होम / इन व्यायामों के जरिए बॉडी पॉश्चर करें ठीक

इन व्यायामों के जरिए बॉडी पॉश्चर करें ठीक

India News Desk • LAST UPDATED : May 2, 2022, 11:50 am IST

इंडिया न्यूज:
यूं तो शारीरिक बनावट कुदरत की देन होती है लेकिन बदलती जीवनशैली के कारण शरीर का पॉश्चर बिगड़ने लगा है। आरामपसंद जीवनशैली ने हमारी शारीरिक मुद्रा को काफी हद तक प्रभावित किया। जैसे-लगातार बैठे रहना, लेटकर टीवी देखना, झुककर बैठना, कंधे झुकाकर चलना आदि। इसको ठीक करने में कुछ आसन कारगर हैं। इसे ठीक करने के लिए कुछ व्यायाम जरूरी हैं जिन्हें नियमित करना चाहिए। तो आइए जानते हैं इन व्यायामों के बारे में।

पहला चरण दरी या योगा मैट पर पेट के बल लेट जाएं। अपने पैरों को एकदम सीधा रखें और कमर से ऊपर उठते हुए हाथों को कोहनी और हथेलियों से टिका लें। इसी स्थिति में 20-30 सेकंड रुकें और फिर पुन: इस प्रक्रिया को दोहराएं। शुरूआत में 5 से 7 बार इस व्यायाम को करें। फिर सुविधानुसार समय बढ़ाते जाएं।

दूसरा चरण में पेट के बल लेटना है लेकिन पैरों को घुटनों से ऊपर उठाना है। दोनों हथेलियों को सीने के पास रखते हुए व उनका सहारा लेते हुए कमर से ऊपर की ओर उठना है। इस स्थिति में 30-40 सेकंड तक रुकें और फिर इस प्रक्रिया को दोहराएं। शुरुआत में एक दिन में 5 से 7 बार इसको करें। फिर सुविधानुसार बढ़ाते जाएं।

तीसरा चरण में पेट के बल लेटकर पैरों को और शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर उठाएं। हाथों को भी पीछे की ओर करते हुए हवा में रखना है, जैसा कि तस्वीर में दिखाया गया है। इस स्थिति में 10 से 20 सेकंड तक रहने की कोशिश करें। शुरुआत में 5 से 6 बार इस व्यायाम को करें। फिर धीरे-धीरे समय बढ़ाते जाएं।

सबसे आखिरी चरण में पेट के बल लेटकर हाथ, सिर व पैरों को हवा में उठाना चाहिए। इस स्थिति में 5 से 10 सेकंड रहें और फिर सुविधानुसार समय बढ़ाते जाएं। इस व्यायाम को भी 5 से 6 बार करना फायदेमंद रहता है।

ये भी पढ़ें: पेट की चर्बी करनी है कम तो ये तरीके अपनाएं

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT