होम / Misleading Food Labeling: पैकेज्ड फूड लेबलिंग हो सकते हैं भ्रामक, ICMR की बड़ी चेतावनी-Indianews

Misleading Food Labeling: पैकेज्ड फूड लेबलिंग हो सकते हैं भ्रामक, ICMR की बड़ी चेतावनी-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 13, 2024, 7:33 pm IST

Misleading Food Labeling

India News (इंडिया न्यूज), Misleading Food Labeling: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर की ओर से एक बड़ी जानकारी सामने आई हैं, जिसमे उन्होंने कहा है कि पैकेज्ड फूड पर लगे लेबल में भ्रामक जानकारी हो सकती है। उपभोक्ताओं को लेबल ध्यान से पढ़ना चाहिए ताकि वे अपने लिए स्वस्थ भोजन चुन सकें। आईसीएमआर ने कहा कि शुगर-फ्री होने का दावा करने वाले कई उत्पाद वास्तव में वसा में उच्च हो सकते हैं, जबकि पैकेज्ड फलों के रस में केवल 10% फलों का गूदा होता है।

पैकेज्ड फूड लेबलिंग हो सकते हैं भ्रामक

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन (एनआईएन) का कहना है कि किसी खाद्य उत्पाद को ‘प्राकृतिक’ कहा जा सकता है, अगर उसमें अतिरिक्त रंग, स्वाद और कृत्रिम पदार्थ न हों और न्यूनतम प्रसंस्करण किया गया हो। है। एनआईएन ने कहा कि भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के सख्त मानक हैं, लेकिन नियमों के अनुसार, फलों के रस वाले उत्पाद को यह कहने या वर्णन करने की अनुमति है कि उत्पाद वास्तविक फल है यदि इसमें केवल 10% फल हैं। गूदे या रस से बना हुआ। एनआईएन ने कहा कि साबुत अनाज, जैविक और चीनी मुक्त जैसे दावे भी भ्रामक हो सकते हैं।

CSK VS GT: गुजरात और कोलकाता को बीच मुकाबला आज, जानें कब और कहां देखें-Indianews

अनुसंधान ने क्या कहा?

हाल ही में जारी अपने आहार दिशानिर्देशों में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा है कि पैकेज्ड फूड पर स्वास्थ्य संबंधी दावे उपभोक्ताओं का ध्यान खींचने और उन्हें यह समझाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं कि उत्पाद स्वस्थ है। बीते बुधवार को कहा कि, शीर्ष स्वास्थ्य अनुसंधान निकाय के तहत हैदराबाद स्थित राष्ट्रीय पोषण संस्थान (एनआईएन) द्वारा भारतीयों के लिए जारी किए गए आहार दिशानिर्देश, “हालांकि भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के सख्त मानदंड हैं, लेकिन लेबल में प्रस्तुत जानकारी भ्रामक हो सकती है।”

Health Report: तले हुए फूड पदार्थों में लिपिड ऑक्सीकरण उत्पादों के द्वारा प्रस्तुत क्रोनिक गैर-संचारी रोग का खतरा-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

आज किस राज्य में कितना खिसका Petrol-Diesel के दाम, यहां करें चेक 
Jitiya Vrat 2024: जितिया आज, जानें जीवित्पुत्रिका व्रत पूजा विधि, नियम, पारण समय और महत्व
15 दिन की बच्ची को हुई ऐसी खतरनाक बीमारी, प्रेगनेंट लेडीज होजाए सतर्क, समय रहते जान लें क्या है लक्षण?
Israel या Hezbollah किसका मिट जाएगा नामोनिशान, जानें किसके पास है सबसे खतरनाक हथियारों का जखीरा
मुसलमानों के लिए हरा रंग क्यों होता है पवित्र, क्या है इसके पीछे की कहानी?
श्रद्धा कपूर ने एक इवेंट के दौरान आदित्य रॉय को छतरी के नीचे लगाया गले, मूमेंट देख फैंस को ‘आशिकी 2’ की आई याद
जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज, जानें कितनी विधानसभा सीटों पर डालें जाएंगे वोट?
ADVERTISEMENT