होम / भारत बनी दुनिया की कैंसर की राजधानी, Breast Cancer से महिलाओं की मौत होने के डरावने आंकडे आए सामने -IndiaNews

भारत बनी दुनिया की कैंसर की राजधानी, Breast Cancer से महिलाओं की मौत होने के डरावने आंकडे आए सामने -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 28, 2024, 4:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Breast Cancer Women Die Figure: टीवी से बॉलिवुड का सफर करने वाली एक्ट्रेस हिना खान (Hina Khan) के फैंस के लिए काफी चौंकाने वाली खबर आई है। दरअसल, एक्ट्रेस हिना खान इन दिनों ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रहीं हैं। उन्होंने इस बात की खबर अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर दी है। वो ब्रेस्ट कैंसर की तीसरी स्टेज में हैं। उनका इलाज शुरू हो चुका है। ब्रेस्ट कैंसर पूरी दुनिया में महिलाओं के लिए एक बड़ा खतरा बनकर उभरा है। ऐसे में इससे होने वाली महिलाओं की मौत के आंकड़े काफी डरावने हैं।

ब्रेस्ट कैंसर से होने वाली मौत के आंकड़े

हिना खान के ब्रेस्ट कैंसर की खबर ने उनके फैंस को हिलाकर रख दिया है। यह भारत समेत पूरी दुनिया के लिए एक गंभीर समस्या बनकर उभरी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और विभिन्न कैंसर रिसर्च एजेंसियों के अप्रैल 2023 तक के आंकड़ों के मुताबिक ब्रेस्ट कैंसर दुनियाभर में महिलाओं में होने वाला सबसे आम कैंसर है। यह दुनियाभर में कैंसर से होने वाली महिलाओं की सबसे ज्यादा मौतों का कारण भी है। वैश्विक स्तर पर करीब 12% महिलाएं अपने जीवनकाल में ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित होती हैं। इसके अलावा अगर भारत की बात करें तो हमारे देश में ब्रेस्ट कैंसर के मामले पिछले कुछ दशकों में तेजी से बढ़े हैं।

सिर्फ महिलाओं में ही नहीं, बल्कि पुरुषों में भी होता है Breast Cancer, जानें कैसे लगाएं इसका पता – India News

ब्रेस्ट कैंसर भारतीय महिलाओं में सबसे ज्यादा पाया जाने वाला कैंसर है। जहां हर साल करीब 1.5 से 2 लाख नए मामले सामने आते हैं। मृत्यु दर पर नज़र डालें तो भारत में हर साल करीब 25% महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से मरती हैं, जबकि साल 2020 में दुनियाभर में 6,85,000 महिलाओं की ब्रेस्ट कैंसर से मौत हुई, जबकि अनुमान के मुताबिक दुनियाभर में हर साल करीब 10 लाख मौतें ब्रेस्ट कैंसर से दर्ज की जा रही हैं।

भारत बनी दुनिया की कैंसर की राजधानी

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024 पर अपोलो हॉस्पिटल्स की ‘हेल्थ ऑफ नेशन’ रिपोर्ट भी जारी की गई। यह रिपोर्ट का चौथा संस्करण था। इसमें भारत को दुनिया की कैंसर राजधानी बताया गया है। भारतीय महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर सबसे आम कैंसर बताया जाता है, इसके बाद सर्वाइकल कैंसर, ओवेरियन कैंसर आता है, जो महिलाओं के लिए बड़ी समस्या है। इसके अलावा शुरुआती स्टेज का ब्रेस्ट कैंसर भी आम होता जा रहा है। हर साल महिलाओं में इसके मामलों में करीब 4% की बढ़ोतरी हो रही है।

Hina Khan से पहले बॉलीवुड की ये फेमस एक्ट्रेसेस हो चुकी हैं ब्रेस्ट कैंसर का शिकार, एक ने 50 साल की उम्र में जीती जंग – India News

क्या होते हैं ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण?

ब्रेस्ट कैंसर का सबसे आम लक्षण ब्रेस्ट में गांठ होना है। जो कहीं भी हो सकता है। इससे निप्पल से ब्लीडिंग या डिस्चार्ज हो सकता है, साथ ही इससे जुड़ा दर्द भी हो सकता है। इसके अलावा, स्तन के एक हिस्से में लालिमा और सूजन हो सकती है या एक स्तन सूज सकता है, जबकि दूसरा नहीं। इसके अलावा, आपके निप्पल सपाट या धँसा हुआ महसूस होने लग सकता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT