होम / चलती गाड़ियों में आपकी भी होती है हालत खराब? सिर्फ ये 7 काम करने से बेइज्जती से बच जाएंगे

चलती गाड़ियों में आपकी भी होती है हालत खराब? सिर्फ ये 7 काम करने से बेइज्जती से बच जाएंगे

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 11, 2024, 11:47 am IST

Motion Sickness

India News (इंडिया न्यूज), How To Avoid Motion Sickness: कुछ लोगों को सफर के दौरान मोशन सिकनेस (Motion sickness) की वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे लोग सफर करने से डरते हैं। समुद्री यात्रा के दौरान और भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कुछ लोगों को तो कार, बस या रेल के सफर के दौरान भी मोशन सिकनेस से दो चार होना पड़ता है। विशेषज्ञों के अनुसार यह समस्या ब्रेन को अलग-अलग मैसेज मिलने की की वजह से होता है। मोशन सिकनेस से बचने के लिए आज दवा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इस समस्या से बचाव में आपको ये उपाय बहुत काम आ सकते हैं। 

मोशन सिकनेस के कारण कौन-कौन सी परेशानी होती है? 

मोशन सिकनेस की वजह से आपको चक्कर आ सकती है।  जी मिचला सकती है, उल्टी आ सकती है, सिर में दर्द हो जाती है, इसके अलावा आपको ठंड का अनुभव होगा और साथ ही साथ शरीर भी पीला पड़ सकता है, पसीना भी आने लगता है और घबराहट भी महसूस होने लगती है। 

इससे बचने के लिए करें ये उपाय

जब आप कहीं सफर करें तो हमेशा एक प्वाइंट पर सीधा देखने की कोशिश करें। आंखों को ज्यादा इधर-उधर घुमाने की जुर्रत न करें। जब बस, कार और ट्रेन या जिस भी वाहन में आपको परेशानी होती है, उससे सफर करने के दौरान बैठने के लिए हमेशा सही जगहों का चयन करें। कार से सफर करने के दौरान आगे की सीट पर बैठने का प्रयास करें। जब आप ट्रेन से सफर करें तो ट्रेन की गति की दिशा में मुंह करके बैठें और पानी के जहाज में सफर करने के दौरान शिप में बीच बैठेंगे तो आपको मोशन सिकनेस की परेशानी से राहत मिल सकती है। इसके अलावा खुला हवा की साँस लें और हो सके तो कोशिश करें कि खिड़की वाली सीटों पर बैठकर सफर करें। 

विवादों में पड़ी राहुल गांधी की US यात्रा, जानिए कौन हैं भारत विरोधी इल्हान उमर और क्यों मचा बवाल?

सफर के दौरान ये हरगिज न करें

मोशन सिकनेस से बचने के लिए यात्रा करने से पहले भारी खानपान न करें। इसके अलावा यात्रा करने के दौरान मोबाइल और लैपटॉप का उपयोग करने का प्रयास कतई न करें। बहुत ज्यादा मात्रा के कैफिन युक्त पेय जैसे चाय और कॉफी का सेवन न करें। लंदन के वेस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी में अप्लाइड साइकोलॉजी के प्रोफेसर जॉन गोल्डिंग के अनुसार मोशन सिकनेस के दौरान सांस पर नियंत्रण रखना सबसे अच्छा उपाय है। यह मोशन सिकनेस के लिए ली जाने वाली आधी गोली की तरह काम करती है। 

13 दिन तक ये 4 राशियां अपनी जुबान पर लगा लें ताला, अशुभ ‘बुध’ रोज कराएंगे जबरदस्त झगड़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!
दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
MCC NEET UG Counselling 2024: आज जारी की गई दूसरे चरण के लिए सीट अलॉटमेंट रिजल्ट, इन डाक्यूमेंट्स को रखें तैयार
ADVERTISEMENT