होम / International Yoga Day 2024: 21 जून को मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, जानें इसके फायदे-IndiaNews

International Yoga Day 2024: 21 जून को मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, जानें इसके फायदे-IndiaNews

Ankita Pandey • LAST UPDATED : June 19, 2024, 8:07 pm IST
International Yoga Day 2024:  21 जून को मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, जानें इसके फायदे-IndiaNews

International Yoga Day 2024

India News(इंडिया न्यूज), International Yoga Day 2024: 21 जून को भारत सहित तमाम देशों में विश्व योगा दिवस मनाया जाएगा। योग को अपनाकर आप अपनी जिंदगी पूरी तरह से बदल सकते हैं। अगर आप अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई करना चाहते हैं और अपनी माँस पेशियों को मजबूती के साथ जिन्दगी के रोजमर्रा के तनाव से मुक्ति पाना चाहते है तो आपको योग और प्राणायाम करना चाहिए। योग करने से चेहरे पर निखार आता है और इसके साथ ही आपका व्यक्तित्व भी काफी आकर्षक और मनमोहक दिखने लगता है। रोज़ सुबह प्राणायाम , अनुलोम बिलोम ,शीर्षाशन ,मत्स्य आसान से शरीर की पाचन प्रणाली सामान्य हो जाती है और रक्त का संचार भी सही होने लगता है। जिसके परिणाम स्वरुप शरीर की झुर्रियां भी हट जाती हैं और आप सुन्दर और स्वस्थ दिखने लगते हैं ।

योग से होते है कई फायदे

योग करने के कई फायदे होते हैं। योग करने से आपके त्वचा पर निखार के साथ गहरी नींद भी पा सकते हैं , कोर्टिसोल का स्तर कम हो जाता है , कोलेजन में वृद्धि होती है जिससे आपकी श्वसन प्रणाली मजबूत होती है। योग से आपके जोड़ों को चिकनाहट और मांस पेशियाँ भी मजबूत होती है। योग करने से साँस लेने और शरीर विभिन्न हार्मोन्स सन्तुलित होते हैं। कुछ योग आसनों के नियमित अभ्यास से आप प्राकृतिक सुन्दरता , दमकती त्वचा और शारीरिक आकर्षण भी प्राप्त कर सकते है। वास्तव में अगर आप योग को अपने जीवन से जोड़ लें तो शरीर को स्वस्थ्य रखने के साथ ही प्राकृतिक तौर पर सुन्दर तथा प्रभावशाली भी बनाया जा सकता है।

Shloka Ambani ने पहनी लाखों की ड्रेस, इटैलियन पार्टी में लगाएं चार चांद – IndiaNews

आधा घण्टा योग करने के फायदे

प्रतिदिन महज आधा घण्टा सुबह तथा शाम में सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, उत्थान आसन, कपाल भाती, धनुर आसन तथा सांसो की क्रिया के माध्यम से आप अपने चेहरे पर ग्लो और प्राकृतिक आकर्षण बनाए रख सकते हैं। बालों तथा त्वचा के सौंदर्य को बनाए रखने में प्राणायाम महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। प्राणायाम से जहां तनाव कम होता है तो वहीं दूसरी ओर शरीर में प्राण वायू का प्रभावी संचार होता है और रक्त का प्रभाव बढ़ता है। प्राणायाम सही तरीके से सांस लेने की बेहतरीन अदा है। प्रतिदिन 10 मिनट तक प्राणायाम से मानव शरीर की प्राकृतिक क्लीजिंग हो जाती है। प्राणायाम का आज पूरे विश्व में अनुसरण किया जा रहा है। प्राणायाम करने से मानव खोपड़ी में व्यापक आक्सीजन तथा रक्त संचार होता है। जिससे बालों की प्राकृतिक रूप से वृद्वि होती है तथा बालों का सफ़ेद होना तथा झड़ने जैसी समस्या को रोकने में भी मदद मिलती है। योगा का मानसिक शारीरिक, भावनात्मक तथा मनोभाव पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिससे आत्म विश्वास बढ़ता है।

अनिद्रा, तनाव से भी मिलती है मुक्ति

आमतौर पर अनिद्रा, तनाव आदि में पैदा होने वाली कील, मुहांसे, काले धब्बों आदि की समस्याओं के स्थाई उपचार के लिए योग महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। उत्थान आसन के लगातार उपयोग से आप कील, मुंहासे, काले धब्बों आदि की समस्याओं का स्थाई उपचार पा सकते हैं। कपालभाती शासीर में कार्बन डाईक्साईड को हटाकर खून को साफ करने में मदद मिलती है। उससे शरीर में हल्कापन महसूस होता है। योग से वजन कम करने में भी मदद मिलती है तथा इससे मांस पेशियां नरम तथा मुलायम हो जाती है। योग करने से थकान से मुक्ति मिलती है। आज के भाग.दौड़ की भरी जिंदगी में एक सुसंगत ,संयमित ,और स्वस्थ्य जीवन की कामना हर व्यक्ति को होती है। हर कोई अपने शरीर को स्वस्थ्य रखना चाहता है। योग केवल शारीरिक व्यायाम नहीं है वरन् यह जीवन को संतुलित रूप से जीने का शास्त्र भी है।

कैसे करें हिट वेब से खुद का बचाव, ये उपाय आपके लिए होंगे कारगर साबित-IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT