होम / LDL Cholesterol: अपना लिए जो ये तीन उपाय, बॉडी में जमें गंदे कोलेस्ट्रॉल को खुरच कर करेगा साफ!

LDL Cholesterol: अपना लिए जो ये तीन उपाय, बॉडी में जमें गंदे कोलेस्ट्रॉल को खुरच कर करेगा साफ!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : September 28, 2024, 7:38 am IST
LDL Cholesterol: अपना लिए जो ये तीन उपाय, बॉडी में जमें गंदे कोलेस्ट्रॉल को खुरच कर करेगा साफ!

Reduce LDL Cholesterol: LDL कोलेस्ट्रॉल को सामान्य के लिए जीवनशैली में सरल बदलाव ही काफी हो सकते हैं।

India News (इंडिया न्यूज़), Reduce LDL Cholesterol: LDL कोलेस्ट्रॉल को सामान्य के लिए जीवनशैली में सरल बदलाव ही काफी हो सकते हैं। दिल के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थ अधिक खाना, नियमित रूप से व्यायाम करना और धूम्रपान छोड़ना ऐसे उपाय हैं जिनके बारे में आपने सुना होगा। यह लेख बताता है कि जीवनशैली में बदलाव और वैकल्पिक उपायों से LDL कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम किया जाए। निम्नलिखित 3 विकल्प एथेरोस्क्लेरोसिस, दिल के दौरे और स्ट्रोक के आपके जोखिम को कम कर सकते हैं और आपके समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

मोनोअनसैचुरेटेड फैट खाएं

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, सीमित मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैट खाने से आपके रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

फैट से भरपूर खाद्य पदार्थ

जैतून और जैतून का तेल
कुसुम का तेल
तिल और तिल का तेल
मूंगफली
बादाम, हेज़लनट और पेकान
कैनोला तेल
एवोकाडो

किसी भी अन्य भोजन की तरह, मोनोअनसैचुरेटेड वसा का सेवन सीमित मात्रा में करने पर यह सबसे स्वस्थ होता है। संतृप्त या ट्रांस वसा वाले खाद्य पदार्थों और तेलों के विकल्प के रूप में ऐसे खाद्य पदार्थों और तेलों का चयन करें जो मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर हों।

यूरिक एसिड से छुटकारा पाना है तो रोज खाना शुरू कर दें ये पीला फल, शरीर से गंदगी को निचोड़ करेगा बाहर!

घुलनशील फाइबर खाएं

घुलनशील फाइबर एक प्रकार का आहार फाइबर है जो पौधों के खाद्य पदार्थों, विशेष रूप से फलों, सब्जियों, जई और जौ में पाया जाता है। शकरकंद, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, साबुत अनाज और फलियां सभी घुलनशील फाइबर के बेहतरीन स्रोत हैं। कई अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि भरपूर मात्रा में घुलनशील फाइबर का सेवन करने से हृदय रोग का जोखिम कम होता है जबकि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। इसके अलावा, फाइबर खाने से आप पहले से ही ले रहे स्टैटिन कोलेस्ट्रॉल दवाओं की प्रभावशीलता को बढ़ा सकते हैं।

व्यायाम

आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को स्वाभाविक रूप से कम करने के लिए सबसे स्वस्थ जीवनशैली परिवर्तनों में से एक व्यायाम है। एरोबिक व्यायाम, जैसे दौड़ना, साइकिल चलाना, जॉगिंग और तैराकी, एलडीएल को कम करने के साथ-साथ हृदय रोग के जोखिम को भी कम करने का सबसे अच्छा मौका देते हैं।4

व्यायाम के अन्य रूप, जैसे योग, पैदल चलना और वजन उठाने वाले व्यायाम एलडीएल के स्तर को मामूली रूप से कम करने के लिए दिखाए गए हैं। हालाँकि, इन गतिविधियों का कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए एरोबिक व्यायाम के समान अध्ययन नहीं किया गया है।

घर के पास लगे इस पेड़ के छाल का पीएं काढ़ा, दिल से लेकर फेफड़ों तक की बीमारियों भागेंगी कोसो दूर 

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT