होम / IVF ट्रीटमेंट करवाने से पहले जानें ये जरूरी बातें, भूलकर भी न करें ये भूल

IVF ट्रीटमेंट करवाने से पहले जानें ये जरूरी बातें, भूलकर भी न करें ये भूल

Babli • LAST UPDATED : February 26, 2024, 1:03 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), IVF Treatment, दिल्ली: IVF या इन विट्रो फर्टिलाइजेशन एक ऐसा प्रोसेस है जिसके द्वारा महिला के अंडे या अंडाणुओं को मानव शरीर के बाहर प्रयोगशाला में पुरुष साथी के शुक्राणु से फर्टिलाइज किया जाता है। हालाँकि इसे आमतौर पर टेस्ट ट्यूब बेबी भी कहा जाता है, अंडे असल में एक छोटे बर्तन में फर्टिलाइज होते हैं। प्रकृति में शुक्राणु द्वारा अंडे के फर्टिलाइज का यह प्रोसेस महिला की फैलोपियन ट्यूब में होता है। बच्चा फैलोपियन ट्यूब में 4 दिनों तक बढ़ता है और फिर फैलोपियन ट्यूब द्वारा गर्भाशय या कोख में ले जाया जाता है जहां यह भ्रूण 9 महीने में विकसित होकर एक बच्चे में बदल जाता है।

ये भी पढ़े-Mukesh Ambani की तुलना में कितने अमीर हैं उनके समधी Russell Mehta? जानकर दंग रह जाएंगे आप

जब फैलोपियन ट्यूब टुट या खराब हो जाती है तो यह अपना कार्य नहीं कर पाती है। फैलोपियन ट्यूब की मरम्मत सर्जरी बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करती है क्योंकि ट्यूब की दुसरी परत में सिलिया नामक छोटे ब्रश जैसी संरचनाएं होती हैं, जो भ्रूण को गर्भाशय में ले जाती हैं जो डैमेज हो जाती हैं और अच्छी तरह से मरम्मत नहीं की जा सकती हैं। दरअसल, दुनिया और भारत में पहले आईवीएफ बच्चे – दोनों बच्चियां; उन माताओं के यहां पैदा हुए जिनकी फैलोपियन ट्यूब डैमेज हो गई थी और इलाज के दुसरे ऑप्शन फेल हो गए थे।

IVF Treatment
IVF Treatment

कब करवाए IVF ?

आईवीएफ =शुरू करने से पहले जांचने वाली पहली बात यह है कि यह आपके लिए सही उपचार है या नहीं। एक महिला 2 फैलोपियन ट्यूबों के साथ पैदा होती है और अगर एक काम कर रही है तो अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान जैसे आसान ऑप्शन के साथ गर्भवती होना संभव है। आईवीएफ के लिए दुसरे सामान्य संकेत कुछ चिकित्सीय स्थितियां हैं जैसे एंडोमेट्रियोसिस चरण 3 और चरण 4 जहां अंडाशय के अंदर रक्त इकट्ठा होने के कारण अंडाशय में सिस्ट होते हैं। लगभग 20 प्रतिशत महिलाएं पॉलीसिस्टिक ओवरी नामक स्थिति से पीड़ित हैं, जहां महिला के शरीर में पुरुष हार्मोन बढ़ जाता है जिससे अंडे के उत्पादन में खराबी आ जाती है। और इस स्थिति में, यदि ओव्यूलेशन इंडक्शन जैसे शुरुआती इलाज फेल हो जाते हैं, तो आईवीएफ आगे का सबसे अच्छा ऑप्शन है।

ये भी पढ़े-Dieting करके भी पेट की चर्बी पर नहीं पड़ रहा कोई असर? आज ही बनाएं इन चीजों से दूरी

पुरुषों में होती हैं ये कमी

आजकल हम 21 से 25 उम्र की उन महिलाओं की संख्या में वृद्धि देख रहे हैं जो कई कारणों से गर्भधारण करने में असमर्थ हैं जिन्हें आईवीएफ की आवश्यकता होती है। टेस्टीकल्स की समय से पहले उम्र बढ़ने या डिम्बग्रंथि रिजर्व में भारी कमी वाली कुछ महिलाओं को बैंक/दान किए गए अंडों का ऑप्शन चुनने की आवश्यकता हो सकती है। इन महिलाओं को गर्भवती होने के लिए आईवीएफ की भी आवश्यकता होगी।

IVF Treatment
IVF Treatment

 

लगभग 30 प्रतिशत जोड़े जो गर्भधारण नहीं कर सकते, उनमें महिला पूरी तरह से स्वस्थ है, लेकिन पुरुष साथी में शुक्राणुओं की संख्या में कमी या शुक्राणु की गतिशीलता या असामान्य शुक्राणुओं की संख्या अधिक होती है। सामान्य कट-ऑफ मूल्य दस लाख स्वस्थ गतिशील शुक्राणु से कम है, जिसके नीचे आईवीएफ या आईसीएसआई (इंट्रासाइटोप्लाज्मिक शुक्राणु इंजेक्शन) सबसे अच्छा ऑप्शन है।

ये भी पढ़े-Cooking Tips: किचेन में नहीं बर्बाद करना चाहते हैं अपना ज्यादातर समय ? इन 5 गलतियों को करने से बचें

कम बोझिल और ज्यादा सफल हैं

जबकि दुनिया का पहला IVF बच्चा 32 असफल प्रयासों के बाद “प्राकृतिक” ओव्यूलेशन चक्र में पैदा हुआ था – इस वक्त दुनिया भर में IVF प्रोटोकॉल प्रक्रिया को कम बोझिल और ज्यादा पूर्वानुमानित और अधिक सफल बनाने के लिए हार्मोनल इंजेक्शन का इस्तेमाल करते हैं। आपको पता होना चाहिए कि ये हार्मोन सिरदर्द, मतली, उल्टी और गंभीर मामलों में दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं, जिसे ओवेरियन हाइपरस्टिम्यूलेशन सिंड्रोम या ओएचएसएस कहा जाता है। इन स्थितियों में, पानी/तरल पदार्थ पेट या फेफड़ों के अंदर जमा हो सकता है और गंभीर मामलों में ICU में इलाज की आवश्यकता होती है। शुक्र है कि ऐसे मामले आजकल बेहद दुर्लभ हैं। इन हार्मोनों के इस्तेमाल से कैंसर जैसे कोई दीर्घकालिक दुष्प्रभाव नहीं जुड़े हैं। दुनिया के अलग अलग देशों में कई रिसर्च किए गए जहां IVF से गुजरने वाली पूरी महिला आबादी का अध्ययन किया गया और अब तक इसकी पुष्टि हो चुकी है।

ये भी पढ़े-Sadabahar Plant: कई बीमारियों का रामबाण है ये फूल, चुटकी में दिलाए राहत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weight loss: सत्तू पीने का सही समय क्या है, यदी आप इसे वेट लॉस में पीते है तो क्या है इसको बनाने का सही तरीका – Indianews
PM Modi Nomination: पीएम मोदी ने पुष्य नक्षत्र में वाराणसी से किया नामांकन दाखिल, ये दिग्गज नेता रहे मौजूद-Indianews
Delhi Hospitals Bomb Threat: स्कूलों के बाद अब चार अस्पताल को बम से उड़ाने की मिली धमकी, जांच में जुटी पुलिस-Indianews
Char Dham Yatra: चार धाम तीर्थयात्रा पर विशेषज्ञों ने जारी किया बयान, इस बात को लेकर जताई चिंता-Indianews
Cannes Film Festival 2024 का हिस्सा बनेंगी Kiara Advani, भारत को करेंगी रिप्रजेंट – Indianews
Babil Khan ने मिस्ट्री गर्ल के साथ शेयर की तस्वीर, इस वजह से फैंस को हुई चिंता – Indianews
PM Modi Nomination: शुभ समय का संकेत, जानें क्यों पीएम मोदी सुबह 11:40 बजे के आसपास करेंगे नामांकन दाखिल-Indianews
ADVERTISEMENT