होम / इन 5 बेरीज में छिपा हैं सेहत का ऐसा ख़ास खज़ाना जिन्हे जानकर उड़ जायेंगे आपके होश, जानिए इनके नाम!- India News

इन 5 बेरीज में छिपा हैं सेहत का ऐसा ख़ास खज़ाना जिन्हे जानकर उड़ जायेंगे आपके होश, जानिए इनके नाम!- India News

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : June 5, 2024, 2:35 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Indian Berries Benefits फल हो या सब्ज़ियां हमारी सेहत को एक अलग ही प्रकार की ताकत देती हैं। इनमे पोषण के गुण इस कदर कूंट-कूंट कर भरे होते हैं जिनसे हम आजतक भी शायद अनजान ही होंगे हर एक फल हमें अलग प्रकार का फायदा देता हैं। किसी के कुछ फायदे हैं तो किसी के कुछ।

सेहत का खज़ाना हैं ये 5 बेरीज

ऐसी ही कुछ बेरीज़ भी हैं जिनके फाएदो से आजतक आप अनजान होंगे तो चलिए आज हम आपको बता देते हैं इनके कुछ खास ऐसे गुण जिनके बारे में जानते ही आप इसका सेवन शुरू कर देंगे…..

शहतूत

Indian Berries Benefits

शहतूत इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता हैं शहतूत का जिसमे पोषक तत्वों का पावरहाउस बना हुआ है, साथ ही इसमें हाई लेवल विटामिन सी, विटामिन के, आयरन, पोटेशियम और डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इनमें एंथोसायनिन और रेस्वेराट्रोल जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो हार्ट हेल्थ में सुधार, सूजन में कमी और इम्यून फंक्शन को कई हद्द तक पावरफुल बना देते हैं।

Shambhavi Choudhary: शांभवी चौधरी ने रच दिया इतिहास, लोकसभा में सबसे कम उम्र की बनी सांसद-Indianews

बेर

Indian Berries Benefits

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता हैं बेर। यह विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने की वजह से सेहत के लिए अत्यंत गुणकारी माना जाता है। इसे खाने से बेहतर पाचन होता हैं, साथ ही साथ अच्छी इम्युनिटी और बेहतर स्किन भी मिलती हैं।

जामुन

Indian Berries Benefits

इसके नाम से तो भला कौन ही बेखबर होगा। जामुन एक ऐसा फल जो लगभग-लगभग हर किसी का फेवरेट होगा ही। लेकिन साथ ही ये शरीर के लिए भी इतना गुणकारी हैं जिसके बारे में आप जानते भी नहीं होंगे कि, यह विटामिन सी साथ ही एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम और आयरन जैसे बेहतरीन मिनरल से भरपूर होता है। और वेट लूस करने वालो के लिए तो इसमें कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है, जो इसे पाचन और वेट मैनेजमेंट के लिए एक बढ़िया ऑप्शन होता हैं।

Kawasaki Ninja ZX-4RR Limited Edition हुई लॉन्च, जानिए इस बाइक की कीमत और स्पेसिफिकेशन-Indianews

लसोड़ा

Indian Berries Benefits

इसका नाम जितना अजीब हैं इसके फायदे उतने ही बेहतरीन हैं। लसोड़ा, जिसे ग्लू बेरी के नाम से भी जाना जाता है इसमें विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर एक पौष्टिक फल है। इसका खट्टा-तीखा स्वाद और हाई न्यूट्रिएंट वेल्यू इसे एक हेल्दी और मूल्यवान फल बनाता हैं जो आपके शरीर को अनेको फायदे देता हैं।

सिंड्रेला लुक में नजर आईं Radhika Merchant, डायमंड ब्रोच में Anant Ambani संग दिए पोज़, देखें इनसाइड तस्वीर -IndiaNews

आंवला

Indian Berries Benefits

आंवला अमूमन इसका नाम सभी ने सुना ही होगा। इसे इंडियन गूसबेरी के नाम से भी जाना जाता है, विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, कैल्शियम और आयरन जैसे मिनरल्स से भरपूर ये फल आपके शरीर को स्वास्थ्य लाभों में इम्युनिटी को बढ़ावा देता हैं। साथ ही साथ इससे आपका पाचनतंत्र काफी बैलेंस रहता हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

T20 World Cup: T20 टूर्नामेंट में नहीं रखा कदम फिर भी मिलेंगे 5 करोड़, जानें क्यों और कौन हैं ये खिलाड़ी
Manish Sisodia: मनीष सिसोदिया आएंगे जेल से बाहर! याचिका पर सुप्रीम कोर्ट इस तारीख को करेगा सुनवाई 
Guru Gochar 2024: 12 साल बाद रोहिणी नक्षत्र में गुरु, इन 3 राशियों का अगस्त तक सूर्य की तरह चमकेगा भाग्य
Smriti Mandhana Engagement: इस खूबसूरत भारतीय महिला क्रिकेटर ने कर ली चुपके-चुपके बॉयफ्रेंड संग सगाई? तस्वीरों में हो गया खुलासा
Dark Lips: क्यों हो जाता है होठों का रंग काला, इन उपायों को कर पा सकते हैं गुलाबी और खुबसूरत होठ
‘मुस्लिम लड़कियों और हिंदू लड़कों के संबंध के पीछे RSS का हाथ’,Maulana Tauqeer Raza ने लगाए ये बड़े आरोप
अडरवियर दिखाने के लिए 83 करोड़…, अंबानी संगीत से ‘चड्डी-बनियान’ में आई Justin Bieber की तस्वीरें
ADVERTISEMENT