होम / जानिए रोजाना इलायची चबाने के क्या हैं फायदे

जानिए रोजाना इलायची चबाने के क्या हैं फायदे

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 4, 2022, 3:47 pm IST

इंडिया न्यूज (Benefits of Cardamom)
अधिकतर लोग खाने में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए इलायची का इस्तेमाल करते हैं। कई लोग माउथ फ्रेशनर के रूप में भी करते हैं। इसलिए लोगों को इलाचयी चबाना अच्छा लगता है। लेकिन इलायची सेहत को भी कई फायदे पहुंचाती है। क्योंकि इलायची वजन कम करने के साथ शरीर को डिटॉक्सीफाई करती है। तो चलिए जानेंगे इलायची के क्या हैं लाभ।

पेट भूलने की परेशानी करे दूर: इलायची को चबाने से न सिर्फ आपका वजन कम होता है, बल्कि इससे पाचन से जुड़ी परेशानियां दूर होती है। पेट भूलने की परेशानी या फिर अपच की परेशानी हो गई है, तो 1 से 2 इलायची चबाएं। इसके अलावा आप इलायची की चाय भी पी सकते हैं। इलायची गैस्ट्रोइन्टेस्टाइनल के विकारों को दूर करने में दवाई की तरह कार्य करता है। इससे आपका पाचनतंत्र मजबूत हो सकता है। इसलिए पेट से जुड़ी किसी भी परेशानी को दूर करने के लिए इलायची को चबाएं।

मुंह के बैक्टीरिया करे दूर: इलायची चबाने से मुंह की गंदगी साफ होती है। इसलिए कई बड़े-बुजुर्ग इलायची चबाने की सलाह देते हैं। इलायची में मौजूद गुण मुंह के बैक्टीरिया को मारती है। साथ ही कैविटी को बढ़ने से रोकती है। इसलिए अगर आपको ओरल हेल्थ से जुड़ी कोई समस्या है, तो अपने रुटीन में इलायची चबाने की आदत को जरूर शामिल करें।

ये भी पढ़ें: इन घरेलु नुस्खों की मदद से हाथ पैरों की उंगलियों के दर्द में पाएं राहत

कैंसर से लड़ने में मददगार: इलायची गंभीर बीमारियों से लड़ने में भी मददगार साबित हो सकता है। इसमें ऐसे यौगिक मौजूद होते हैं, जो कैंसर से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। रोजाना इलायची चबाने से कैंसर की कोशिकाओं का विकास धीमा हो जाता है।

वजन कम करे: पेट पर जमा चर्बी किसी को भी नहीं पसंद होती। इससे आपकी पर्सनैलिटी पर असर पड़ने लगता है। वजन कम करने में इलायची मददगार साबित होती है। नियमित रूप से अगर इलायची चबाते हैं, तो पेट की जमा चर्बी कंट्रोल में रहती है। इलायची चबाने से भूख कम होती है। यह खाने की क्रेविंग को कम कर देता है, जिससे वजन घटाने में मददगार साबित हो सकती है।

शरीर को करता है डिटॉक्स: आयुर्वेद मुताबिक इलायची चबाने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ दूर होते हैं। इलायची में मौजूद तत्व हमारे शरीर के ब्लड सकुर्लेशन को बेहतर करता है। साथ ही यह उर्जा के स्तर को बढ़ता है। ब्लड सकुर्लेशन बेहतर होने से शरीर में मौजूद गंदगी अच्छे तरीके से बाहर निकलती है।

खराब कोलेस्ट्रॉल घटाए: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से ग्रसित लोगों को इलायची चबाना चाहिए। क्योंकि इलायची में मौजूद गुण वसा को घटाने में मददगार होते हैं। इससे शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल घटता है। नियमित रूप से इलायची चबाने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स घट सकता है। इसलिए अपनी दिनचर्या में इलायची चबाने की आदतों को जरूर शामिल करें।

ये भी पढ़ें: चेहरे को चमकदार बनाने के लिए नींबू है कारगर, जानिए कैसे?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Israel Hostage Footage: हमास ने जारी किया ‘जीवन प्रमाण’ फुटेज, गाजा में रखे दो बंधकों का है वीडियो -India News
Delhi Protests: आप-भाजपा ने अलग-अलग किया विरोध प्रदर्शन, एमसीडी चुनाव और केजरीवाल के इस्तीफे पर आए आमने-सामने -India News
Cambodia Explosion: कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर बड़ा विस्फोट, पीएम हुन मानेट ने जताया दुख -India News
Mangalsutra: क्यों पहना जाता है मंगलसूत्र? कैसे शुरू हुई ये की परंपरा, जानें इसके पिछे की मान्यता- Indianews
Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगल में लगी भीषण आग, वायुसेना और सेना को बुझाने के लिए बुलाया गया -India News
Aaj Ka Panchang:​​ आज रविवार का दिन आपके लिए होगा खास, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
United Kingdom: टाइटैनिक के सबसे धनी यात्री की सोने की घड़ी इतने में निलाम, जानकर नहीं होगा भरोसा- Indianews
ADVERTISEMENT