होम / विंटर में स्किन की ड्राइनेस दूर करने के लिए घर पर इन 3 चीज़ो की मदद से बनाएं बॉडी क्रीम

विंटर में स्किन की ड्राइनेस दूर करने के लिए घर पर इन 3 चीज़ो की मदद से बनाएं बॉडी क्रीम

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 15, 2022, 8:52 pm IST

Homemade Body Cream For Winter: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है। बता दें कि विंटर आते ही स्किन को खास केयर की काफी जरूरत पड़ती है। इस मौसम में चलने वाली सर्द हवाएं स्किन को ड्राई करने लगती हैं। वहीं, सही हाइड्रेशन नहीं मिलने की वजह से स्किन पर क्रैक्‍स और पिंपल्‍स भी होने लगते हैं। ऐसे में आमतौर पर लोग बॉडी लोशन या क्रीम का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि अगर आप इन प्रोडक्‍ट का रेग्‍युलर इस्‍तेमाल करें तो इसमें मौजूद केमिकल्‍स स्किन ब्रेकआउट की वजह भी बन सकते हैं। इनके अधिक इस्तेमाल की वजह से पिंपल्‍स, एक्‍ने आदि होने लगती हैं जिससे स्किन पर काफी दाग हो जाते हैं।

अगर आप घर पर कुछ सिंपल और नेचुरल चीजों की मदद से स्किन क्रीम या लोशन बनाकर इनका इस्‍तेमाल करें तो आपको काफी फायदा मिल सकता है। ये नेचुरल होते हैं और विंटर में आपकी स्किन का बेहतर तरीके से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यहां जाने कि आप इन आसान तरीके से विंटर स्किन लोशन घर पर किस तरह बना सकते हैं।

घर पर इस आसान तरीके से बनाएं स्किन क्रीम

विंटर में स्किन केयर के लिए बादाम और एलोवेरा दोनों ही काफी फायदेमंद होते हैं। आप इनकी मदद से आसानी से नेचुरल क्रीम बना सकते हैं और इसका भरपूर इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

  • बादाम 10
  • एलोवेरा का एक पत्‍ता
  • विटामिन ई के 2 कैप्‍सूल

जाने क्रीम बनाने का तरीका

सबसे पहले 10 बादाम लें और उन्हें रात भर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इस बादाम को पानी से निकालकर रखें और इनका छिलका उतार लें। इन्‍हें मिक्‍सी में ग्राइंड कर एक कटोरी में रखें। अब दूसरे कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा का ताजा जेल निकालकर रखें। अब दोनों चीजों को अच्‍छी तरह से मिलाएं और पेस्‍ट बना लें। अब इसमें दो विटामिन कैप्लूस का ऑयल डालें। इन तीनों चीजों को अच्‍छी तरह से मिलाएं और तब तक फेटें जब तक की ये जेल जैसा ना दिखने लगें।

आप चाहें तो इसमें एक चम्‍मच गुलाब जल भी डालकर मिला सकते हैं। अब इस पेस्‍ट को एक कांच के एयर टाइट बोतल में डालें और स्‍टोर कर लें। बेहतर होगा अगर आप इसे फ्रिज में रखें। आप इस क्रीम को जब भी जरूरत हो, इस्‍तेमाल कर सकते है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT