होम / How To Strengthen Immunity System आंवला और सहजन की जूस बनाता है इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत

How To Strengthen Immunity System आंवला और सहजन की जूस बनाता है इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत

Mukta • LAST UPDATED : October 3, 2021, 7:48 am IST

How To Strengthen Immunity System  कोरोना वायरस की दस्तक के बाद से लोग अपने इम्यूनिटी सिस्टम को ठीक करने की ओर काफी सचेत हो गए हैं। इम्यूनिटी ही कोरोना से बचने का एक अहम हथियार माना जा रहा है। इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
आप अपने खान-पान में कुछ बदलाव करके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं।

आंवला और सहजन की जूस (How To Strengthen Immunity System )

इम्यूनिटी सिस्टम को ठीक करने के लोग तरह की चीजों का सेवन कर रहे हैं। कोरोना की दस्तक के बाद यह काफी अहम भी हो गया है। आंवला और सहजन की पत्तियों का ड्रिंक इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी सहायक है। आंवला में विटामिन सी और सहजन की पत्तियों में एंटीआॅक्सीडेंट काफी मात्रा में मौजूद होते हैं।

सहजन की पत्तियों और आंवला खून को साफ करता है। इससे आयरन प्राप्त करने की शक्ति मिलती है। शरीर में आयरन की मात्रा सही होने से इम्यूनिटी सिस्टम भी ठीक होता है। आप इसके साथ पोदीना या धनिया की पत्ती भी मिला सकते हैं। इससे इम्यूनिटी तो ठीक होती ही है साथ ही अन्य संक्रमणों से लड़ने की ताकत भी मिलती है।

रोजाना एक्सरसाइज को दें समय (How To Strengthen Immunity System )

How To Strengthen Immunity System

इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए एक्सरसाइज का अहम रोल है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज कम से कम एक घंटे का समय एक्सरसाइज को जरुर दें। एक्सरसाइज करने हमारे फेफड़े भी मजबूत होते हैं और सांस संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं।

काढ़ा भी इम्यूनिटी सिस्टम करता है ठीक (How To Strengthen Immunity System )

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हमें रोजना या हफ्ते में कम से कम तीन का काढ़ा जरूर पीना चाहिए। आप काली मिर्च, अदरक, इलायची का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इससे इम्यूनिटी सिस्टम को ठीक करने में सहायता मिलती है। साथ ही काफी खांसी, कफ, जुकाम जैसी बीमारियों को भी भगाने का काम करता है।

(How To Strengthen Immunity System)

Read Also : Bukhar Thik karne ke upaay नहीं उतर रहा बुखार तो ये 5 चीजों आप के लिए है लाभकारी

Connect Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT