होम / दांतों में लगे कीड़े को खींच कर बाहर निकाल देगी किचन में मौजूद ये चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल

दांतों में लगे कीड़े को खींच कर बाहर निकाल देगी किचन में मौजूद ये चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल

Babli • LAST UPDATED : September 9, 2024, 8:04 am IST

Teeth Cavity

India News (इंडिया न्यूज़), Teeth Cavity: आपकी एक मुस्कान सामने वाले को इम्प्रेस करने का काम कर सकती है। लेकिन इसके उलट आपकी मुस्कुराहट आपकी पर्सनालिटी को बिगाड़ने का काम कर सकती है। दरअसल, साफ दूध जैसे सफेद दांत आपकी पर्सनालिटी को निखारने का काम करते हैं, वहीं पीले और कीड़े लगे दांत कई बार आपको शर्मिंदा भी कर सकते हैं। दांतों में छोटे-छोटे काले गड्ढे होते हैं जिन्हें दांतों के कीड़े कहते हैं। सड़न की वजह से ये दांतों को खोखला करने लगते हैं।

  • क्यों होती है कैविटी
  • कीड़ों के लिए घरेलू उपचार 

हार्ट अटैक की वजह से गई जान, जानें एक्टर Vikas Sethi के घर में कौन-कौन है

क्यों होती है कैविटी

कैविटी होने के कई कारण हो सकते हैं। दांतों का साफ न होना (पीले दांत), मुंह में बैक्टीरियल इंफेक्शन, मीठी चीजों का ज्यादा सेवन या कोई भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या। दांतों की कैविटी दांतों को खराब करने का काम कर सकती है। अगर आप भी दांतों में लगे कीड़ों से परेशान हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जो दांतों के कीड़ों से छुटकारा दिला सकते हैं।

कीड़ों के लिए घरेलू उपचार 

1. लहसुन

भारतीय रसोई में मौजूद लहसुन न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। लहसुन का इस्तेमाल कई व्यंजनों को चटपटा बनाने के लिए किया जाता है। लहसुन में मौजूद एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण इसे एक बेहतरीन दर्द निवारक बनाते हैं, जो दांत दर्द और कीड़ों से राहत दिला सकता है। आप इसका कच्चा सेवन कर सकते हैं।

बेटा या बेटी क्या चाहते थे Ranveer Singh? सालों पहले एक्टर ने बताई थी दिली ख्वाहिश

2.नींबू

नींबू का सेवन दांतों के कीड़ों को दूर करने में मददगार है। नींबू को विटामिन-सी का भरपूर स्रोत माना जाता है। इसमें मौजूद एसिड कीटाणुओं को मारकर दर्द को कम करने में आपकी मदद करते हैं। नींबू का एक टुकड़ा मुंह में डालकर चबाएं और फिर साफ पानी से कुल्ला करें। इससे दर्द के साथ-साथ कीड़ों से भी राहत मिल सकती है।

3. नमक का पानी

नमक किसी भी खाने का स्वाद बनाने और बिगाड़ने का काम करता है। दांतों की सड़न और दर्द होने पर नमक का पानी बहुत काम आ सकता है। यह आपके मुंह को बैक्टीरिया से मुक्त रखता है और कैविटी के कारण होने वाली चिपचिपाहट को भी दूर करता है। नमक का पानी हमारे मुंह से एसिड को निकालकर मुंह के PH लेवल को सामान्य कर सकता है।

Kangana Ranaut की फिल्म ‘Emergency’ को मिला यूए सर्टिफिकेट, निर्माताओं ने सीन काटने और जोड़ने को….?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का 100 दिन हुआ पूरा, करोड़ों की योजनाओं में किसानों से लेकर युवाओं तक जानिए किसे क्या मिला?
Shraddha Purnima 2024: 17 या 18 सितंबर, कब से शुरू होंगे 16 श्राद्ध, जानें पूरी डिटेल
बुरी खबर! चीन के बाद अब भारत में भयंकर तबाही मचाने आ गया ये तूफान, मौसम विभाग ने भी छोड़ी उम्मीद!
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़े वो दस किस्से जिसने लोगों का जीता दिल, विपक्ष को लगी तीखी मिर्ची
नहीं बाज आ रहें भारतीय! नहीं पड़ा WHO की चेतावनी का भी कोई असर, लगातार खा रहे ‘सफेद जहर’
दिल्ली को आज मिलेगा नया मुख्यमंत्री! इस्तीफा से पहले सीएम केजरीवाल के घर पर AAP की मीटिंग, जानें क्या है खास?
तलु से 1 मिनट तक लगाएं अपनी जुबान, ऐसा करने से होगा कुछ ऐसा, खुद बोलेंगे- कमाल हो गया !
ADVERTISEMENT