Tuesday, January 18, 2022
HomeHealthKhana KhazanaBest Dishes For Winter सर्दियों में बनने वाली ये डिशेज स्वाद के...

Best Dishes For Winter सर्दियों में बनने वाली ये डिशेज स्वाद के साथ रखती है शरीर को गर्म

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Best Dishes For Winter सर्दियों का सीजन खाने-पीने से जुड़ा होता है। सर्दियों के मौसम मे बनने वाली ये डिसेज स्वाद के साथ-साथ शरीर को भी गर्म रखती है। इनमें से कई डिश तो ऐसी है जो केवल सर्दी में ही बनाई जाती है उनके अलावा कभी नही । उत्तर भारत में जितनी ठंड़ पड़ती है उतनी ही तरह की वैरायटी खाने की मिलती है । सर्दियों के मौसम में भारत में बनने वाली 10 डिश बहुत खास है । तो क्यों ना सर्दियों में खाई जाने वाली उन 10 डिशेज की बात की जाए और जानें कि कौन सी डिशेज बेहतर हो सकती हैं।

1. गोंद का लड्डू

गोंद के लड्डू को भारत में सुपर फूड माना जाता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है। ये बहुत ज्यादा पौष्टिक होने के साथ स्वादिष्ट भी होता है । स्वादिष्ट होनें के साथ ही यह शरीर को गर्म रखता है। इससे सर्दी के मौसम में अवश्य ट्राई करना चाहिए। (Best Dishes For Winter)

2. सरसों का साग

मक्की की रोटी सरसों का साग हरियाणा और पंजाब के साथ देश भर में काफी प्रसिद्ध व्यंजन है। यह सर्दियों के मौसम में बनने वाली डिश है। ये पंजाबी डिश मक्खन के साथ बनाई जाती है। इसमें सरसों की पत्तियां,अदरक,टमाटर आदि सब्जियों का प्रयोग किया जाता है। इसकों खाने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है। इसमें बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते है। (Best Dishes For Winter)

3. गाजर का हलवा

सर्दियों के खाने की बात हो और गाजर के हलवे का जिक्र न हो तो यह तो हो नहीं सकता। गाजर का हलवा सर्दी के मौसम में सभी घरों में बनने वाली प्रमुख डिश है। गाजर के हलवे के बिना सर्दियां अधूरी सी लगती है ।

4. गुश्ताबा

ये कश्मीरी डिश है जिसे सर्दियों में खासतौर पर कश्मीर में बनाया जाता है। इसे बनाने में काफी समय लगता है और अगर आपको ये कहीं मिल रहा है तो इसे जरूर चखें। ये मटन कीमा से बनाए गए कोफ्ते होते हैं जिसे कई तरह के मसालों और दही के साथ मिलाकर बनाया जाता है। ये बहुत हेवी होता है और सर्दियों के लिए परफेक्ट है। (Best Dishes For Winter)

5. शकरकंद की रबड़ी

वैसे तो रबड़ी पूरे साल ही मिलती है और इसे सभी जगह पसंद भी किया जाता है। सर्दियों में मिलने वाली शकरकंद की रबड़ी बहुत ही स्वादिष्ट डिश होती है। इसमें बहुत सारा दूध, केसर और इलायची डाली जाती है। अगर आपको मीठा खाने का मन कर रहा है तो इसे ट्राई करें।

6. पाया शोरबा

पाया शोरबा डिश हैदराबाद, कश्मीर के इलाकों के अलावा पुरानी दिल्ली और लखनऊ में भी ये कई जगहों पर मिल जाएगा। इसके सेवन से शरीर में गर्मी आती है। यह नानवेज डिश है इसके सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते है। सर्दियों के लिए यू मुख्य डिश है। (Best Dishes For Winter)

7. उन्दियो

गुजरात में बनने वाली प्रमुख डिशों में से एक सर्दियों का तोहफा उन्दियो डिश है। जिससे ज्यादातर सर्दियों में बनाया जाता है। ये पूरी तरह वेजिटेरियन है। इसमें बैंगन, शकरकंद, मटर व मैथी जैसी कई सब्जियां मिलती हैं।

8. नोलन गुरेर संदेश

ये एक लोकप्रिय बंगाली स्वीट है जो खजूद और गुड़ से मिलकर बनती है। यह सर्दियों में मौसम में विभिन्न प्रकार के ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर बनाई जाती है। ये शरीर को गर्म रखने में मदद करती है।

9. मलइयो

मलइयो का मतलब मक्खन-मलाई से बनने वाली एक डिश से है जिसे सिर्फ सर्दियों में ही देखा जा सकता है। ये बनारस में काफी प्रसिद्ध है। वहीं दिल्ली में दौलत की चाट के नाम से बिकती है। मलइयो का स्वाद सिर्फ सर्दियों में ही चख सकते है। इसका अनोखा टेक्सचर इसे सबसे अलग स्वीट डिश बनाता है। (Best Dishes For Winter)

10. मेथी पकोड़ा

मेथी व पालक के पकोडे खाने का स्वाद सर्दियों में कुछ अलग ही है। एक कप चाय के साथ मिलने वाली इस डिश का स्वाद ही कुछ अलग लगता है।

इनमें से कुछ डिशेज तो अब हर सीजन में मिलने लगी हैं, लेकिन इनका स्वाद सर्दियों में जैसा होता है वो किसी और सीजन में नहीं होगा।

Best Dishes For Winter

Also Read : Benefits of Organic Food बीमारियों से बचना है तो ऑर्गेनिक खाने को करें दिनचर्या में इस्तेमाल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE