होम / पेशाब करते वक्त दिख रहें हैं ये 5 लक्षण, तो समझ जाएं सड़ गई है आपकी किडनी, तुरंत करवाएं इलाज

पेशाब करते वक्त दिख रहें हैं ये 5 लक्षण, तो समझ जाएं सड़ गई है आपकी किडनी, तुरंत करवाएं इलाज

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 10, 2024, 8:08 pm IST
ADVERTISEMENT
पेशाब करते वक्त दिख रहें हैं ये 5 लक्षण, तो समझ जाएं सड़ गई है आपकी किडनी, तुरंत करवाएं इलाज

Symptoms of Kidney Damaged in Urine

India News (इंडिया न्यूज़), Symptoms of Kidney Damaged in Urine: किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो खून को फिल्टर करने, विषाक्त पदार्थों को निकालने और शरीर में द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद करती है। अगर किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है, तो इसके कुछ लक्षण पेशाब में दिखने लगते हैं, जिन्हें आपको जरूर पहचानना चाहिए। बता दें कि किडनी का सही तरीके से काम करना स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि यह शरीर से सभी अपशिष्ट, अतिरिक्त पानी और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है।

बता दें कि किडनी की समस्याएं जैसे किडनी फेल होना, पथरी या किडनी में संक्रमण अगर समय पर इलाज न किया जाए तो गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती हैं। अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई भी समस्या, जैसे पैरों में सूजन, थकान या पेशाब में बदलाव महसूस हो, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यहां जान लें ऐसे लक्षणों के बारे में, जो इशारा करते हैं कि आपको अपनी किडनी और उसके स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है।

धुंधला पेशाब आना

धुंधला मूत्र गुर्दे की विफलता का संकेत हो सकता है। यदि आपको बादल जैसा मूत्र दिखाई देता है, तो यह संकेत हो सकता है कि गुर्दे ठीक से फ़िल्टर नहीं कर रहे हैं। यह संक्रमण, गुर्दे की पथरी या किसी अन्य समस्या का संकेत हो सकता है।

Ratan Tata की मौत की वजह बनी ये बीमारी, 50 की उम्र पार करते ही जरूर कराएं ये 3 टेस्ट – India News

झागदार पेशाब

झागदार पेशाब किडनी की समस्या का संकेत हो सकता है। अत्यधिक झागदार पेशाब का मतलब है कि किडनी से प्रोटीन निकल रहा है। इस स्थिति को प्रोटीनुरिया कहा जाता है और यह किडनी फेल होने का एक प्रमुख संकेत है। अगर यह लक्षण बना रहता है, तो डॉक्टर से सलाह लें।

बार-बार पेशाब आना

बार-बार पेशाब आने का मतलब है कि किडनी में संक्रमण या सूजन है। यह किडनी फेलियर का लक्षण भी हो सकता है। अगर आप रात में बार-बार पेशाब करने के लिए उठते हैं, तो यह किडनी की समस्या का संकेत हो सकता है, इसलिए अगर आपको यह लक्षण दिखाई दे तो डॉक्टर से सलाह लें।

मूत्र में रक्त

गुर्दे की समस्याओं के कारण भी मूत्र में रक्त आ सकता है, जिससे मूत्र लाल या गुलाबी हो सकता है। मूत्र में रक्त आना गुर्दे या मूत्राशय की गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। यह संक्रमण, गुर्दे की पथरी या कैंसर का लक्षण भी हो सकता है। इसे नज़रअंदाज़ करना ख़तरनाक हो सकता है।

शरीर में लगी जानलेवा बीमारियों को निचोड़ कर बाहर निकाल देगा ये एक सफेद जूस, डायबिटीज और हार्ट अटैक को भी कहेगा बाय-बाय – India News

मूत्र में दुर्गंध आना

गुर्दे की बीमारी के कारण मूत्र की गंध में भी बदलाव आ सकता है, जैसे कि यह तेज़ या अमोनिया जैसी गंध दे सकता है। मूत्र में असामान्य गंध संक्रमण या गुर्दे में किसी अन्य समस्या का संकेत हो सकता है। यदि मूत्र में गंध बनी रहती है, तो यह मूत्र संक्रमण का संकेत हो सकता है जो गुर्दे को प्रभावित कर सकता है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT