ा अंक है। (How to Reduce the Risk of Cancer)

कैंसर में इम्यून सिस्टम की भूमिका

कैंसर से हमारा इम्यून सिस्टम ही लड़ता है। ये ही कैंसर कोशिकाओं  को बढ़ने से रोकता है। हमारे इम्यून सिस्टम को एक्सरसाइज से मजबूती मिलती है। इस तरह एक्सरसाइज सीधे तौर पर कैंसर को रोकने का काम करती है। (How to Reduce the Risk of Cancer)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

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Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
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