होम / Benefits of Jaggery: इन बिमारियों को जड़ से ख़त्म करता है गुड़, जाने इसके फायदे

Benefits of Jaggery: इन बिमारियों को जड़ से ख़त्म करता है गुड़, जाने इसके फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 13, 2024, 7:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits of Jaggery: गुड़ हर घर में मिल जाता है। हम लोग गुड़ खाते भी हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सर्दियों में गुड़ खाने से क्या होता है। पेट से जुड़ी समस्याएं, सर्दियों में पैरो की सूजन, गले में खराश, पीरियड्स में होने वाला दर्द। इसके अलावा भी करीब एक दर्जन से ज्यादा बीमारियों में गुड़ इतना फायदेमंद है कि आप जानेगे तो आज से ही शुद्ध गुड़ को रोज खाना शुरु कर देंगे। लेकिन एक बात याद रखना कि मार्केट में कई तरह का गुड़ बिक रहा है, मिलावटी भी। इन सभी बातों को ध्यान रखकर हमने ये रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें हम आपको एक एक कर गुड के फायदे बताएंगे और आपको ये भी समझाएंगे कि आसानी से आप असली और नकली गुड़ में फर्क कैसे करें।

सबसे पहले ये समझो कि गुड़ में होता क्या-क्या है। गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन बी 12, बी6, और फोलेट भरपूर मात्रा में होता है। दोस्तों हममें से कई लोग गुड़ को अक्सर नेचुरल स्वीटनर के रूप में उपयोग करते हैं। बहुत से लोग हैवी खाने के बाद उसे पचाने और सांसों की दुर्गंध से बचने के लिए भी गुड़ का सेवन करते हैं। सर्दियों के मौसम में तो गुड़ का सेवन बीमारियों से बचे रहने के लिए रामबाण माना गया है।

सर्दियों में गुड़ का सेवन आपके लिए बेहद सेहतमंद हो सकता है। गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है।इसलिए जिन लोगों में खून की कमी होती है।जिन्हें थकान महसूस होती है।ऐसे लोग गुड़ का सेवन कर सकते हैं ये हमारी हेल्दी ब्लड सेल्स को सपोर्ट करने में बेहद कारगर है।.. इतना ही नहीं आयरन से भरपूर गुड़ एनीमिया को रोकने में भी कारगर होता है। दरअसल नेशनल सेन्टर फ़ॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन की स्टडी की मानें तो आयरन से भरपूर होने की वजह से गुड़ अगर उचित मात्रा में खाया जाए तो एनीमिया जैसी बीमारी से बचा जा सकता है। गुड़ में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ ही डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत करते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार गुड़ हमारे लिवर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं अगर आप थोड़ी थोड़ी मात्रा में रोजाना गुड़ का सेवन करते हैं तो इससे आप मुंहासों की समस्या से बच सकते हैं। गुड़ स्किन के ग्लो को भी बढ़ाता है।

आपमें से बहुत कम लोगों को ये पता होगा की गुड़ एक तरह का एनर्जी बूस्टर भी है। ऐसे में अगर आप बहुत अधि‍क थकान या कमजोरी महसूस कर रहे हैं। तब आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं। ये आपकी बॉडी में एनर्जी लेवल को बढ़ा देता है। जिससे आपकी थकान की समस्या दूर हो जाती है।

दोस्तों अक्सर सर्दियों के मौसम में अस्थमा की समस्या बढ़ जाती है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि गुड़ में एंटी एलर्जिक एलिमेंट पाए जाते हैं जो अस्थमा को ट्रिगर करने से रोकते हैं।

इतना ही नहीं अगर आपको कफ या कोल्ड की प्रोब्लम है तो गुड़ आपके लिए बड़े काम की चीज है। इसे चाय, दूध या काढ़ा में मिलाकर पीने से सर्दी, जुकाम और खांसी ठीक हो जाती है।

गुड़ के फायदे तो आपने जान लिए लेकिन अक्सर लोग इस बात को लेकर भी कंफ्यूज रहते हैं कि कौन सा गुड़ खाना चाहिए और कौन सा नहीं। चलिए आपकी ये कंफ्यूजन भी दूर कर देते हैं। दोस्तों गन्ने से बना असली गुड़ गोल्डन ब्राउन कलर का होता है। हालांकि इस गुड़ को सफेद या लाइटर कलर में दिखाने और इसकी चमक बढ़ाने के लिए केमिकल्स का यूज किया जाता है। इसलिए सफेद दिखने वाले गुड़ से दूर रहें। अब आपको असली और नकली गुड़ का फर्क भी समझा देते हैं। ताकि अगली बार जब आप गुड़ खरीदने जाएं तो आप नकली गुड़ की पहचान कर सकें। असली और नकली गुड़ की पहचान के लिए सबसे पहले आप एक गिलास में पानी लें और एक छोटा पीस गुड़ का लें। अब इस गुड़ को पानी में चम्मच की मदद से घोल लें। यदि पानी के ऊपर या पानी की तली में सफेद रंग की परत जमा हो जाती है तो समझ जाएं कि इस गुड़ में कैल्शियम कार्बोनेट मिलाया गया है। जो कि गुड़ को सफेद और शाइनी दिखाने के लिए यूज किया जाता है। आपको इस गुड़ का यूज नहीं करना चाहिए।

इसके अलावा आपके लिए एक बात और भी जानना बेहद जरूरी है। 1 साल से ज्यादा पुराना गुड़ आपकी सेहत के लिए ज्यादा लाभदायक होता है। आयुर्वेदिक डॉक्टर्स और घर में दादी-नानी भी पुराना गुड़ खाने की ही सलाह देते हैं। क्योंकि ये डायजेशन को बूस्ट करने का काम करता है।

 

Read Also:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Numerology Lucky Gemstones: मूलांक से जानें अपना लकी स्टोन, होंगे शानदार लाभ
IPL 2024: गुजरात के खिलाफ कोहली ने खेली आतीशी पारी, इन रिकॉर्डस को किया अपने नाम-Indianews
IPL 2024 के बीच अनुष्का शर्मा और बच्चों संग समय बिताने के लिए मुंबई लौटे Virat Kohli! नेटिजन्स ने दिए रिएक्शन -Indianews
Revanth Reddy Summoned : तेलंगाना के सीएम को दिल्ली पुलिस का समन, अमित शाह के वीडियो से जुड़ा है मामला
PM Modi: दिल्ली कोर्ट ने पीएम मोदी पर किसी भी चुनाव लड़ने पर 6 साल का प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को किया खारिज
X Down in India: 5 दिन के अंदर दूसरी बार डाउन हुआ एक्स, सोशल मीडिया पर यूजर्स ने दिया रिएक्शन-Indianews
Kangana Ranaut ने रामायण में Ranbir Kapoor को भगवान राम के रूप में साइन करने पर की आलोचना, नितेश तिवारी पर किया कटाक्ष -Indianews
ADVERTISEMENT