होम / ये 3 देसी चीजें रोक देंगी बढ़ती उम्र के निशान, सद्गुरु ने खोला सदियों पुराना खजाना

ये 3 देसी चीजें रोक देंगी बढ़ती उम्र के निशान, सद्गुरु ने खोला सदियों पुराना खजाना

Prachi Jain • LAST UPDATED : October 14, 2024, 12:37 pm IST
ADVERTISEMENT
ये 3 देसी चीजें रोक देंगी बढ़ती उम्र के निशान, सद्गुरु ने खोला सदियों पुराना खजाना

 Mantra Of Sadhguru: सद्गुरु के अनुसार, ताजा खाना, हल्दी, और नीम का सेवन आपकी उम्र को धीमा करने में सहायक है। नीम और हल्दी की रोजाना खुराक से न केवल आपका पाचन तंत्र बेहतर होता है, बल्कि आपकी संपूर्ण स्वास्थ्य स्थिति में भी सुधार होता है।

India News (इंडिया न्यूज), Mantra Of Sadhguru: आज की तेज़-तर्रार जिंदगी में लोग अक्सर अपने खान-पान पर ध्यान नहीं दे पाते, जिससे उनकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और वे उम्र से पहले ही अधिक उम्रदराज़ दिखने लगते हैं। इस समस्या पर सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने भी ध्यान आकर्षित किया और कुछ महत्वपूर्ण बातें साझा कीं, जिनके द्वारा उम्र को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है।

पौष्टिक आहार का महत्व

सद्गुरु का मानना है कि पौष्टिक आहार न केवल हमारी सेहत को सुधारता है, बल्कि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा करता है। यदि हम अपने आहार में संतुलन और पौष्टिकता का ध्यान रखें, तो हम अपनी वास्तविक उम्र से छोटे दिख सकते हैं।

उम्र रोकने के लिए 3 आवश्यक तत्व

1. ताजा खाना:

सद्गुरु का सुझाव है कि खाना पकने के 90 मिनट के अंदर उसे खा लेना चाहिए। ताजा भोजन हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा होता है क्योंकि इस दौरान भोजन की पोषक तत्व पूरी तरह से सक्रिय रहते हैं। यह आदत शरीर को ऊर्जा और पोषण देने में सहायक होती है।

पैर का पंजा भी बताता है कि बॉडी में बढ़ने लगी है Bad Cholesterol की मात्रा, ऐसे करें पहचान और समय रहते सही इलाज?

2. हल्दी:

सद्गुरु ने हल्दी के औषधीय गुणों की सराहना की और कहा कि हल्दी को किसी भी रूप में अपनी डाइट में शामिल करना बेहद फायदेमंद होता है। हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं।

3. नीम:

नीम के स्वास्थ्य लाभों पर सद्गुरु ने विशेष जोर दिया। उन्होंने बताया कि ईशा फाउंडेशन में हर सुबह नीम की गोली का सेवन किया जाता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और शरीर को साफ रखने में मदद करती है। नीम शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में सहायक है।

बढ़ते Uric Acid की सबसे बड़ी पहचान होता है अंगूठें में दिखने वाला ये लक्षण, बस इन 5 चीजों से कर ले परहेज और देखें आराम कमाल?

पेट की सफाई और शरीर का संतुलन

सद्गुरु का मानना है कि पेट की सफाई से शरीर का संतुलन बना रहता है। हमें केवल उन आहारों का सेवन करना चाहिए जिन्हें हमारा शरीर आसानी से पचा सके। साफ पाचन तंत्र शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

सद्गुरु के अनुभव

सद्गुरु ने यह भी बताया कि उनके शरीर पर हुए कुछ चिकित्सकीय परीक्षणों में यह पाया गया कि उनकी “सेलुलर उम्र” मात्र 25 साल है, जो दर्शाता है कि सही खान-पान और जीवनशैली से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है।

Ratan Tata की मौत की वजह बनी ये बीमारी, 50 की उम्र पार करते ही जरूर कराएं ये 3 टेस्ट

निष्कर्ष

सद्गुरु के अनुसार, ताजा खाना, हल्दी, और नीम का सेवन आपकी उम्र को धीमा करने में सहायक है। नीम और हल्दी की रोजाना खुराक से न केवल आपका पाचन तंत्र बेहतर होता है, बल्कि आपकी संपूर्ण स्वास्थ्य स्थिति में भी सुधार होता है। इस प्रकार, यदि आप अपने खान-पान पर ध्यान देंगे और सही आदतें अपनाएंगे, तो आप न केवल सेहतमंद रहेंगे, बल्कि उम्र भी नियंत्रित रख सकेंगे।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT