होम / ये स्वाद नहीं, आपको मारने का तरीका है! घर से अभी बाहर कर दें ये खाने की चीज, वरना जीना हो जाएगा मुश्किल

ये स्वाद नहीं, आपको मारने का तरीका है! घर से अभी बाहर कर दें ये खाने की चीज, वरना जीना हो जाएगा मुश्किल

Babli • LAST UPDATED : September 11, 2024, 9:22 am IST

Side Effects of Pickle

India News (इंडिया न्यूज़), Side Effects of Pickle: कई लोग ऐसे होते हैं जो अचार खाने के शौकिन होते है, फिर चाहे वो कोई भी सब्जी क्यों न हो। हर किसी के घर में अचार होता ही है। अगर आप सब्जी या दाल के साथ गरम चावल में अचार मिला दें तो इसका स्वाद लाजवाब हो जाता है। अचार कई तरह के होते हैं जैसे आम, आंवला, नींबू और इमली। लेकिन रोजाना अचार खाना सेहत के लिए कितना अच्छा है? गर्मियों में हर घर में साल भर के लिए आम के अचार की बरनी होती है। इसके साथ ही मौसम के हिसाब से नींबू, आंवला और इमली का अचार भी रखा जाता है। हालांकि अचार को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए काफी नमक और तेल की जरूरत होती है। आइए आपको बताते हैं कि रोजाना अचार खाना सेहत पर क्या असर पड़ता है।

  • रोजाना आचार खानें के फायदें
  • रक्तचाप, कैंसर और हृदय रोग

सुबह उठते ही जो पी लिया इस जादुई चीज का पानी, तो हड्डियों से लेकर बीपी तक न जानें कितनी बिमारियों से पा लेंगे मुक्ति?

रोजाना आचार खानें के फायदें

पोषक तत्व

अगर आप चावल को सिर्फ साग-सब्जी के साथ खाते हैं तो शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे। जानकारी के अनुसार, इससे वजन भी बढ़ सकता है। वे इसे किसी भी सब्जी/करी या दाल के साथ खाने की सलाह देते हैं।

सोडियम की मात्रा

अचार या नमकीन चीजों में मौजूद उच्च सोडियम प्राकृतिक क्रिया के माध्यम से रक्तचाप को बढ़ाता है। बहुत ज्यादा अचार खाने से अतिरिक्त सोडियम क्लोराइड का सेवन बढ़ जाता है, जो उच्च रक्तचाप सहित अन्य पुरानी बीमारियों का कारण बन सकता है।

गुर्दे पर प्रभाव

एक नियमित मध्यम आकार के आम के अचार में लगभग 569 मिलीग्राम सोडियम होता है। हमारे शरीर को रोजाना 2,300 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है। अगर अचार में नमक की मात्रा अधिक है, तो आहार में सोडियम की मात्रा भी बढ़ जाती है।

नींद में क्यों आता है Heart Attack? जाने किन लोगों के लिए होता है इसका ज्यादा खतरा

रक्तचाप, कैंसर और हृदय रोग

जो लोग बहुत अधिक अचार खाते हैं, उन्हें मिर्च-मसालों के कारण पाचन संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं। यह भी चेतावनी दी गई है कि बहुत अधिक अचार खाने से कुछ प्रकार के कैंसर हो सकते हैं। अचार में तेल की मात्रा अधिक होने के कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना रहती है।

साथ ही कहा जाता है कि अधिक नमक के कारण हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी समस्याओं का खतरा रहता है। दिल की बीमारी से पीड़ित लोगों को हार्ट फेलियर का खतरा रहता है। अगर आप अचार को अधिक मात्रा में खाते हैं तो इससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

कहीं आप भी तो नहीं खा रहें कैंसर वाली रोटी? आपकी ही रसोई में तैयार हो रहा आपकी ही मौत का सामान!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pitru Paksha Mela: गयाजी में पितृपक्ष मेले का शुभारंभ, डिप्टी CM बोले- ‘यहां पूर्वजों को …’
श्रीदेवी की छोटी बेटी आमिर खान का लड़का…इस फिल्म में रोमांस करेगी नई जोड़ी, जानें कैसी होगी कहानी
आखिर लोग इस संख्या को देख कर क्यों मांगते हैं विश, इस एंजल नंबर के बारे में जान रह जाएंगे हैरान
दूध और दही का भी बाप है ये अनोखा बीज, खोखली पड़ चुकी हड्डियों में भी भर देगा जान?
बांग्लादेश के खिलाफ खामोश हो जाता है रोहित का बल्ला, आंकड़ें देख क्रिकेट प्रेमियों के उड़ जायेंगे होश
कब्रिस्तान में बैठ करता था रात होने का इंतजार..फिर महिला के शव के साथ करता था घिनौना काम, पूरा मामला जान कांप जाएंगी रुह
‘मैं खूबसूरत नहीं थी और…’ धर्मेंद्र के हेमा के साथ शादी पर जब छलका पहली पत्नी का दर्द बताई अपनी दिल की बात
ADVERTISEMENT