होम / वजन कम करने के लिए कॉफी में मिलाएं नींबू का रस, होगा फायदा

वजन कम करने के लिए कॉफी में मिलाएं नींबू का रस, होगा फायदा

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : April 10, 2023, 10:55 pm IST

Black Coffee With Lemon: अपने वजन को कम करने के लिए हम सभी न जाने क्या क्या करते रहते हैं। जहां कुछ लोग पतला होने के लिए कई तरीके की दवाइयों का सेवन करते हैं। तो कुछ लोग घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। जिससे हम सभी अपने शरीर की अनचाही चर्बी को कम कर सकें। लेकिन क्या आप ये जानते हैं शरीर से चर्बी को कम करने के लिए आप कॉफ़ी का नियमित सेवन भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप कॉफ़ी में नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे न सिर्फ आपका वजन कम होगा बल्कि आप फिट भी रहेंगे। तो आइये आज हम इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए आज आपको बताएंगे कि कैसे इसको पीने से अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं।

नियमित रूप से करें सेवन

एक कप गर्म पानी में कॉफ़ी मिला लें। जिसका सेवन दिन में एक्सरसाइज करने से पहले करें। इससे आपको खूब फायदा मिलेगा। इसके अलावा आप वजन कम करने के लिए गर्म पानी में कॉफ़ी मिलाकर उसमे एक चम्मच नींबू का रस भी मिला लें। हालांकि, इसका स्वाद आपको पसंद नहीं आएगा। लेकिन ये आपके शरीर की अनचाही चर्बी को कम करने के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

वजन कम करने के लिए फायदेमंद है कॉफी

बता दें कि कॉफी में कैफीन, थियोब्रोमाइन, थियोफाइलिन और क्लोरोजेनिक एसिड जैसे जैविक रूप से सक्रिय पदार्थ शामिल हैं। जोकि वजन को कम करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हैं। कॉफी में मौजूद कैफीन आपके सेंट्रल नर्वस सिस्टम को बढ़ाकर आपकी फैट सेल्स को टूटने के लिए दिशा-निर्देश देता है। इसके साथ ही क्लोरोजेनिक एसिड आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को रोकने में हेल्प करता हैं। जिसके बाद ये शरीर का फैट तेज़ी से घटाता हैं। वहीं नींबू आपकी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में मददगार है। इतना ही नहीं नींबू आपकी पाचन क्रिया को और ज्यादा मजबूत भी बनाता हैं।

Also Read: कोरोना से बचाव के लिए अपनी इम्यूनिटी करें स्ट्रांग, रोजाना करें इस खास हर्बल टी का सेवन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Vivo के इस खास फोन में Sim Card की नहीं होगी जरूरत, जानें पूरा डिटेल्स- Indianews
Pakistan Judiciary: ISI कर रहा पाकिस्तान की न्यायिक व्यवस्था में दखल, जानिए SC जज ने क्या कहा? -India News
गर्मियों में पीना चाहते हैं चिल्ड पानी, तो महज 399 रुपए में घर लाएं ये डिवाइस- Indianews
Taliban Regime: अफगानी महिलाओं के लिए पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने कहीं बड़ी बात, शिक्षा को बताया महत्वपूर्ण मुद्दा -India News
Prachi Nigam: यूपी बोर्ड टॉपर प्राची के लिए शेविंग कंपनी का विज्ञापन विवादों में, कार्रवाई की हुई मांग-Indianews
Mahindra XUV 3XO: महिंद्र के इस गाड़ी का माइलेज और स्पीड देख रह जाएंगे दंग, जल्द होगी लॉन्च- Indianews
Uttarakhand local food: नैनीताल घूमने का है प्लान, तो इन 5 स्ट्रीट फूड को जरूर करें टेस्ट- Indianews
ADVERTISEMENT