होम / अगर आपको भी है पथरी की समस्या, तो इन चीजों से करें परहेज

अगर आपको भी है पथरी की समस्या, तो इन चीजों से करें परहेज

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 6, 2022, 1:00 pm IST

इंडिया न्यूज (Stone Problem)
किडनी स्टोन यानी पथरी एक गंभीर समस्या है, जो गलत खानपान की वजह से हो जाती है। इन दिनों लोग में पथरी की समस्या काफी बढ़ी है। इसका दर्द असहनीय होता है। किडनी का मुख्य काम खून को फिल्टर करना और हमारे शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना है। लेकिन कई बार जब इंसान के शरीर में इन खाद्य पदार्थों की मात्रा बढ़ने लगती और ये जमकर स्टोन का शेप लेने लगते हैं, उसे पथरी कहते है। इसलिए जिन लोगों को पथरी की शिकायत है, उन्हें कई चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

टमाटर: खासकर ज्यादातर घरों में टमाटर का इस्तेमाल काफी किया जाता है। टमाटर में भी आॅक्सेलेट की काफी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में पथरी के मरीजों को अगर टमाटर खाना भी है तो उसका इस्तेमाल करते समय उसके बीज निकल लें।

नमक: पथरी के मरीज को खाने में नमक का इस्तेमाल कम करना चाहिए। क्योंकि नमक में सोडियम होता है, जो पेट में जाकर कैल्श्यिम बन जाता है और ये भी पथरी को बढ़ा देता है।

चाय: सबसे पहले डॉक्टर पथरी के मरीजों को सलाह देते हैं कि वह सुबह की शुरूआत चाय के साथ ना करें। क्योंकि इसके नुकसान बहुत हैं। एक प्याला चाय पथरी का साइज बड़ा सकती है।

ये भी पढ़ें: सेहत के लिए फायदेमंद है बादाम और काली मिर्च, जानिए कैसे?

सी-फूड और मीट: अगर आपको सी—फूड और मीट पसंद है तो आपको सेहत के लिए ये भी छोड़ाना होगा। इतना ही नहीं अन्य प्रोटीन वाली चीजों से भी आपको परहेज करना होगा। क्योंकि इसमें प्यूरीन नाम का एक तत्व होता है। यदि पथरी के मरीज के शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ने पर यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है जिससे पथरी बड़ी हो जाती है।

कोल्ड ड्रिंक: कोल्ड ड्रिक्स, मांस, मछली के सेवन से परहेज करें। फलों में स्ट्राबेरी, आडू, बेर, अंजीर, रसभरी तथा किशमिश, मुनक्का जैसे ड्राई फूट के सेवन से परहेज करें। दूध और दूध से बने पदार्थ दही, पनीर , मक्खन, टॉफी, कैन सूप, नूडल, तला हुआ , फ्राई फूड, जंक फूड, चिप्स चाकलेट, चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।

पालक: पथरी के मरीज पालक से दूरी बना लें। क्योंकि इसमें आॅक्सेलेट होता है जो कैल्शियम को जमा कर लेता है और यूरीन में नहीं जाने देता है। ऐसे में पथरी के मरीज अगर पालक खाते हैं तो उनकी स्थिति बिगड़ सकती है।

चॉकलेट: अगर आपको चॉकलेट पसंद है तो ये आदत छोड़नी होगी। क्योंकि ये आपकी किडनी की पथरी को बढ़ा सकती है। इसलिए आप चॉकलेट से दूरी बना लें। क्योंकि इसमें आॅक्सेलेट्स होते हैं।

ये भी पढ़ें: बदलते मौसम में बीमारियों से रहना है दूर तो ये घरेलू टिप्स आजमाएं

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Congress: अमेठी-रायबरेली में कांग्रेस जल्द करेगी प्रत्याशी का एलान, कमेटी ने खड़गे पर छोड़ा फैसला -India News
DC vs MI: रोमांचक मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 10 रन से हराया-Indianews
तीसरी बार बनने जा रही भाजपा-एनडीए की मजबूत सरकार…महाराष्ट्र के कोल्हापुर से पीएम मोदी का ऐलान
LSG vs RR : लखनऊ सुपरजाएंट्स ने राजस्थान रॉयल्स के सामने रखा 197 रन का लक्ष्य-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता ने रावण से की पीएम मोदी की तुलना, लोगों ने इसको लेकर दी अपनी राय
भारतीय वायुसेना और नौसेना में शामिल हुई रैम्पेज मिसाइल, हवा से सतह पर मार करने की क्षमता
Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस घोषणापत्र पर अनुराग ठाकुर ने कसा तंज, कहा-राहुल गांधी ने शादी नहीं की तो…’ Indianews
ADVERTISEMENT