होम / Hepatitis B और C के दो-तिहाई मामलों वाले शीर्ष 10 देशों में भारत शामिल, WHO का बड़ा खुलासा

Hepatitis B और C के दो-तिहाई मामलों वाले शीर्ष 10 देशों में भारत शामिल, WHO का बड़ा खुलासा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 10, 2024, 7:16 am IST

India News (इंडिया न्यूज), WHO Global Hepatitis Report: WHO ग्लोबल हेपेटाइटिस रिपोर्ट 2024 से पता चला है कि चीन, इंडोनेशिया, नाइजीरिया और अन्य के साथ भारत हेपेटाइटिस बी और सी के सबसे अधिक बोझ वाले शीर्ष 10 देशों में से एक है। हेपेटाइटिस बी और सी, दोनों ही प्रेमी को प्रभावित करते हैं और महत्वपूर्ण स्वास्थ्य खतरे पैदा करते हैं। बता दें कि, मंगलवार को जारी विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) 2024 ग्लोबल हेपेटाइटिस रिपोर्ट से पता चला है कि भारत दुनिया के शीर्ष 10 देशों में से एक है जो कि हेपेटाइटिस बी और सी के संयुक्त बोझ का लगभग दो-तिहाई प्रतिनिधित्व करता है। शीर्ष 10 देश जिसमे चीन, भारत, इंडोनेशिया, नाइजीरिया, पाकिस्तान, इथियोपिया, बांग्लादेश, वियतनाम, फिलीपींस और रूसी संघ शामिल है।

हेपेटाइटिस सी के शीर्ष 10 देशों में भारत शामिल

बता दें कि, हेपेटाइटिस बी एक वायरल संक्रमण है जो मुख्य रूप से लीवर को प्रभावित करता है। यह हेपेटाइटिस बी वायरस (एचबीवी) के कारण होता है और संक्रमित रक्त या शरीर के तरल पदार्थ के संपर्क से फैलता है। हेपेटाइटिस बी तीव्र से लेकर कुछ हफ्तों से लेकर महीनों तक रहने वाले लक्षणों से लेकर क्रोनिक तक हो सकता है। जहां वायरस लंबे समय तक शरीर में रहता है। जब ऐसा होता है, तो यह लीवर को गंभीर क्षति पहुंचाता है जैसे सिरोसिस या लीवर कैंसर। हेपेटाइटिस बी संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण उपलब्ध है। इसके अलावा, दवाओं जैसे उपचार भी हैं जो पुराने मामलों को प्रबंधित करने और जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

उड़ानें रद्द होने से हवाई किराये में 20-25 फीसदी की उछाल, यात्रियों की बढ़ी मुश्कलें

क्या है हेपेटाइटिस सी ?

हेपेटाइटिस सी भी हेपेटाइटिस सी वायरस (HCV) के कारण होने वाला एक वायरल संक्रमण है। इसका असर लीवर पर भी पड़ता है, जिससे सूजन हो सकती है और दीर्घकालिक क्षति हो सकती है। यह आम तौर पर संक्रमित रक्त के माध्यम से फैलता है, अक्सर इंजेक्शन दवा के उपयोग के दौरान सुइयों या उपकरणों को साझा करने, दूषित रक्त संक्रमण या अंग प्रत्यारोपण प्राप्त करने के कारण होता है। यह रोग के तीव्र और जीर्ण दोनों रूपों को जन्म दे सकता है। तीव्र संक्रमण अक्सर स्पर्शोन्मुख होते हैं या हल्के फ्लू जैसे लक्षण प्रदर्शित करते हैं, हालांकि, दीर्घकालिक संक्रमण ध्यान देने योग्य लक्षणों के बिना वर्षों तक रह सकते हैं लेकिन धीरे-धीरे यकृत सिरोसिस, यकृत विफलता या यकृत कैंसर का कारण बन सकते हैं। हेपेटाइटिस सी के लिए कोई टीका नहीं है, हालांकि, एंटीवायरल उपचार न्यूनतम दुष्प्रभावों के साथ उच्च इलाज दर प्रदान करते हैं।

रिपोर्ट में क्या कहा गया?

जारी रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि, वायरल हेपेटाइटिस संक्रमण वैश्विक स्तर पर बढ़ रहा है और हर दिन लगभग 3,500 लोगों की जान ले रहा है, जिसका मतलब है कि प्रति वर्ष लगभग 1.3 मिलियन मौतें होती हैं। यह तपेदिक के बाद दुनिया भर में मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है। साल 2019 में 1.1 मिलियन से, वायरल हेपेटाइटिस से होने वाली मौतों की अनुमानित संख्या 2022 में बढ़कर 1.3 मिलियन हो गई। इनमें से 83 प्रतिशत मौतों के लिए हेपेटाइटिस बी जिम्मेदार था, जबकि 17 प्रतिशत मौतों के लिए हेपेटाइटिस सी जिम्मेदार था।

WHO के महानिदेशक ने कहा,

WHO के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनोम घेब्रेयसस ने एक बयान में कहा कि, “यह रिपोर्ट एक परेशान करने वाली तस्वीर पेश करती है। हेपेटाइटिस संक्रमण को रोकने में विश्व स्तर पर प्रगति के बावजूद, मौतें बढ़ रही हैं क्योंकि हेपेटाइटिस से पीड़ित बहुत कम लोगों का निदान और इलाज किया जा रहा है। आगे उन्होंने कहा कि, ” WHO जीवन बचाने और इस प्रवृत्ति को बदलने के लिए देशों को उनके निपटान में सभी उपकरणों का उपयोग करने के लिए पहुंच मूल्य पर समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

Petrol Diesel Price: कच्चे तेल की कीमत में बदलाव, जानें आज का पेट्रोल-डीजल रेट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rajasthan: फोन लेकर स्कूल में प्रवेश किया तो होगा बुरा हाल, राजस्थान सरकार ने शिक्षकों पर लगाई बड़ी पाबंदी-Indianews
PM Modi: यह पहली बार है जहां…, मां को याद करके भावुक हुए पीएम मोदी-Indianews
Lok Sabha Election 2024: रायबरेली और अमेठी चुनाव, प्रियंका के साथ गहलोत और बघेल बनायेंगे जीत की रणनीति
IRCTC Arunachal Package: परिवार के साथ इस सुंदर जगह पर बिताएं 8 दिन, IRCTC ने की स्पेशल पैकेज की घोषणा-Indianews
West Bengal: संदेशखाली मामले में स्टिंग ऑपरेशन ने बढ़ाई दीदी की मुश्किलें, बीजेपी ने लगाया ये गंभीर आरोप-Indianews
इस वजह से Shahrukh के साथ सालों से काम नहीं कर पा रहें Abbas-Mustan, इंटरव्यू में राज से हटाया पर्दा
Met Gala 2024 में शामिल नहीं हुई Rihanna, इस वजह से पिछे हटी पॉप सिंगर -Indianews
ADVERTISEMENT