होम / International Flights From 15 Dec इंटरनेशनल फ्लाइट्स 15 दिसंबर से शुरू करने के फैसले का होगा रिव्यू

International Flights From 15 Dec इंटरनेशनल फ्लाइट्स 15 दिसंबर से शुरू करने के फैसले का होगा रिव्यू

Harpreet Singh • LAST UPDATED : November 28, 2021, 9:37 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
International Flights From 15 Dec :
कोरोना संक्रमण के कारण अंतरराष्ट्रीय उड़ाने तकरीबन 22 महीने से बंद है। वहीं कुछ दिन पहले सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानें दोबारा आरंभ करने का फैसला लिया था। सरकार की तरफ से सूचना जारी की गई थी कि इंटरनेशनल उड़ान 15 दिसंबर से दोबारा शुरू हो सकती है।

वहीं कोरोना के नए वैरिएंट का डर सरकार को इस कदर सता रहा है कि रविवार गृह मंत्रालय ने एक आपातकालीन बैठक बुलाई। जिसमें कोरोना के नए वैरिएंट के बारे में चर्चा की गई।

बैठक में कहा गया कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण बन रहे हालातों पर नजर रखी जा रही और इस वैरिएंट के कारण अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स शुरू करने के फैसले को टाला भी जा सकता है। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली एम्स के प्रमख डॉ. रणदीप गुलेरिया ने ओमिक्रॉन को बेहद खतरनाक वैरिएंट बताया है। उसमें बताया गया है कि यह वैरिएंट वैक्सीन के प्रभाव को भी चकमा दे सकता है।

शनिवार जर्मनी और ब्रिटेन और पहुंचा वायरस International Flights From 15 Dec

शनिवार को कोरोना का यह वैरिएंट जर्मनी और ब्रिटेन पहुंच गया। इस बारे में जर्मनी के सामाजिक मामलों के मंत्री काई क्लोस ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी है। क्लोस ने बताया कि नए वैरिएंट की जर्मनी में एंट्री हो चुकी है। यह वैरिएंट जर्मनी में दक्षिण अफ्रीका से लौटने वाले एक यात्री के टेस्ट रिपोर्ट में सामने आई है। इसके साथ ब्रिटेन के हेल्थ सेक्रेटरी ने ओमिक्रॉन के दो मामलों की पुष्टि की।

किस देश में कितने केस International Flights From 15 Dec

इस वैरिएंट का पहला केस 21 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में आया था। जिसके बाद से अब तक दक्षिण अफ्रीका में इस वैरिएंट के 77 मरीज मिले हैं। बोत्सवाना में भी इस वैरिएंट के 4 मरीज मिले हैं। चिंता वाली बात है कि वैक्सीन लगवा चुके लोग भी इस वैरिएंट की चपेट में आ गए हैं।

हॉन्गकॉन्ग में इस वैरिएंट के 2 केस मिले हैं। दोनों मरीजों को आइसोलेशन में रखा गया है और निगरानी की जा रही है। इजरायल में एक केस मिला है। संक्रमित व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका से लौटा है। बेल्जियम और जर्मनी में भी इसके एक-एक केस सामने आ चुके हैं।

इसके साथ ही चेक रिपब्लिक में भी एक केस सामने आने की जानकारी है। ब्रिटेन के हेल्थ सेक्रेटरी ने शनिवार को दो केस की पुष्टि की है। International Flights From 15 Dec

कोरोना का नया वैरिएंट घातक International Flights From 15 Dec

इन 14 देश में बैन का कारण कोरोना वायरस का नया वैरएंट है। इस कारण सरकार काफी चिंतित है। वहीं जिन 14 देशों के हवाई सफर पर अभी भी प्रतिबंध लगा रखा है, उनमें से कई देशों के साथ एयर बबल एग्रीमेंट के तहत फ्लाइट सर्विस जारी है। इसके साथ ही वर्तमान में भारत के अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई समेत 31 देशों के साथ एयर बबल अरेंजमेंट हैं।

घरेलू फ्लाइट को मिली पूरी छूट International Flights From 15 Dec

अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स की तरह घरेलू उड़ानों पर से भी पाबंदी हटा दी गई है। कोरोना संक्रमण के बाद दो महीने के ब्रेक के बाद मई 2020 में सीमित यात्रियों के साथ घरेलू उड़ान को मंजूरी दे दी गई थी। पिछले महीने ही घरेलू उड़ानों को पूरी क्षमता की अनुमति दे दी गई थी।

इन बातों का रखना होगा ध्यान International Flights From 15 Dec

  • अगर आप विदेश यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको इस बात की जानकारी कोविन एप पर देनी होगी। इसके साथ ही कोवन एप पर आपको अपने पासपोर्ट की डिटेल देनी होगी।

  • हवाई यात्रा करने से पहले आपको कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगवाना जरूरी है। अगर आपको सिंगल डोज लगा है तो आप विदेश यात्रा नहीं कर सकते। इसके साथ ही आपको वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को अपने साथ रखना होगा।

  • हवाई यात्रा करने से पहले आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाना अनिवार्य है। कई देशों में आपसे आरटी पीसीआर रिपोर्ट मांगी जा सकती है। टेस्ट की रिपोर्ट एक हफ्ते से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए।

Read More : Corona Virus Omicron variant Out brake तेजी से फैल रहा कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट

Read More : 2 die due to New Deadly Fungus नए फंगस की दस्तक से दहशत

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT