होम / Eye Care: काम करते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं महसूस होगी आखों में थकान-IndiaNews

Eye Care: काम करते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं महसूस होगी आखों में थकान-IndiaNews

Ankita Pandey • LAST UPDATED : June 25, 2024, 8:15 pm IST
Eye Care: काम करते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं महसूस होगी आखों में थकान-IndiaNews

eye Care

India News (इंडिया न्यूज़), Eye Care Tips: आंखे हमारी जिंदगी का महत्वपूर्ण अंग होती है। आंखों से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बात पर तुरंत ध्यान देना बहुत जरूरी है। आजकल लोग स्क्रीन के सामने बहुत समय बिताते हैं। इसके अलावा लगातार कुछ पढ़ना, लंबी दूरी तक कार चलाना, धूप में या गर्म मौसम में रहना जैसे कई कारण हैं। जिनके कारण अक्सर आंखें बहुत थकी हुई महसूस होती हैं। इसकी वजह से आपको आंखों में सूखापन और जलन भी महसूस हो सकती है और आंखें लाल होने लगती हैं। फिलहाल आप कुछ आसान टिप्स की मदद से काम के बीच में भी अपनी आंखों को आराम दे सकते हैं।

कोल्ड कंप्रेस से मिलेगी राहत

अगर काम से लौटने के बाद आपको आंखों में बहुत थकान महसूस होती है, तो इसके लिए कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो ठंडे पानी में मुलायम कपड़ा भिगोकर निचोड़कर कुछ देर के लिए आंखों पर रख सकते हैं। नियमित अंतराल पर दो से तीन बार कपड़ा बदलें। जेल आइस पैक के इस्तेमाल से भी आपको काफी राहत मिलेगी।

20-20-20 नियम का पालन करें

काम करते समय अपनी आँखों को आराम देना ज़रूरी है। इसके लिए हर 20 मिनट के बाद कंप्यूटर से नज़र हटाकर 20 सेकंड के लिए कम से कम 20 फ़ीट दूर किसी चीज़ को देखें। इसके बाद अपनी पलकें झपकाएँ। इससे आपकी नज़र सही रहती है और आँखों की थकान भी दूर होती है।

कान से जुड़े इस संकेत को भूलकर भी ना करे नज़रअंदाज़, ज़रा सी लापरवाही पड़ सकती है भारी-IndiaNews

ब्रेक लें और खुली हवा में बाहर जाएं

कंप्यूटर पर काम करते समय आंखों पर बहुत ज़्यादा रोशनी पड़ती है, जिससे आंखें थकने लगती हैं। इससे राहत पाने के लिए ब्रेक लें और खुली हवा और प्राकृतिक रोशनी में बाहर जाएं।

अपनी आँखों की मालिश करें

अगर आप काम करते समय थका हुआ महसूस करते हैं, तो 20 से 30 सेकंड का ब्रेक लें और अपनी आँखें बंद करके अपनी उंगलियों से गोलाकार गति में मालिश करें और फिर अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें और उन्हें कुछ देर के लिए अपनी आँखों पर रखें। इससे रक्त प्रवाह बेहतर होगा और आप आराम महसूस करेंगे।

Haldi Water: सुबह-सुबह खाली पेट हल्दी का पानी पीने से मिलेंगे ये अद्भुत फायदे-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT