होम / Priyanka Chopra ने पैरों पर रगड़ते लहसुन का वीडियो किया शेयर, जानें इससे सेहत को कैसे पहुंचाता है फ़ायदें -IndiaNews

Priyanka Chopra ने पैरों पर रगड़ते लहसुन का वीडियो किया शेयर, जानें इससे सेहत को कैसे पहुंचाता है फ़ायदें -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 27, 2024, 5:50 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Priyanka Chopra Rubs Garlic On Her Feet, Know How It Benefits Your Health: एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा जोनस (Priyanka Chopra Jonas) ने अपने अगले हॉलीवुड प्रोजेक्ट ‘द ब्लफ़’ की कई तस्वीरें और वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किए हैं। उन्होंने बेटी मालती मैरी जोनास (Malti Marie Jonas), पति व गायक निक जोनास (Nick Jonas) और माँ मधु चोपड़ा (Madhu Chopra) के साथ अपने पारिवारिक समय की तस्वीरें शेयर की हैं। एक वीडियो में चोपड़ा को अपने पैरों पर लहसुन की कलियाँ रगड़ते हुए देखा जा सकता है।

इस वीडियो ने कई फैंस को आकर्षित किया है और एक फैन ने अभिनेत्री से पूछा, “लहसुन की कलियाँ पैरों के लिए क्या करती हैं?” उन्होंने जवाब दिया कि पैरों पर लहसुन रगड़ने से “सूजन और बुखार में मदद मिलती है।” हालाँकि, अपने पैरों पर लहसुन रगड़ने की प्रथा असामान्य लग सकती है, लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। तो यहां जानें अपने पैरों पर लहसुन रगड़ने से आपके स्वास्थ्य को कैसे लाभ होता है।

रोगाणुरोधी गुण

लहसुन में एलिसिन होता है जो अपने रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाने वाला एक यौगिक है। जब आप इसे अपनी त्वचा पर रगड़ते हैं, तो यह बैक्टीरिया, वायरस और कवक से लड़ने में मदद करता है। यह लहसुन को एथलीट फुट और अन्य फंगल संक्रमणों के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार बनाता है।

एक बार हंसने के बाद क्यों चुप नहीं हो पाती बाहुबली एक्ट्रेस Anushka Shetty? आखिर क्या है हंसी की ये बिमारी? – India News

सूजनरोधी प्रभाव

लहसुन में सूजनरोधी गुण होते हैं जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। अपने पैरों पर लहसुन रगड़ने से प्लांटर फ़ेसिटिस या पैरों में अन्य सूजन संबंधी समस्याओं जैसी स्थितियों के कारण होने वाली असुविधा को कम करने में मदद मिल सकती है।

बेहतर रक्त संचार

लहसुन रक्त संचार को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है। इसे पैर पर लगाने से उस क्षेत्र में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है, जिससे खराब रक्त संचार या ठंडे पैरों जैसी स्थितियों से होने वाले दर्द को ठीक करने और कम करने में मदद मिलती है।

विषहरण

जब आप अपनी त्वचा पर लहसुन रगड़ते हैं, तो त्वचा लहसुन में मौजूद लाभकारी यौगिकों को अवशोषित कर सकती है, जिससे विषहरण प्रक्रिया में मदद मिलती है। लहसुन शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है और जब इसे पैर पर लगाया जाता है, तो यह त्वचा के माध्यम से अशुद्धियों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

दर्द से राहत

लहसुन में ऐसे यौगिक होते हैं जो दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। पैर पर लहसुन रगड़ने से विभिन्न कारणों से होने वाले पैर के दर्द, पीड़ा या बेचैनी से राहत मिल सकती है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Priyanka (@priyankachopra)

नहीं पसंद आई Kalki 2898 AD तो ओटीटी पर देख डालें प्रभास की ये 5 बेहतरीन फिल्में – India News

बेहतर प्रतिरक्षा कार्य

लहसुन के प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण त्वचा के माध्यम से अवशोषित होने पर फायदेमंद हो सकते हैं। नियमित रूप से लगाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत हो सकती है, जिससे आप संक्रमण और बीमारियों के प्रति कम संवेदनशील हो सकते हैं।

पैरों की दुर्गंध को कम करता है

लहसुन के रोगाणुरोधी गुण पैरों की दुर्गंध को कम करने में भी मदद कर सकते हैं, क्योंकि यह दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है। यह उन लोगों के लिए खास तौर पर उपयोगी हो सकता है जो लगातार पैरों की दुर्गंध से पीड़ित हैं।

त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार

लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। नियमित रूप से लगाने से त्वचा के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है, जिससे त्वचा नरम, चिकनी और संक्रमण से मुक्त रहती है।

फटी एड़ियों को आराम दें

लहसुन के मॉइस्चराइजिंग और हीलिंग गुण फटी एड़ियों को आराम देने और उनकी मरम्मत करने में मदद कर सकते हैं, जिससे रूखेपन से राहत मिलती है और स्वस्थ त्वचा पुनर्जनन को बढ़ावा मिलता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT