होम / हेयर कलर किए गए बालों की इस तरह करें देखभाल, इन टिप्स को अपनाने से नहीं होगा कलर फेड

हेयर कलर किए गए बालों की इस तरह करें देखभाल, इन टिप्स को अपनाने से नहीं होगा कलर फेड

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 2, 2022, 8:48 pm IST
हेयर कलर किए गए बालों की इस तरह करें देखभाल, इन टिप्स को अपनाने से नहीं होगा कलर फेड

How To Take Care of Colored Hair.

How To Take Care of Colored Hair: बालों को कलर करने का मतलब आज के जमाने में बदल चुका है। लोग सफेद बालों को छिपाने के लिए नहीं, स्‍टाइलिश दिखने या अपने लुक को चेंज करने के लिए भी हेयर कलरिंग करते हैं। हालांकि, इसका हमारे बालों की सेहत पर बहुत अच्‍छा असर नहीं पड़ता, लेकिन अगर हम इनकी सही देखभाल करें तो कलरिंग के नुकसान को कम किया जा सकता है। यही नहीं, कईं लोगों की समस्‍या होती है कि हेयर कलरिंग के बाद उनका रंग जल्‍दी ही फेड हो जाता है। तो यहां जानिए कि हेयर कलरिंग के बाद बालों की देखभाल किस तरह से करना चाहिए।

कलर किए गए बालों की इस तरह करें देखभाल

72 घंटे के बाद ही धोएं

अगर आप कलर कराए हैं तो 72 घंटे के बाद ही इसमें पानी या शैंपू आदि डालें। ऐसा करने से कलर लंबे समय तक चलता है और इसकी चमक बनी रहती है।

सही शैंपू

कलर किए गए शैंपू को स्‍पेशल केयर की जरूरत होती है। ऐसे में आप नॉर्मल शैंपू की बजाय कलर प्रोटेक्‍टर शैंपू का इस्‍तेमाल करें। ये बालों के पीएचलेवल को बैलेंस रखने में मदद करता है जिससे बाल टूटने से बचे रहते हैं।

ट्रिमिंग जरूरी

जब हम बालों को कलर कराना शुरू करते हैं तो इससे बालों का सिरा वीक हो जाता है और कई बार ये दोमुंहें हो जाते हैं। ऐसे में कम से कम 2 से 3 महीने में एक बार हेयर ट्रिमिंग जरूर कराएं।

धूप से बचाएं

जब भी आपको बाहर जाना हो तो सिर में या तो स्‍कार्फ पहन लें या कैप पहनें। ऐसा करने से धूप बालों के रंग को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे और रंग फेड नहीं होगा।

गर्म पानी से बचाएं

अगर आप गर्म पानी से अपने कलर किए गए बालों को धोते हैं तो इससे बालों को अधिक नुकसान पहुंचाता है। हमेशा ठंडे पानी से ही बालों को धोएं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT