होम / गर्मियों में सत्तू को अपनी डाइट में इन तरीको से करें शामिल, सेहत को मिलेंगे कईं फायदे

गर्मियों में सत्तू को अपनी डाइट में इन तरीको से करें शामिल, सेहत को मिलेंगे कईं फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : April 5, 2023, 11:05 pm IST

इंडिया न्यूज़: (Sattu in Diet for Summer) गर्मी से राहत पाने के लिए लोग अपनी डाइट में कई तरह के फूड्स शामिल करते हैं। इन्हीं में से एक है सत्तू। गर्मियों में लोग इसका ड्रिंक पीना खूब पसंद करते हैं। इसकी तासीर ठंडी होती है, यह शरीर को तरोताजा रखने में मददगार है। बता दें कि इसमें फाइबर, प्रोटीन, मैंगनीज, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन आप सत्तू के ड्रिंक के अलावा इसे अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं। तो यहां जानिए खाने में सत्तू को किन तरीकों से करें इस्तेमाल।

गर्मियों की डाइट में इस तरह शामिल करें सत्तू

सत्तू का शेक

प्रोटीन पाउडर की जगह सत्तू डालकर अपना देसी प्रोटीन शेक बनाएं। यह ड्रिंक प्रोटीन से भरपूर है। इसे बनाने के लिए 1 कप पानी लें और इसमें 2-3 बड़े चम्मच सत्तू मिलाएं। इसमें स्वादानुसार नमक, 1 चम्मच भूना जीरा पाउडर डालें। नींबू का रस भी मिलाएं। इसे प्री-वर्कआउट या पोस्ट-वर्कआउट ड्रिंक के रूप में भी ले सकते हैं।

सत्तू का लड्डू

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 3-4 चम्मच घी गर्म करें। इसमें सत्तू पाउडर डालें और गोल्डन ब्राउन होने तक भून लीजिए। अब इसे प्लेट में निकाल लें, कुछ देर के लिए ठंडा होने दें। अब इसमें 1 कप पिसी हुई चीनी डालकर अच्छी तरह मिला लें। चाहें तो इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण से लड्डू बनाएं और आनंद लें।

सत्तू का पराठा

इसे बनाने के लिए एक बाउल में 1 कप सत्तू लीजिए। अब इसमें अदरक के टुकड़े, प्याज, 4 लहसुन की कली, 1 हरी मिर्च, 1 छोटा चम्मच अजवाइन, 1 चम्मच नींबू का रस, 2-3 बड़े चम्मच तेल मिलाएं। इसमें स्वादानुसार नमक भी मिलाएं। इस मिश्रण का इस्तेमाल स्वादिष्ट भरवां पराठे बनाने के लिए कर सकते हैं।

सब्जी की ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए

अगर सब्जी की ग्रेवी में आपने अधिक मात्रा में पानी डाल दिया है, तो इसे गाढ़ा करने के लिए आप सत्तू पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में ग्रेवी का टेस्ट और भी ज्यादा स्वादिष्ट हो जाएगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Prashant Kishor: ‘4 जून के लिए पानी तैयार रखें…’, प्रशांत किशोर ने चुनावी भविष्यवाणी पर आलोचकों पर साधा निशाना- Indianews
Pakistan: भीख का कटोरा लेकर.., यूएई दौरे पर पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ का बड़ा बयान-Indianews
Swati Maliwal: बिभव कुमार को बचा रहे हैं अरविंद केजरीवाल, स्वाति मालीवाल का बड़ा आरोप- India news
Pakistan: पाकिस्तान में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इतने डिग्री तक पहुंचा तापमान-Indianews
BJP छोड़ तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुईं सिरिया परवीन का बड़ा आरोप, संदेशखाली को लेकर कही ये बात-Indianews
Hit-and-Run Case में हिरासत में लिया गया कानपुर का नाबालिग, इसी तरह के मामले में जमानत पर था बाहर- Indianews
Gujarat Gas Cylinder Blast: गुजरात में एक दुकान में फटा गैस सिलेंडर, 80 से ज्यादा लोग हुए अस्पताल में भर्ती-Indianews
ADVERTISEMENT