होम / दांतों पर जमी परत खुरच कर निकाल देंगी 4 देसी चीजें, एक बार इस्तेमाल की तो बच जाएगा डॉक्टर का खर्चा

दांतों पर जमी परत खुरच कर निकाल देंगी 4 देसी चीजें, एक बार इस्तेमाल की तो बच जाएगा डॉक्टर का खर्चा

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 14, 2024, 4:17 pm IST

Home Remedy For Beautiful White Teeth

India News (इंडिया न्यूज), Home Remedy: अगर आपकी दांत सफेद मोतियों की तरह चमकती है, तो ये आपके मुस्कुराहट को चार चांद लगा सकता है। तो वहीं अगर आपके दांत पीले पड़ गए हो और मुंह से बदबू आने लगे तो ये आपको लोगों के बीच में शर्मसार कर सकता है। इसकी वजह से आप किसी से बात करने और खुलकर हंसने से बचने लगते हैं। यहां तक कि लोगों के सामने आने की हिम्मत भी नहीं होती है। इससे आपके व्यक्तित्व पर काफी असर पड़ता है। इसलिए हमें ओरल हेल्थ का खास ध्यान रखना चाहिए। 

सफेद दांतों के लिए करें ये उपाय

बस इसके लिए आपको आसान से उपाय करने हैं। जैसे कि सुबह और रात में सोने से पहले ब्रश करना शुरू कर दीजिए। खाना खाने के बाद मुंह अच्छे से धोने की कोशिश करिए। मीठी चीजों का ज्यादा सेवन करने से बचिए। अपनी जीभ को हर दिन साफ करने का प्रयास करें। इसके अलावा आप इन  4 आयुर्वेदिक मंजन को घर पर तैयार कर लीजिए और रोज इस मंजन से ब्रश करना शुरू कर दिजिये। इस घरेलू नुस्खे से एक महीने में आपके दांतों का कायाकल्प कर देगी। जिससे आप कहीं भी और कभी भी खुलकर हंस सकते हो और बाते कर सकते हो। 

हमास ने हिजबुल्ला को भेजी चिट्ठी, लिखी ऐसी बातें कि कांप जाएगी इजरायल की रूह, अब शुरू होता मौत का असली तांडव

ऐसे बनाएं ये मंजन

इस बेहतरीन मंजन को बनाने के लिए जामुन की छाल को पीसकर पाउडर बना लीजिए। फिर इसमें सेंधा नमक और काली मिर्च मिक्स करके एक डिब्बे में स्टोर कर लीजिए। अब इस चूर्ण से रोज ब्रश करिए। यह आपके दांतों को मजबूती देंगीं। इसके अलावा आप अनार फू मंजन तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको अनार फूल से चूर्ण तैयार कर एक शीशी में स्टोर कर लेना चाहिए। ये भी दांतों को मजबूती देगा। इस सूची में तीसरा मंजन है बादाम छिलका। आप इससे भी आपने दांतों के लिए पेस्ट तैयार कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको बादाम के छिलके को जलाकर पाउडर बनाना होगा। फिर इसमें सेंधा नमक मिक्स करके रोज दांतों की सफाई करिए। इस सूची में चौथे नंबर पर नींबू और तेल आता है। इसके लिए आप नींबू रस में तेल और नमक मिक्स करके दांतों की सफाई करिए। इससे हिलते हुए दांंतों को बेहतरीन मजबूती मिलेगी। 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

वनवास के दौरान भगवान राम ने खुद बनाई थी ये अलौकिक चीजें…शिव से जुडी इस वास्तु की भी की थी स्थापना?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT