होम / जानिए दालचीनी का सेवन किन बीमारियों में फायदेमंद

जानिए दालचीनी का सेवन किन बीमारियों में फायदेमंद

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 7, 2022, 4:41 pm IST

इंडिया न्यूज (Benefits of Cinnamon)
दालचीनी की चाय का सेवन सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है। यह कई तरह की बीमारियों को कम करता है। दालचीनी मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, काबोर्हाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, नियासिन, थायमिन और लाइकोपीन जैसे शरीर के लिए पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है। तो चलिए जानेंगे कौन सी बीमारियों में है दालचीन लाभकारी।

दिमाग तेज करे: यह चिंता और तनाव से लड़ने में मदद करती है। दिमाग को शांत करती है और ब्रेन फंक्शन को बढ़ावा देती है। यह याददाश्त बढ़ाने में भी सहायक है।

पीरियड्स में फायदेमंद: अगर महिलाएं पीरियड्स से कुछ दिन पहले नियमित रूप से दालचीनी की चाय पीती हैं, तो इससे पीएमएस के लक्षणों के साथ ही पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन से भी छुटकारा मिलता है।

इन्फेक्शन से रखे दूर: दालचीनी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण, एलर्जी, खुजली और फंगस से लड़ने में मदद करते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल करे: डायबिटीज रोगियों के लिए दालचीनी की चाय बहुत लाभकारी है, क्योंकि यह ब्लड शुगर में स्पाइक को रोकने और ब्लड शुगर कंट्रोल में मदद करती है। वहीं नियमित रूप से दालचीनी की चाय पीने से सिर्फ ब्लड प्रेशर कंट्रोल ही नहीं रहता है, बल्कि इसे हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद मिलती है।

वजन घटाए: अगर आप सुबह की शुरूआत दालचीनी की चाय से करते हैं, तो यह मेटाबॉलिज्म को तेज करने और तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद करती है, जिससे वजन प्रबंधन में मदद मिलती है।

अनहेल्दी फूड्स की क्रेविंग नहीं होती है: दालचीनी की चाय कुछ मीठा या जंक फूड्स की क्रेविंग को रोकने में मदद करती है। इसमें सीलोन दालचीनी की चाय बहुत लाभकारी है।

चेहरे के दाग धब्बे हटाए: दालचीनी में मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट्स शरीर में टॉक्सिन्स और फ्री रेडिकल्स से लड़ने मदद करते हैं। यह कील-मुंहासे, दाग-धब्बों को कम करने में मददगार है।

ये भी पढ़ें: आंखों में है ग्लूकोमा की समस्या, तो इन बातों का रखें ध्यान

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT