होम / Kidney Damage Symptoms: कैसे होती है किडनी डैमेज की शुरुआत? जाने इसके शुरुआती लक्षण

Kidney Damage Symptoms: कैसे होती है किडनी डैमेज की शुरुआत? जाने इसके शुरुआती लक्षण

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 17, 2024, 8:28 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Kidney Damage Symptoms: क्या आप ये कह सकते हैं कि आपकी किडनी स्वस्थ है? क्या आप जानते हैं कि जब किडनी में खराबी आनी शुरु होती है तो उसके लक्षण क्या होते हैं? इस रिपोर्ट को देखना और समझना, आज हम सब के लिए इसलिए जरूरी है कि ये रिपोर्ट सीधे किडनी से जुड़ी है। इस रिपोर्ट के जरिये हम आपको बताएंगे कि किडनी डैमेज होने से पहले क्या क्या संकेत मिलते हैं। ताकि आप इन संकेतों को पहचानकर किडनी डैमेज होने से पहले ही उसका इलाज कर सकें।

अगर आप थोड़ा चलने से या फिर सीढिया चढ़ने में थकावट महसूस कर रहे हैं, तो ये शरीर की कमजोरी नहीं ब्लकि किडनी डैमेज के शुरूआती लक्षण हैं। किडनी फेल होने पर खून में धीरे-धीरे टॉक्सिन्स जमा होने लगते हैं। किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों को बहुत जल्दी थकान महसूस होने लगती है। साथ ही साथ थोड़ा सा चलने पर कमजोरी होने लगती है। किडनी की बीमारी की वजह से एनीमिया, थकावट और कमजोरी होने लगती है। अगर आपको भी थकावट होती है तो ये आपकी किडनी डैमेज होने के लक्षण भी हो सकते हैं।

अगर आपको नींद ना आने की समस्या हो रही है तो इसे नजरअंदाज ना करें। क्योंकि किडनी डैमेज होने से पहले नींद ना आने की समस्या हो सकती है। जब किडनी ठीक से ब्लड को फिल्टर नहीं करती है तो शरीर की गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है। इससे नींद आने में मुश्किल, मोटापा और क्रोनिक किडनी की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

सर्दियों मे अक्सर स्किन का ड्राई हो जाना या फिर स्किन पर खुजली हो जाना आम बात है। लेकिन अगर ये समस्या लंबे समय तक बनी रहती है तो ये आपकी किडनी डैमेज का लक्षण है।जब किडनी में मिनरल्स, पोषक तत्व की कमी होने लगती है तो स्किन ड्राई होने लगती है साथ ही साथ खुजली होने लगती है। अगर आपको अपनी स्किन पर ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें।

किडनी डैमेज हो रही है इसका अगला लक्षण यूरीन से जुडा है। दोस्तों किडनी डैमेज का एक संकेत जल्दी-जल्दी पेशाब आना भी है। आपने अक्सर देखा होगा कि किडनी से पीड़ित मरीजों को ज्यादा पेशाब आने की समस्या बनी रहती है। क्योंकि इस तरह की बीमारी में किडनी के फिल्टर डैमेज्ड हो जाते हैं। जिसके कारण पेशाब करने की इच्छा बार-बार होती है। कई बार पुरुषों में यूरिनरी इंफेक्शन या बढ़ा हुए प्रोस्टेट भी इसका संकेत हो सकता है। साथ ही पेशाब में खून आने की समस्या भी हो सकती है। क्योंकि किडनी यूरीन को फिल्टर करती है। ब्लड से पानी को अलग करने का काम करती है। जब किडनी सही से काम नहीं कर पाती तो पेशाब में खून आने की समस्या हो सकती है।

जब किडनी डैमेज होने लगती है तो वो बहुत सारा प्रोटीन जमा करके टॉयलेट को सप्लाई करती है। जिसकी वजह से टॉयलेट में झागदार यूरिन आना शुरु हो जाता है। यूरिन में जब बुलबुले आने लगे तो समझिए कि यूरिन में प्रोटीन मौजूद है। और किडनी डैमेज होने की कगार पर है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो इस समस्या को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें।

इस रिपोर्ट को देखने के बाद आप किडनी डैमेज के शुरुआती लक्षणों को तो समझ ही गये होंगे। ज्यदातर लोग किडनी डैमेज होने की समस्या के लक्षणों को पहचान नहीं पाते हैं। अगर आपको इन सभी लक्षणों में से कोई भी लक्षण दिखाई दे इन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। वरना आपको गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। पूरी जानकारी के लिए इस वीडियो पर क्लिक करें।

 

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT