होम / Olive Oil Benefits: सरसों के तेल से कहीं ज्यादा बेस्ट है ऑलिव ऑयल, जाने इसके फायदें

Olive Oil Benefits: सरसों के तेल से कहीं ज्यादा बेस्ट है ऑलिव ऑयल, जाने इसके फायदें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 16, 2024, 8:49 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Olive Oil Benefits: आपकी किचन में खाना बनाने के लिए कौन सा आयल इस्तेमाल होता है। दोस्तों आजकल मार्केट में खाने के तेल में काफी मिलावट हो रही है। रिफाइंड भी आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। दोस्तों कई घर में लोग खाने के लिए ऑलिव आयल का इस्तेमाल करते हैं। क्या आपने सोचा है कि आखिर ऑलिव आयल का क्या फायदा है। ऑलिव ऑयल कैसे हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है।इसमें ऐसा क्या है कि हमें इसका इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए। ऑलिव ऑयल को लेकर हमने एक खास रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट के जरिये मैं आपको खाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल  करने पर होने वाले फायदों के बारे में बताउंगा।

अगर आप खाना बनाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा है कि ये आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। हड्डियों के दर्द से राहत पाने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि ऑलिव ऑयल में कैल्शियम के अलावा, ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

भारत के लिए डायबिटीज एक चुनौती बन गयी है। हमारे भारत में करीब 10 करोड़ लोग इस समस्या के शिकार हैं। ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है। और डायबिटीज कंट्रोल करने में ऑलिव ऑयल आपकी मदद कर सकता है। डायबिटीज के मरीज को जैतून के तेल में बना हुआ भोजन करना चाहिए। ऑलिव ऑयल में ओलियोप्रोपिन होता है जो जैतून का सबसे पावरफुर पॉलीफेनोल है। ये एक एंटीऑक्सिडेंट है, जिससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है। सर्दियों में अक्सर मोटापा बढ़ने लगता है। और ये समस्या पूरे भारत में 13 करोड़ से ज्यादा लोगों को है। हमारे देश में 13 करोड़ से ज्यादा लोग मोटापे के शिकार हैं। अगर आप मोटापे से परेशान हैं या फिर मोटापे से दूर रहना चाहते हैं तो आपको ऑलिव ऑयल से बना खाना खाना चाहिए।क्योंकि इसमें अनहेल्दी फैट काफी कम मात्रा में होता है और इसमें मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड मोटापे और चर्बी को शरीर पर जमने से रोकता है। डाइजेशन के मामले में भी ऑलिव ऑयल बाकी तेलों से कहीं ज्यादा बेहतर है।

साथियों अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो आपको रोजाना ऑलिव ऑयल का सेवन करना चाहिए। रोजाना ऑलिव ऑयल का सेवन करने से आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से भी राहत पा सकते हैं। क्योंकि ऑलिव ऑयल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल से होने वाली सूजन को कम करते हैं। ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई, विटामिन-ए और विटामिन-डी की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है।

दोस्तों सर्दियों में स्किन ड्राई हो जाना, चेहरे पर झुर्रियां आना, कील-मुहांसे होना आम है। ऐसे में ऑलिव ऑयल आपकी मदद कर सकता है। क्योंकि ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं।. विटामिन ई स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। स्किन पर ऑलिव ऑयल की मालिश करने से झुर्रियों, मुंहासों और रूखेपन से आसानी से राहत मिल जाती है। अगर आप भी स्किन की ऐसी ही परेशानियों से जूझ रहे हैं तो ऑलिव ऑयल आपके लिए सबसे बेस्ट है।

 

Read Also:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भोजपुरी एक्ट्रेस Amrita Pandey ने की खुदकुशी, निधन से कुछ घंटे पहले सोशल मीडिया पर किया ये पोस्ट -Indianews
Homemade Face Serum: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर इस तरीके से तैयार करें विटामिन सी सीरम -Indianews
Ileana D’Cruz ने अपने काम को लेकर किया खुलासा, इंडस्ट्री में हक मिलने पर कही ये बात -Indianews
Khalistan Slogans: ट्रूडो की मौजूदगी में लगे खालिस्तान समर्थक नारे, भारत ने किया कनाडाई राजनयिक को तलब
Priyanka Chopra ने फ्लॉन्ट की टोंड बॉडी, हेड्स ऑफ स्टेट के सेट से नई सेल्फी की शेयर -Indianews
KKR vs DC Toss Update: कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
IPL 2024, KKR vs DC Live Score: दिल्ली कैपिटल्स का छठा विकेट गिरा, ट्रिस्टन स्टब्स 4 रन बनाकर आउट
ADVERTISEMENT