होम / चेहरे पर दिखते हैं गंदे लिवर के ऐसे लक्षण, कोने-कोने से सफाई कर देगा ये घरेलू उपाय

चेहरे पर दिखते हैं गंदे लिवर के ऐसे लक्षण, कोने-कोने से सफाई कर देगा ये घरेलू उपाय

Babli • LAST UPDATED : August 6, 2024, 1:54 pm IST

Liver Cleaning Tips

India News (इंडिया न्यूज), Liver Cleaning Tips : लिवर हमारे शरीर का एक बहुत ही अहम अंग है। हमें स्वस्थ रहने के लिए कम से कम 30 दिनों में एक बार अपने लीवर को जरूर साफ करना चाहिए । हमें कभी भी अपने लीवर की सेहत को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्यूंकि अगर हमरा लिवर स्वस्थ है तब तक हमे जल्दी कोई बीमारी नहीं हो सकती। ख़राब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से हमारे लिवर को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आईये जानते है की कैसे घरेलु तरीकों से ही लिवर को कैसे साफ़ और स्वस्थ रखा जा सकता है।

अगर आपके लिवर में किसी प्रकार की परेशानी है तो समय रहते इलाज कराना बहुत जरुरी होता है , ऐसा न करने से छोटी सी बीमारी भी एक बड़ा रूप ले सकती है जिससे मौत का खतरा बढ़ सकता है। लीवर का कमज़ोर होना या लीवर की खराबी, इसके बिमारी के कई कारण हो सकते है। लीवर में दर्द होना, भूख न लगना और भी बहुत इस बिमारी के सामान्य लक्षण है।

शरीर में छुपकर इंसान को खोखला कर देती है ये बीमारी, नाक में दिखता है इसका खतरनाक लक्षण

खराब लिवर के लक्षण

चेहरे पर धब्बे : कभी-कभी चेहरे का रंग पीला पड़ने लगता है और चेहरे पर सफ़ेद धब्बे भी आने लगते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा हो तो यह कोई अच्छा संकेत नहीं है। ऐसी स्तिथि में तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें ।

आँखों में पीलापन : यदि आँखों का सफ़ेद भाग, पीला पड़ने लगे तो यह भी चिंता का विषय है । आँखों के पीले पड़ने को नज़रअंदाज़ ना करे, यह कोई गंभीर रूप ले सकती है। लिवर के खराबी से आँखें और नाख़ून भी पीले पड़ने लगते है।

स्वाद ना आना : अगर आपको भी खाने का कोई स्वाद नहीं आता तो ये कोई आम बात नहीं है। अगर आपसे खाना नहीं खाया जाता तो यह भी ध्यान देने वाली बात है। लिवर मी एक बाइल नाम का एंजाइम मौजूद होता है जो बहुत कड़वा होता है । लिवर के ख़राब होने पर, बाइल मुँह तक पहुँच जाता है जिसकी वजह से मुँह का स्वाद ख़राब हो जाता है।

पाचन तंत्र की कमज़ोरी : लिवर ख़राब होने का सबसे बड़ा संकेत है आपके पाचन तंत्र में समस्या आना। हाजमे की खराबी लिवर की परेशानियों को झलकती है। लिवर में प्रॉब्लम के कारण ज्यादा मिर्च मसाला आपको सीने में भी जलन कर सकता है।

Diabetes को कंट्रोल करने से लेकर इम्युनिटी मजबूत करने तक, शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है Zinc, जाने कैसे

लीवर साफ करने के घरेलु उपाय

लहसुन : बड़े- बुजुर्ग का मानना था की सुबह 2 – 3 कच्ची लहसुन की कलियाँ चबानी चाहिए। रिसर्चस के मुताबिक सुबह कच्ची लहसुन सेहत खास कर के लिवर के सेहत के लिए अच्छी होती है। हमे लहसुन खाने के बाद एक दो गिलास पानी जरूर से पीना चाहिए। लहसुन हमारे लिवर को साफ रखने में असरदार है।

नींबू : कागजी नींबू के चार टुकड़ें करे। फिर एक भाग में काली मिर्च का चूर्ण, दूसरे में काला नमक , तीसरे में साँठ का चूर्ण और चौथे में मेिश्री का चूर्ण भर दें। रात को प्लेट में रखकर ढंक दें।सुबह भोजन करने से 1 गहनता पहले इनके फांक (टुकड़ा) को मन्दी आंच या तवे पर गर्म करके चूस लें।

जामुन : जामुन गर्मी का फल है। गर्मी के मौसम में 200-300 ग्राम पके हुए जामुन प्रतिदिन खाली पेट खाने से लिवर की खराबी से राहत मिलता है।

सेब का सिरका : सेब का सिरका रोज खाना खाने के साथ खाना चाहिये। इससे हमारा लीवर साफ सुथरा हो जाता है। सेब का सिरका हमारे लीवर को साफ करने में काफी मदद करता है।

किशमिश : सबसे पहले किशमिश को धो लें और एक पैन में 2 कप पानी उबाल कर इसमें 150 ग्राम किशमिश डाल कर रात भर भिगोएं। फिर इसको छान ले और खाली पेट पी लें। इसका सेवन करने के 25-30 मिनट बाद नाश्ता कर लें। इससे लीवर और किडनी साफ दोनो साफ़ होते है।

10 साल पुरानी Diabetes को जड़ से खत्म कर देगी ये एक चीज, इस उपाय को करना है बेहद आसान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
ADVERTISEMENT