होम / Paracetamol: पैरासीटामॉल खाने वाले हो जाएं सतर्क, लिवर के लिए हो सकता है हानिकारक

Paracetamol: पैरासीटामॉल खाने वाले हो जाएं सतर्क, लिवर के लिए हो सकता है हानिकारक

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 23, 2024, 1:39 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Paracetamol: पेरासिटामोल को तुरंत असर करने वाली दर्द निवारक दवा माना जाता है। यह तत्काल, परेशानी मुक्त राहत प्रदान करता है और 50 वर्षों से अधिक समय से लोगों द्वारा इसका उपयोग किया जा रहा है। हालाँकि, यह कहावत कि अति हर चीज़ की बुरी होती है, इस दवा पर भी लागू होती है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि जो लोग अक्सर पैरासिटामोल का सेवन करते हैं उन्हें गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस रिपोर्ट में जानिए पैरासिटामोल और लिवर डैमेज के बीच क्या कनेक्शन हो सकता है।

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने चूहों पर पेरासिटामोल लेने के प्रभावों का अध्ययन किया है। इससे पता चला कि यह दवा लीवर खराब होने का एक प्रमुख कारण है। उनका शोध साइंटिफिक रिपोर्ट नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ है। बताया गया है कि कुछ परिस्थितियों में पेरासिटामोल लीवर में कोशिकाओं के कामकाज के लिए आवश्यक संरचनात्मक जंक्शनों को प्रभावित कर सकता है और लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है। आपको बता दें कि पुराने दर्द से पीड़ित लोगों के लिए प्रतिदिन चार ग्राम पैरासिटामोल की खुराक सामान्य मानी जाती है।

गौरतलब है कि लिवर डैमेज से लेकर कैंसर, सिरोसिस और हेपेटाइटिस से लेकर पैरासिटामोल तक की बीमारियों को जोड़ने वाला यह पहला अध्ययन है। इसमें स्कॉटिश नेशनल ब्लड ट्रांसफ्यूजन सर्विस और एडिनबर्ग और ओस्लो विश्वविद्यालयों के शोधकर्ताओं ने भाग लिया। आपको बता दें कि ये शोधकर्ता एनिमस रिसर्च के स्थान पर मानव लीवर कोशिकाओं का उपयोग करने के लिए एक विश्वसनीय तरीका बनाने में लगे हुए हैं। वह पेरासिटामोल की विभिन्न खुराकों और उनके प्रभावों की जांच कर रहे हैं और नई दवाओं के लिए संभावित खुराक निर्धारित करने पर काम कर रहे हैं।

क्या पेरासिटामोल सुरक्षित है और कितना?

पेरासिटामोल 1960 के दशक के दौरान लोकप्रिय हो गया जब लोगों को यह एहसास होने लगा कि एस्पिरिन और इबुप्रोफेन जैसी अन्य गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं गैस्ट्रिक रक्तस्राव, अल्सर और अन्य गंभीर दुष्प्रभावों का कारण बन सकती हैं। कई वर्षों से इस संभावना पर विरोधाभासी डेटा था कि क्या पेरासिटामोल के लंबे समय तक उपयोग से आंतरिक रक्तस्राव हो सकता है। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने 2013 में चेतावनी दी थी कि बहुत अधिक पैरासिटामोल का सेवन कई गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2013 में ब्रिटेन में नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर एक्सीलेंस ने भी अपने ड्राफ्ट दिशानिर्देशों में ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए पेरासिटामोल निर्धारित नहीं करने की सिफारिश की थी। ऐसा कहा गया था कि पेरासिटामोल सीमित लाभ पहुंचाती है और इसकी उच्च खुराक कार्डियोवैस्कुलर, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और गुर्दे की समस्याएं पैदा कर सकती है। लेकिन चिकित्सा पेशेवरों ने इन सिफारिशों को मानने से इनकार कर दिया। जिसके बाद संस्थान ने फिर से पैरासिटामोल को हरी झंडी दे दी।

पेरासिटामोल की सही खुराक क्या है?

पेरासिटामोल टैबलेट, कैप्सूल, सिरप और पाउडर के रूप में आता है। उनकी क्षमताएं अलग-अलग होती हैं। आपको बता दें कि एक वयस्क के लिए 24 घंटे में 4 ग्राम पैरासिटामोल की खुराक सामान्य मानी जाती है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के अनुसार, एक वयस्क के लिए पेरासिटामोल की सामान्य खुराक 500 मिलीग्राम या 1 ग्राम है। वहीं, अगर बीमार व्यक्ति का वजन 50 किलो से कम है तो पैरासिटामोल लेने से पहले डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह दी जाती है। पैरासिटामोल की दो खुराक के बीच कम से कम 4 घंटे का अंतर होना चाहिए।

यह भी पढेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT