होम / Solar Eclipse 2024: क्या सूर्य ग्रहण से गर्भवती महिलाओं को हो सकता है खतरा ?

Solar Eclipse 2024: क्या सूर्य ग्रहण से गर्भवती महिलाओं को हो सकता है खतरा ?

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : April 8, 2024, 5:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Solar Eclipse 2024: दुनिया भर की कई संस्कृतियों में ग्रहण को एक अपशकुन माना जाता है और गर्भावस्था के दौरान बढ़ते बच्चे के लिए विशेष रूप से हानिकारक माना जाता है। सोमवार, 08 अप्रैल को होने वाला पूर्ण सूर्य ग्रहण वर्ष की सबसे प्रतीक्षित खगोलीय घटनाओं में से एक है। इस प्रकार की खगोलीय घटनाएँ सदियों से लोगों को हमेशा आकर्षित करती रही हैं, और इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उनके साथ कई मिथक और मान्यताएँ जुड़ी हुई हैं।

इन जगहों पर देखा जाएगा ग्रहण

संयुक्त राज्य अमेरिका मैक्सिको और कनाडा के कुछ हिस्सों में पूर्ण ग्रहण देखा जाएगा। यह भी उम्मीद है कि चंद्रमा सूर्य को आंशिक रूप से ढक देगा और इसे कैरेबियन, वेनेजुएला, स्पेन, कोलंबिया, आयरलैंड, पुर्तगाल, यूके और आइसलैंड में भी देखा जा सकेगा। हालाँकि, यह भारत या एशिया के किसी अन्य हिस्से में दिखाई नहीं देगा।

गर्भावस्था से जुड़े सूर्य ग्रहण मिथक

दुनिया भर की कई संस्कृतियों में, ग्रहण को एक अपशकुन माना जाता है और गर्भावस्था के दौरान बढ़ते बच्चे के लिए विशेष रूप से हानिकारक माना जाता है। भले ही आधुनिक और चिकित्सा विज्ञान इनमें से किसी भी दावे का समर्थन नहीं करता है, सांस्कृतिक अवरोधों के कारण, ग्रहण होने पर महिलाएं अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए चिंतित होती हैं।

परंपरागत रूप से, यह माना जाता है कि यदि कोई गर्भवती महिला सूर्य ग्रहण देखती है, या ग्रहण होने के दौरान बस बाहर जाती है, तो उसका बच्चा शारीरिक विकलांगता विकसित कर सकता है या एक प्रमुख जन्म चिन्ह के साथ पैदा हो सकता है।

हालाँकि, डॉक्टरों के अनुसार, केवल आनुवंशिक स्थितियाँ ही शिशुओं में जन्म दोष का कारण हो सकती हैं। अन्य मुद्दों में शामिल हो सकते हैं।

  • कुपोषण
  • पोषक तत्वों की कमी
  • कुछ दवाओं का उपयोग या मादक द्रव्यों का सेवन

इसलिए यदि आप ग्रहण के दौरान घर के अंदर नहीं हैं, तो अपने बढ़ते बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है। बस अपने डॉक्टर की सभी नियुक्तियों का पालन करना और अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करना सुनिश्चित करें।

कई लोगों का मानना है कि भले ही आप घर के अंदर रहें, ग्रहण के दौरान की गई कुछ गतिविधियां विकासशील बच्चे के लिए हानिकारक हो सकती हैं। परिवारों के बीच प्रचारित कुछ लोकप्रिय मिथक हैं:

  • खाना पकाने के चाकू जैसी किसी नुकीली वस्तु का उपयोग न करें
  • जब ग्रहण चल रहा हो तो कुछ भी न खाएं-पिएं
  • आराम करने के लिए
  • सभी पर्दे बंद कर दें ताकि कोई अशुभ रोशनी आपके घर में न आए
  • ग्रहण से पहले पका हुआ खाना फेंक दें
  • ग्रहण खत्म होने के बाद स्नान करें

नासा के मुताबिक खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए ज्यादा देर तक बिना कुछ खाए-पीए रहना ठीक नहीं है, क्योंकि इससे आपको डिहाइड्रेशन का खतरा हो सकता है। इसके अलावा, लंबे समय तक उपवास करने से सिरदर्द, थकान, एसिडिटी या बेहोशी भी हो सकती है। यदि आपमें इनमें  से कोई भी लक्षण है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

सूर्य ग्रहण आप पर कैसे प्रभाव डाल सकता है?

विशेषज्ञों के अनुसार, ग्रहण का एकमात्र ज्ञात स्वास्थ्य प्रभाव आपकी आंखों पर हो सकता है यदि आप सीधे सूर्य को देखते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि सूरज की हानिकारक किरणें आपके रेटिना को जला सकती हैं, जिससे स्थायी अंधापन हो सकता है।

चूंकि रेटिना दर्द को महसूस नहीं कर सकता, इसलिए क्षति का प्रभाव कई घंटों बाद महसूस किया जा सकता है। और इसलिए, शुरुआत में ध्यान दिए बिना ही आपकी आँखों को नुकसान पहुँचना संभव है। डॉक्टर सूर्य ग्रहण को केवल ग्रहण चश्मा पहनकर देखने की सलाह देते हैं, जो सूर्य की अधिकांश किरणों को फ़िल्टर कर देता है, जिससे यह सुरक्षित हो जाता है।

पूर्ण सूर्य ग्रहण 2024 के दौरान गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित और स्वस्थ रहने के टिप्स

उन गर्भवती माताओं के लिए जो इस खगोलीय घटना में भाग लेने के लिए उत्सुक हैं, कुछ महत्वपूर्ण उपाय जिनका आप पालन कर सकते हैं:

अपने त्वचा की रक्षा करें

यदि आप ग्रहण को बाहर देखने की योजना बना रहे हैं, तो अपनी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाना सुनिश्चित करें।

हाइड्रेटेड रहना

चूँकि मौसम गर्म है, हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी और तरल पदार्थ पियें

पर्याप्त आराम करें

गर्भावस्था थका देने वाली होती है, इसलिए घर के अंदर आराम करना महत्वपूर्ण है। अपने पैर ऊपर रखें, सुखदायक संगीत सुनें या कोई अच्छी किताब पढ़ें।

शांत रहें

पारिवारिक और स्थानीय मान्यताओं के बावजूद, सुनिश्चित करें कि ग्रहण आपके मन में भय और चिंता पैदा न करें। विशेषज्ञों का कहना है कि ये मान्यताएँ अंधविश्वासों पर आधारित हैं न कि वैज्ञानिक प्रमाणों पर, इसलिए शांत रहें और पूरी घटना का आनंद लेने पर ध्यान केंद्रित करें।

अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें

यदि आप गर्भवती हैं और ग्रहण देखने का निर्णय लेती हैं, तो घटना को देखने के लिए एक शांत और छायादार स्थान का चयन करना सुनिश्चित करें और यदि आपको चिकित्सा की आवश्यकता हो तो सुविधा और पहुंच को प्राथमिकता दें। अपने आराम को बढ़ाने के लिए पोर्टेबल बैठने की व्यवस्था, जैसे कुर्सी या स्टूल, साथ रखें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Myanmar Junta Army: जुंटा आर्मी म्यांमार से विद्रोहियों को खदेड़ेगी, जानें क्या है प्लान? -India News
Maldives Foreign Minister: भारत-मालदीव के बीच तनाव जारी, विदेश मंत्री मूसा ज़मीर 9 मई को आएंगे भारत -India News
Kerala: पहले पत्नी और बेटी की हत्या, शख्स ने फिर बेटे और खुद की भी जान लेने की कोशिश- Indianews
Ukrainian Forces: यूक्रेन ने किया रूस के कब्जे वाले तेल डिपो पर हमला, स्थानीय नेता ने किया दावा -India News
Nepal New Currency: नेपाल ने नए नोट पर छापे भारत के इलाके, नेपाली विदेशी मंत्री ने सख्ती के बाद खोले राज -India News
Lok Sabha Election: झारखंड में ईडी की बड़ी कार्रवाई, चुनाव से पहले अब तक रिकॉर्ड 110 करोड़ रुपये जब्त- Indianews
Ban VPN: जम्मू-कश्मीर के राजौरी में VPN का इस्तेमाल करने पर व्यक्ति पर मामला दर्ज, 2 दिनों में तीसरा मामला- Indianews
ADVERTISEMENT