होम / जानिए किन बीमारियों में फायदेमंद है बकरी का दूध

जानिए किन बीमारियों में फायदेमंद है बकरी का दूध

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 9, 2022, 3:43 pm IST

इंडिया न्यूज (Benefits of Goat Milk)
बच्चो से लेकर बड़ो तक दूध सभी के लिए बेहद लाभदायक होता है। अधिकतर लोग गाय या भैंस के दूध का सेवन करना पसंद करते हैं। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में केल्शियम होने के साथ कई सारें पोषण तत्व पाएं जाते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं बकरी का दूध भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद अनुसार बकरी का दूध गाय और भैंस के दूध से हल्का होता है। डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स कम होने पर बकरी के दूध का सेवन करना सबसे ज्यादा लाभदायक माना गया है। तो आइए जानेंगे किन बीमारियों में लाभकारी है बकरी का दूध।

मेटाबॉलिज्म स्मूद बनाए

बकरी का दूध हमारा मेटाबॉलिज्म स्मूद बनाने के साथ पचने में भी बेहद आसान होता है। इसके साथ ही इसमें लेक्टोस की मात्रा भी बेहद कम होती है, जिससे यह गाय के दूध का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

इन्सुलिन बढ़ने से बचाए

शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन होने से हमारा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। साथ ही जब ब्लड फ्लो में ज्यादा ग्लूकोज होता है तो यह लीवर में बचे हुए ग्लूकोज को बेलेंस करता है। बकरी का दूध इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने में मदद करता है। क्योंकि इंसुलिन प्रतिरोध शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाता है। जिससे यह टाइप 2 डायबिटिज होने का कारण बन सकता है

त्वचा के लिए बेहद लाभदायक

बकरी के दूध का सेवन करना त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। न्एक रिसर्च अनुसार हमारी त्वचा के लिए दूध एक एक्टिव इन्ग्रेडिएंट की तरह काम करता है। बकरी के दूध का पीएच लेवल हमारी स्किन के पीएच के बराबर होता है। इसका अर्थ है कि अगर आप स्किन पर बकरी के दूध का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे त्वचा को कोई नुकसान नहीं होगा। बकरी के दूध में लेक्टिक एसिड और फेटी एसिड होते है, जो स्किन को ठीक करने का काम करते हैं।

हेल्दी वेट बढ़ाए

हेल्दी वेट होने से कई बीमारियों से दूर रहने के साथ एक हेल्दी लाइफस्टाइल पर बने रहने में मदद मिलती है। बकरी के दूध में गाय के दूध जितने ही पोषण तत्व होते हैं। लेकिन इसमें गाय के दूध के मुकाबले कैलोरी की मात्रा थोड़ी ज्यादा होती है। जिससे हेल्दी वेट बढ़ाने में लाभदायक होता है। अगर बच्चा कमजोर और अंडरवेट है, तो आप उसे गाय के दूध की जगह बकरी का दूध भी दे सकती हैं। जो लोग जल्द वजन बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए बकरी के दूध का सेवन करना लाभदायक है।

प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करे

डेंगू, टाइफाइड होने पर शरीर की प्लेटलेट्स लगातार कम होने लगती है। ऐसे में बकरी के दूध का सेवन करना लाभदायक माना गया है। कहते हैं कि डेंगू के मरीजो के ठीक करने के लिए बकरी का दूध सबसे ज्यादा कारगार माना गया है। क्योंकि यह शरीर में तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: जानिए त्वचा के लिए कैसे लाभकारी है तुलसी ?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral Video: मिठाई के नाम पर दूल्हा-दुल्हन में चली मारपीट, आप भी देखकर हो जाएंगे हैरान- Indianews
Madhuri-Karisma Dance: माधुरी-करिश्मा ने चक धूम धूम को फिर से बनाया, डांस ऑफ एनवी के बाद बनाया दूसरा गाना -India News
Kalki 2898 AD: प्रभास, दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘कल्कि’ जून में होगी रिलीज, देखें पोस्टर- Indianews
Hemorrhoids Symptoms: पाइल्स के शुरुआती लक्षण को भुलकर भी न करें नजरअंदाज, जानें उपाय- Indianews
Russia Missile Strike: यूक्रेन पर रूस ने बड़े पैमाने पर किया मिसाइल हमला, 4 बिजली संयंत्रों को पहुंचाया नुकसान -India News
Cancer Symptoms: कैंसर होने से पहले मिलते हैं ये शुरुआती लक्षण, समय से पहले हो जाएं सतर्क- Indianews
Sankashti Chaturthi 2024: आज भालचंद्र संकष्टी चतुर्थी व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व- Indianews
ADVERTISEMENT