होम / अगर आपको लगती है ज्यादा ठंड, तो वजह हो सकती ही आयरन की कमी

अगर आपको लगती है ज्यादा ठंड, तो वजह हो सकती ही आयरन की कमी

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : January 9, 2023, 3:00 pm IST

(इंडिया न्यूज़,If you feel very cold then iron deficiency can be the reason): सर्दी के मौसम में अगर आपको अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा सर्दी लग रही है तो यह आयरन की कमी का लक्षण भी हो सकता है। शरीर में आयरन की कमी से रक्त संचार स्वस्थ शरीर के मुकाबले धीमा हो जाता है।
जिसकी वजह से शरीर में दर्द, अकडऩ, सिरदर्द और थकान की समस्या बनी रहती है। ऐसे में, आयरन युक्त खाद्य पदार्थ खाने में शामिल करने चाहिए।

आयरन की कमी बड़ी वजह

एक्सपर्ट के मुताबिक हमारी त्वचा के नीचे थर्मोरिसेप्टर नव्र्स होती हैं। यही दिमाग को सर्दी होने का एहसास कराती हैं। त्वचा से निकलने वाली तरंगे दिमाग के हाईपोथैलेमस में जाती हैं। तापमान गिरते ही हमारे रोंगटे खड़े हो जाते हैं और मांसपेशियां सिकुडऩे लगती हैं। आयरन कम होने से शरीर में हीमोग्लोबिन कम बनने लगता है और इस वजह से कई बार हाथ-पैर काला, सफेद या नीला भी पड़ जाता है।

स्वस्थ शरीर के मुकाबले कम हीमोग्लोबिन वालों के हाथ और पैर ज्यादा ठंडे रहते हैं। हालांकि, यह समस्या शरीर में पानी, विटामिन बी-12 और फोलिक एसिड की कमी से भी हो जाती है। हीमोग्लोबिन कम होने से शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन भी नहीं पहुंच पाता है। इससे शरीर में दर्द, अकडऩ, सिरदर्द और थकान की समस्या शुरू होती है। साथ ही, सांस लेने में तकलीफ और सीने में दर्द की समस्या रहती है।

गर्म कपड़े और गर्म तासीर वाला आहार

आपको बता दें, सर्दी में धमनी सिकुड़ जाती है। ऐसे में दिल का दौरा, सांस फूलना और पैरालिसिस का खतरा बना रहता है। सर्दी से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनें और गर्म तासीर वाले आहार लें। थोड़ी-थोड़ी देर पर गुनगुना पानी पीते रहें और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम न होने दें।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT